HomeSUCCESS STORYABY BABY : गधी के दूध से कर रहा है यह युवा...

ABY BABY : गधी के दूध से कर रहा है यह युवा लाखों का कारोबार

SUCCESS STORY OF ABY BABY : आज के नए दौर में जैसे-जैसे समय बीत रहा है लोग अपने नए-नए आइडियाज के साथ आगे आ रहे हैं. कुछ व्यक्ति तो अपने इन्ही नए आइडिया के दम पर ऐसी सफलता प्राप्त कर रहे है जो अन्य व्यक्ति सपने में भी नहीं सोच पाते हैं. आज की हमारी कहानी भी एक ऐसे ही व्यक्ति की सफलता ओर उसके अनोखे आयडिया के बारे में है जिन्होंने अन्य लोगों से हटकर कुछ नया करते हुए एक सफल कारोबार की स्थापना की.

आपने आज तक गाय, भैंस, यहाँ तक की बकरी के दूध के बारे में भी ज़रूर सुना होगा लेकिन एबी बेबी (ABY BABY) नाम के केरल के रहने वाले इस व्यक्ति ने गधी के दूध (donkey milk) का बिजनेस शुरू करने का फैसला लिया. किसी भी व्यक्ति के लिए लाखों की शानदार पैकेज वाली नौकरी को छोड कर किसी नए क्षेत्र में कारोबार की संभावनाएं तलाशना आसान नहीं होता.

एबी बेबी ने अपने मजबूत इरादे और पक्के विश्वास के के दम पर कई विफलताओं और आर्थिक नुकसान के बावजूद कभी हार नहीं मानी और आज वे एक सफल डेयरी फार्म के कर्ता-धर्ता हैं. आज हर महीने लाखों रुपए कमाने वाले एबी बेबी को इस पायदान तक पहुँचने में कई वर्ष लग गए. एबी बेबी ने अपने कई वर्षों की रिसर्च के बाद गधी के दूध के फायदे ढूंढने में सफलता हासिल की.

यह भी पढ़े : SINDHUJA KANDLAM दो दोस्तों ने मिलकर एक आइडिया से 2 साल में खड़ा किया 20 करोड़ का कारोबार

aby baby

इस प्रकार से हुई शुरुआत

दरअसल, इस आयडिया की शुरुआत उनके लंदन के दोस्त की वजाह से हुई, एबी बेबी शुरू से ही कुछ अलग करना चाहते थे. उन्हें गधी के दूध के बिजनेस की प्रेरणा अपने लन्दन से वापस लौटे एक दोस्त से मिली, जिसने वहाँ से भारत आकर खुद का स्टार्टअप शुरू किया और कूड़े से मच्छर भगाने की दवा बना डाली. उनके दोस्त के इस स्टार्ट-अप से एबी बेबी को प्रेरणा मिली और उन्होंने अपना बिजनेस शुरू करने की दिशा में कदम उठाया।

एबी बेबी ने गधी के दूध में ढूंढा शानदार बिजनेस आइडिया

एबी बेबी ने यह सोचा कि इसाइयों के मसीहा ‘जीसस’ घोड़े पर भी बड़ी ही शान से आ सकते थे किंतु इसके बावजूद उन्होंने गधे के साथ एंट्री की, इसी सोच ने उन्हें गधे की महत्ता को समझने पर विवश किया. बस फिर क्या, उन्होंने अच्छी-खासी आईटी कंपनी में मार्केटिंग मैनेजर की अपनी जॉब छोड़ दी, और साल 2006 में गधी का फार्म शुरू करने के लिए अपने घर केरल वापस आ गए.

उन्होंने दस साल तक रिसर्च की और यह पता लगाया कि इजिप्ट की रानी अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए गधी का दूध इस्तेमाल करती थीं, उसके ऐसा करने के पीछे क्या कारण था यह जानने के बाद उन्होंने पूरे दक्षिण भारत की सैर की और 2015 तक 32 गधी खरीद ली. उन्होंने अपने बिजनेस के लिए सबसे पहले ढाई एकड़ की जमीन खरीदी और उसमें घास उगाया, इस तरह से एक फार्म तैयार किया.

यह भी पढ़े : MIKE LINDELL : ड्रग्स की लत से बर्बाद व्यक्ति इस व्यक्ति को एक आइडिया ने बना दिया अरबपति

donkey milk

अकेले ने शुरू किया बिजनेस

एक ख़ास बातचीत में एबी बेबी कहते हैं कि मुझे इस बारे में गाइड करने के लिए मेरे साथ कोई नहीं था. इस वजह से मुझे शुरुआत में काफी नुकसान भी हुआ. आप इस बारे में यकीन नहीं मानेंगे कि मुझे जानकारी के अभाव में करोड़ों का नुकसान हुआ, मेने अपने रिश्तेदारों और भाइयों से शुरुआती निवेश के लिए पैसे इकट्ठा किया था, लेकिन भारी नुकसान की वजह से सब कुछ डूब गया.

मुझे यकीन था कि एक न एक दिन मैं कामयाब जरूर होऊंगा.

एबी बेबी

गधी के दूध से बनाया सौंदर्य प्रसाधन

एबी के अनुसार वे अपने प्रोडक्ट में गधी के दूध के साथ रोजमेरी का इस्तेमाल भी करते हैं. एबी ने अपने बिजनेस के लिए सबसे पहले अपने घर के बगल से ही फार्म की शुरुआत की और कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स भी बनाएं, इसमें ब्यूटी क्रीम, शैम्पू, बाथ-वाश आदि शामिल हैं. इसके अलावा एबी का यह दावा भी है कि हमारे देश में इस तरह की यह पहली पहल है, जहाँ किसी व्यक्ति के द्वारा गधी का दूध निकाला जा रहा है. हालाँकि विदेशों में इनका प्रयोग होता है।

इसके साथ ही एबी के पड़ोसियों का भी कहना है कि उनके द्वारा बेचा जाने वाला यह दूध उनकी स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है. एबी बेबी का यह भी दावा है कि गधी के दूध से कई अन्य बीमारियाँ भी भाग जाती हैं और कई लोग बीमारियाँ भगाने के लिए उनके फार्म में भी आते हैं.

एबी बेबी अब अपने बिजनेस का विस्तार करने के लिए इंटरनेट और तकनीकी क्रांति के साथ कदम बढाकर चलते हुए अपने प्रोडक्ट्स की बिक्री ऑनलाइन वेबसाइट डॉलफिनीबा डॉट कॉम के माध्यम से भी कर रहे हैं.

अगर रिसर्चर की बात को माने तो गधी का दूध टीबी, अस्थमा, पीलिया, एलर्जी जैसी कई अन्य बीमारियों को दूर करने में भी बहुत कारगर माना जाता है. भारतीय बाजार में यह दूध 5 हजार से लेकर 7 हजार रूपए प्रति लीटर की दर से बिकता है.

एबी बेबी इस बारे में कहते है कि वैसे तो एक गधी भी लगभग 80 हजार से 1 लाख रूपये तक में मिलती है, लेकिन उनके मिल्क के प्रोडक्ट्स भी काफी महंगे बिकते हैं. केरल के इस व्यक्ति ने अपनी कारोबारी सफलता से यह साबित कर दिया कि पारंपरिक कारोबारों के अलावा भी सफलता प्राप्त करने की अपार संभावनाएं हैं.

ओर एक बात ओर आप इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करे ताकि लोग इससे प्रेरणा ले सके.

तो दोस्तों फिर मिलते है एक और ऐसे ही किसी प्रेणादायक शख्शियत की कहानी के साथ…

Explore more articles