HomeHEALTHHigh Body MASS युवाओ में शुरुआती Cronic Kidney Disease की संभावना को...

High Body MASS युवाओ में शुरुआती Cronic Kidney Disease की संभावना को बढ़ाता है?

High Body MASS Research: गंभीर मोटापे से ग्रस्त लोगों में क्रोनिक किडनी रोग होने का अधिक खतरा होता है, हिब्रू विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने रिसर्च द्वारा 30 वर्ष से कम उम्र के High Body MASS वाले स्वस्थ युवाओं में भी क्रोनिक किडनी रोग की संभावना व्यक्त की है।

हिब्रू यूनिवर्सिटी ऑफ जेरूसलम (एचयू) और तेल हाशोमर के शेबा मेडिकल सेंटर के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में एक बड़े समूह के द्वारा की गई रिसर्च के अनुसार, मोटापे से ग्रस्त किशोरों और युवाओ में प्रारंभिक क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) विकसित होने का जोखिम अधिक होता है।

प्रतिष्ठित जेएएमए पीडियाट्रिक्स में “किशोर बॉडी मास इंडेक्स और युवा वयस्कता में प्रारंभिक क्रोनिक किडनी रोग” शीर्षक के नाम से प्रकाशित अध्ययन, किडनी के जोखिम को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए किशोरों में बॉडी-मास इंडेक्स (BMI) को कम करने के महत्व पर प्रकाश डालता है।

यह बीमारी उन लोगों को अधिक होने की संभावना है जिनका वजन काफी अधिक है। (बीएमआई किलोग्राम में वजन को वर्ग मीटर में ऊंचाई से विभाजित किया जाता है)।

गंभीर मोटापे से ग्रसित लोगो में भी इसके अधिक जोखिम में दिखाई देते हैं, शोधकर्ताओं द्वारा किये गए अध्यन के अनुसार 30 से कम उम्र के उच्च-सामान्य बीएमआई वाले स्वस्थ युवाओं में भी इसके कारण क्रोनिक किडनी रोग की चिंता का कारण पाया गया।

यह भी पढ़े : Gas Problem Reasons : पेट में गैस कैसे बनती है और इसके पीछे कही आपके शरीर में रहने वाला बैक्टीरिया तो नही है ज़िम्मेदार?

Cronic Kidney Disease

High Body MASS रिसर्च का निष्कर्ष

एचयू फैकल्टी ऑफ मेडिसिन के सैन्य चिकित्सा विभाग के डॉ. अविशाई त्सुर, के नेतृत्व में शोध दल द्वारा किये गए शोध की रिपोर्ट के अनुसार, किशोरों में मोटापे की दर बढ़ने के बावजूद, शुरुआती क्रोनिक किडनी रोग की शुरुआत से संबंधित डेटा अपर्याप्त था।.

शोधकर्ताओं का कहना है, “रिसर्च का निष्कर्ष संभावित रूप से रोकथाम योग्य, क्रोनिक किडनी रोग और उसके बाद हृदय रोग विकसित होने की बढ़ती संभावना का अग्रदूत हैं।”

जॉन्स हॉपकिन्स और हार्वर्ड विश्वविद्यालय सहित इज़राइल और अमेरिका के प्रमुख स्वास्थ्य संस्थानों के सहयोगियों द्वारा किए गए एक अध्ययन में 1 जनवरी, 1975 के बाद पैदा हुए 16 से 20 वर्ष की आयु के 593,660 इज़राइली किशोरों का डेटा शामिल था, इन लोगो की दिसंबर तक अनिवार्य सैन्य सेवा के लिए चिकित्सा जांच की गई। 31, 2019, और मैकाबी हेल्थकेयर सर्विसेज द्वारा बीमा किया गया था।

शोधकर्ताओं द्वारा की गई रिसर्च के निष्कर्ष किशोरों और युवाओ में मोटापे की दर को कम करने के महत्व को रेखांकित करते हैं।

13.4 वर्षों के औसत अनुवर्ती के साथ, 1,963 किशोरों (0.3%) में कुल मिलाकर प्रारंभिक क्रोनिक किडनी रोग विकसित हुआ: पुरुषों के लिए, गंभीर मोटापे (खतरा अनुपात [एचआर], 9.4) के साथ सीकेडी विकसित होने का जोखिम सबसे अधिक बढ़ गया।

यह हल्के मोटापे (एचआर, 6.7) और उन लोगों में भी पाया गया जो अधिक वजन वाले (एचआर, 4.0) थे या किशोरावस्था में उच्च-सामान्य बीएमआई (एचआर, 1.8) थे।

महिलाओं में, बढ़ा हुआ जोखिम गंभीर मोटापे (एचआर, 4.3) के साथ सबसे बड़ा था, लेकिन यह उन लोगों से भी जुड़ा था जिन्हें हल्का मोटापा (एचआर, 2.7), अधिक वजन (एचआर, 2.3), या उच्च-सामान्य बीएमआई (एचआर) था। 1.4).

Explore more articles