HomeUPSCIAS HIMANSHU JAIN : लिमिटेड रिर्सोसेस और रिवीजन से बने UPSC टॉपर, जानते हैं उनकी स्ट्रेटजी

IAS HIMANSHU JAIN : लिमिटेड रिर्सोसेस और रिवीजन से बने UPSC टॉपर, जानते हैं उनकी स्ट्रेटजी

“मेहनत अगर सोचने से होती तो हर एक इंसान आज मेहनती होता।”

Success Story Of IAS Himanshu Jain: हरियाणा के रहने वाले हिमांशु जैन (IAS HIMANSHU JAIN) ने साल 2019 की यूपीएससी (UPSC) – सीएसई परीक्षा में चौथा स्थान प्राप्त करते हुए इस परीक्षा में सफलता होने के साथ-साथ ही अपने परिवार ओर अपने जिले का नाम भी रोशन किया है.

हिमांशु को यह सफलता उनके द्वारा किए गए दूसरे प्रयास में मिली. हालांकी पहले प्रयास में हिमांशु के द्वारा यूपीएससी (UPSC) की प्री परीक्षा भी क्वालीफाई नहीं हुई थी परंतु इसके बावजूद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और दुगुनी लगन ओर जोश के साथ एक बार फिर से दोबारा कोशिश की,

हिमांशु जैन ने दूसरे प्रयास के दौरान अपने पिछले प्रयास के दौरान की गई गलतियों को भी सुधारा और अगली बार में न केवल यूपीएससी की परीक्षा में सफल हुए बल्कि उसमें टॉपर भी बने. आज की सक्सेस स्टोरी में जानते हैं हिमांशु से उनकी यूपीएससी परीक्षा में सफलता के कुछ सीक्रेट्स…

यह भी पढ़े : IFS VAIBHAV GONDANE : मात्र 22 वर्ष की उम्र में पहले ही अटेम्पट में UPSC परीक्षा पास कर बने IAS OFFICER

IAS HIMANSHU JAIN

लिमिटेड रिर्सोसेस और रिवीजन है IAS HIMANSHU JAIN की सफलता का मंत्र

हिमांशु जैन अपनी सफलता का मूलमंत्र लिमिटेड रेसोर्सेस के द्वारा तैयारी ओर अधिक से अधिक रिवीज़न को मानते है. अधिकतर सफल यूपीएससी कैंडिडेट्स इसी प्रकार से तैयारी करने के लिए कहते हैं कि तैयारी के लिए सदैव किताबें सीमित रखिए और उन्हीं से बार-बार पढ़िये.

ज्यादा किताबें पढ़ने पर केवल आपके मन में कंप्यूजन ही पैदा होगी और ऐसी स्थिति में आप सभी किताबों को खत्म करने के चक्कर में किसी भी किताब की सही तरीक़े से तैयारी नहीं कर पाएंगे.

इससे बेहतर यह है कि जिस भी एक किताब को आप पढ़ें उसे अंत तक पढ़े ओर उसी पर टिके रहें. जब आप किसी किताब को आँचें से पढ़ ले तो उसके बाद मॉक टेस्ट दें और फिर आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस ज़रूर करें.

हिमांशु जैन कहते हैं की मुख्य रूप से तैयारी मेन्स परीक्षा के लिए करनी होती है. वे मानते हैं प्री परीक्षा को पास करने के लिए 50 से 60 दिन की तैयारी का समय ही काफी होता है. यूपीएससी की तैयारी के दौरान अधिकांश समय मेन्स की तैयारी में लगता है.

जहां तक बात उनके पहले अटेम्पट में सफलता न मिलने की है तो उस बारे में हिमांशु कहते हैं कि पहले प्रयास के दौरान उनकी तैयारी ठीक से नहीं हुई थी ओर उन्होंने पूरी तैयारी से पहले ही यूपीएससी का एग्जाम दे दिया, इस कारण से वे पहले प्रयास में वे असफल हो गए.

हिमांशु को यूपीएससी का ख्याल ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद ही आ गया था और उन्होंने इकोनॉमिक्स ऑनर्स से अपनी स्नातक कम्प्लीट करने के तुरंत बाद ही इसके लिए तैयारी शुरू कर दी थी.

यह भी पढ़े : IAS PRATISHTHA MAMGAIN : बचपन में देखा सपना पहले ही अटेम्पट में पूरा करते हुए बनी IAS OFFICER

IAS HIMANSHU JAIN

यूपीएससी की तैयारी के लिए हिमांशु जैन का सेडयूल कैसा था

हिमांशु जैन कहते हैं कि देखा जाए तो यूपीएससी की तैयारी के लिए हर स्टूडेंट की स्ट्रेटजी अलग होती है और किसी भी एक स्टूडेंट की स्ट्रेटजी किसी दूसरे स्टूडेंट के लिए काम नहीं करती ऐसा उनका मानना है.

