Side Effects of Fast Eating: जल्दी जल्दी खाने से आपको हो सकते है ये पाँच नुक़सान

0
56
Side Effects of Fast Eating

Side Effects of Fast Eating: वर्तमान समय में भागदौड़ भरी ज़िंदगी में ज़्यादातर लोगो के पास समय की कमी होती है ऐसे में ज़्यादातर लोग जल्द से जल्द खाना ख़त्म करने में रहते है किंतु क्या आप जानते है कि जल्दी खाना खाने की यह आदत आपकी सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकती है।

अगर आप भी अन्य लोगो की तरह खाने में जल्दबाजी करते है तो आप भी आने वाले समय में अपने शरीर को कई प्रकार की बीमारियों की सौगात दे सकते है। इसलिए हमारे बुजुर्गों और आयुर्वेद में चबा-चबाकर और आराम से खाने की सलाह दी जाती है। अगर आप जल्दी-जल्दी खाने से होने वाले नुक़सान को जानना चाहते है तो पूरा लेख ज़रूर पढ़े?

समय के अभाव में जल्दी खाना

आजकल लोग हर काम को करने में जल्दबाज़ी करते रहते हैं। फिर चाहे वो किसी प्रकार का काम हो, किसी से बातचीत करनी हो, खाना बनाना हो या फिर चाहे खाना खाना हो। लेकिन आज हम आपको बता दें कि जल्दबाजी में भोजन करना व्यक्ति की सेहत के लिए नुक़सानदायक होता है।

जल्दी खाना खाने से आपकी सेहत को कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं। वर्तमान समय में लोग समय की कमी के कारण ऑफिस के काम या किसी अन्य कार्य के चक्कर में खाने में जल्दबाजी करते हैं। जल्दी-जल्दी खाने के काराना कई बार लोगों को इस बात का भी अहसास नहीं होता कि जल्दबाज़ी के चक्कर में बिना चबाए खाने को जल्दी निगलने की आदत हो चुकी है।

जल्दी जल्दी खाने से आपके शरीर में गया हुआ खाना अच्छे से पच नहीं पाता है। इस कारण से आपके शरीर को पचाने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है रो इस कारण से आपकी यह ग़लत आदत कई बीमारियां का करण बनती है।

यह भी पढ़े : Health Benefits of Jaggery Roti: सर्दी में गुड़ की बनी रोटी जरूर खाएं, मिलते हैं बड़े फायदे, जानिए बनाने का तरीका.

जल्दी खाने से आपको भविष्य में यह समस्याएँ हो सकती है?

अपच (खाना न पचने) की समस्या –

जल्दबाजी में खाना खाने से आपके मुंह में सलाइवा सही से काम नहीं कर पाता है। इससे भोजन के कार्ब्स आपके पेट में सही तरीके से पच नहीं पाते है। ऐसे में अगर आप जल्दी-जल्दी खाते है तो लंबे समय में आपकी यह आदत अपच का एक प्रमुख कारण बन सकती है।

इतना ही नहीं जल्दी-जल्दी खाना खाने से यह बिना ब्रेकडाउन हुए ही आपकी भोजन नली में पहुंच जाता है और इस कारण से आपके शरीर को इसे डाइजेस्ट करने में परेशानी होती है। इसलिए आयुर्वेद में खाने को अच्छी तरह से चबा-चबाकर खाने की सलाह दी गई है।

डायबिटीज (Diabetes) होने का खतरा –

अपने अक्सर अपने आस-पास यह देखा होगा कि जो लोग जल्दबाजी में खाना खाते हैं उनका वजन अक्सर काफी बढ़ जाता है। ऐसे लोगों को अधिक मोटापे के कारण से डाइबिटीज होने का खतरा भी बढ़ जाता है। जल्दी और अच्छे से चबाकर न खाने की इस आदत से आपको टाइप 2 डायबिटीज का खतरा हो सकता है।

मोटापे की समस्या –

अगर आप भी जल्दी जल्दी खाना खाते है तो आपको भी आने वाले समय में मोटापे की समस्या हो सकती है। जब आप खाने को जल्दीबाज़ी के चक्कर में कम चबाकर खाते हैं तो इससे आपके दिमाग को ऐसे संकेत मिलते हैं कि आपका पेट ठीक तरह से नहीं भरा है। और ऐसी स्थिति में आप ज़रूरत से ज़्यादा खाना खा लेते है।

जल्दी खाना खाने के चक्कर में ज़रूरत से ज़्यादा खाना खाने के कारण धीरे-धीरे आपका वजन बढ़ने लगता है। हमारे शास्त्रों और आयुर्वेद में ऐसा कहा गया है कि एक निवाले को कम से कम 15 से लेकर अधिकतर 32 बार चबा-चबा कर अच्छे से खाना चाहिए।

जल्दी खाने से गला हो सकता है जाम –

आपने अपने आस पास कई बार देखा होगा कि जल्दबाजी में खाना खाने से गला चोक हो गया। अक्सर ही जल्दी-जल्दी खाने के कारण से भोजन कई बार आपके गले में अटक जाता है, जिससे गले की चोकिंग हो सकती है।

गला चौक होना एक ऐसी परेशानी है जो कई बार आपकी जान भी ले सकती है। इसलिए अगर आप भी चाहते है की आपको इस प्रकार की किसी समस्या से नुक़सान न उठाना पड़े तो उसके लिए आप खाने को अच्छी तरह से चबाकर खाएं।

जल्दी खाने से होने वाली अन्य समस्याएं –

हमारे शरीर की कार्यप्रणाली एक-दूसरे से जुड़ी हुई है। ऐसे में जल्दी खाना खाने से आपको ऊपर दी गई समस्याओं के अलावा मेटाबॉलिक सिंड्रोम, हार्ट की डिजीज, शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की कमी और अचानक से स्ट्रोक आने जैसी कई प्रकार की बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here