HomeHEALTHमानसिक रोग के लक्षण: अगर आपको भी है ये 5 लक्षण तो...

मानसिक रोग के लक्षण: अगर आपको भी है ये 5 लक्षण तो हो सकते है गंभीर परिणाम

symptoms Of Mental health: व्यक्ति की मेंटल और फिजिकल हेल्थ का एक दूसरे से आपस में गहरा संबंध होता है क्योंकि व्यक्ति को अपने दैनिक कार्यों को बिना किसी परेशानी के पूरा करने के लिए मन की शांति बहुत जरूरी होती है.

व्यक्ति का अशांत मन हमेशा उसके लिए कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है. किसी भी व्यक्ति का मस्तिष्क (Brain) उसके शरीर के सभी कार्यों को नियंत्रित करता है, ऐसे में इसमें किसी भी प्रकार की गड़बड़ी आपके प्रोफेशनल के साथ पर्सनल लाइफ पर भी बुरा प्रभाव डाल सकता है.

ऐसे में आइए जानते है मानसिक रोग के लक्षण (symptoms of mental health) और इनसे कैसे बचे. 

यह भी पढ़े : Health Benefits of Jaggery Roti: सर्दी में गुड़ की बनी रोटी जरूर खाएं, मिलते हैं बड़े फायदे, जानिए बनाने का तरीका.

मानसिक रोग के लक्षण

नींद का नहीं आना

अगर आप रात में देर तक जगे रहते है या आपको ठीक ढंग से नीद नहीं आती है, और इसी के साथ आपको भूख कम लगती है, तो इसका मतलब आपकी मानसिक स्थिति सही नहीं है. ऐसे में आप इस इस स्थिति को बिलकुल भी इग्नोर ना करें.

काम में मन नहीं लगना और चिंता का होना

अगर आप किसी कार्य को करने की कोशिश करते है किंतु आपका काम करने में थोड़ा भी ध्यान नहीं लग रहा है तो इसका मतलब यह है कि आपको किसी न किसी बात की चिंता सता रही है. वहीं, अगर आप हर रोज़ काम में आने वाली चीजें रखकर भूल रहे हैं, तो यह भी आपके कमजोर मानसिक स्थिति को प्रदर्शित करता है.

सोशल सर्कल से दूरी और नेगेटिव सोच

आपका हर बात पर निगेटिव विधार होना भी आपकी खराब मानसिक स्थिति को दर्शाता है. ऐसे लोग हमेशा सोशल सर्कल से दूर भागते हैं और अकेले रहने का प्रयास करते है. ऐसे लोगो का लंबे समय तक मूड स्विंग होता है और किसी भी प्रकार की छोटी-छोटी बातों पर रोने लग जाते है. 

थकान और कमजोरी महसूस होना

यदि आप भी पिछले कई दिन से हर समय थकान और कमजोरी महसूस करते हैं और आपको किसी भी काम के लिए उठकर जाने की इच्छा नहीं होती है, तो ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि आप किसी मानसिक समस्या से पीड़ित हो सकते हैं.

अगर आप भी इनमें से किसी स्थिति से गुजर रहे है तो ऐसे में आप अपने किसी नज़दीकी डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.

यह भी पढ़े : High Body MASS युवाओ में शुरुआती Cronic Kidney Disease की संभावना को बढ़ाता है?

exercise

स्वस्थ ̱̱मानसिक स्थिति के उपाय

अगर आप अपनी मेंटल हेल्थ को सही रखना चाहते हैं तो ऐसे में आप सबसे पहले तो हर दिन अच्छी नींद लीजिए. इसके साथ आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजो को शामिल जरूर करें.

इसी के साथ आप अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम ज़रूर करे. व्यायाम व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.

Explore more articles