हिमांशु जैन पर्सनली यह मानते हैं कि इस परीक्षा की तैयारी के लिए आठ से दस घंटे प्रतिदिन की तैयारी काफी होती हैं. वह तैयारी के दौरान सुबह उठकर तैयार होते ओर तुरंत ही पढ़ने के लिए बैठ जाते थे और दोपहर तक जमकर पढ़ाई करते थे.

दोफ़र में जब उन्हें भूख लगती तो वे खाना खाने के लिए उठते और खाना खाकर थोड़ा आराम करने के बाद अगर फिर से पढ़ने का मन होता तो पढ़ते वरना दोबारा शाम को ही पढ़ते थे.

अगर इस दौरान उनका मन पढ़ने के लिए नही होता तो उस स्थिति में वे नहीं पढ़ते थे उन्होंने तैयारी के दौरान कभी भी पढ़ाईं के लिए खुद के साथ ज़बरदस्ती नही की. हिमांशु जैन का कहना है की वे तैयारी के दौरान पाधाइ के साथ अपनी हेल्थ का ध्यान भी रखते थे और अपनी हॉबीज को भी थोड़ा समय देते थे.

हिमांशु मानते हैं कि किसी परीक्षा की तैयारी के दौरान जंक फूड न खाएं या अगर खाना पड़े तो कम मात्रा में खाएं, जंक फ़ूड खाने से आपका दिमाग धीमा काम करने लगता है. इसके अलावा उन्हें लगता है कि अगर सही प्लानिंग के साथ पढ़ाई करेंगे और बीच-बीच में आवश्यक ब्रेक लेते रहेंगे तो यूपीएससी परीक्षा की तैयारी इतनी भी मुश्किल नहीं है.

यह भी पढ़े : IAS SURABHI GAUTAM : हिंदी मीडियम स्कूल की साधारण सी लड़की से IAS ऑफिसर बनने तक का सफ़र

IAS HIMANSHU JAIN

तथ्यों के लिए किया गवर्नमेंट साइट्स भरोसा

हिमांशु जैन ने यूपीएससी की अपनी तैयारी के दौरान तथ्यों को सत्यापित करने के लिए गवर्नमेंट वेबसाइट्स से काफी मदद ली. अपने कोर्स से सम्बंधित सभी प्रकार के फैक्ट्स आदि उन्होंने उन्ही वेबसाइट से उठाए थे. ठीक इसी प्रकार टीवी प्रोग्राम्स और डिबेट्स से भी उन्हें तैयारी करने में काफी अधिक फ़ायदा हुआ.

यूपीएससी के लिए आवश्यक निबंध की तैयारी के लिए जरूरी अधिकांश मैटर उन्हें यहीं से मिला. ये तो थी हिमांशु जैन की यूपीएससी की तैयारी से संबंधित बात इसके अलावा हिमांशु कहते हैं कि अपनी तैयारी के दौरान नेगेटिव लोगों से सदैव दूरी बनाकर रखे ओर लोगों की बातें न सुनें, उन्हें जो कुछ भी कहना है कहने दें आप सिर्फ़ ओर सिर्फ़ अपनी तैयारी पर फोकस करें.

तैयारी के दौरान उस समय के लिए अपने पर्सनल अफेयर्स भी जहां तक हो सके वहाँ तककिनारे रख दें. जब आप एक बार सफल हो जाएंगे तो चाहे कैसे भी मुद्दे ओर परेशानी हो वह खुद ही सुलझ जाते हैं. क्योंकि अगर आप तैयारी के दौरान इन चीजों में उलझेंगे तो आपका अधिकांश फोकस गलत दिशा की तरफ शिफ्ट हो जाएगा.

हिमांशु का यूपीएससी की तैयारी के संबंध में कुल मिलाकर यह कहना है कि तैयारी के दौरान जितना हो सके उतना अच्छा खाएं, ओर भरपूर नींद लें, जमकर मेहनत करें, ओर गैरजरूरी बातों पर बिल्कुल भी ध्यान न दें और बिना किसी स्ट्रेस के परीक्षा की तैयारी करें, अगर आप इतना सब कुछ करने में सफल हो जाते है तो आपको सफलता जरूर मिलेगी.

ओर एक बात ओर आप इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करे ताकि लोग इससे प्रेरणा ले सके.

तो दोस्तों फिर मिलते है एक और ऐसे ही किसी प्रेणादायक शख्शियत की कहानी के साथ…

Explore more articles