Mutual Fund: सिर्फ 2024 रुपए से SIP शुरू कर ऐसे बने करोड़पति

0
63
mutual fund investment

MUTUAL FUND: हर नये साल पर व्यक्ति कुछ न कुछ संकल्प ज़रूर लेता है किंतु आज हम आपको एक ऐसे संकल्प के बारे में बताने जा रहे है जो आपको करोड़पति भी बना सकता है। किंतु अगर आप इस साल अपनी बचत को सही जगह पर निवेश करने का रेजोल्यूशन लें तो आप 24 साल में एक करोड़ रुपए का फंड तैयार कर सकते हैं।

67 रुपये प्रतिदिन से बने करोड़पति

अगर आपको करोड़पति बनना है तो आपको हर महीने सिर्फ 2024 रुपए का इन्वेस्टमेंट ही करना होगा। इस गणित के अनुसार आपको प्रतिदिन सिर्फ़ 67 रुपए की बचत करने के साथ उसे सही जगह पर इन्वेस्ट करना होगा।

अगर आप भी वर्तमान समय में महंगाई और दूसरे खर्च की वजह से अधिक रुपयों की बचत नहीं कर पा रहे हैं तो ऐसे में आप महीने में मात्र 2024 रुपए की बचत के साथ अपना इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं।

अगर आप सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के माध्यम से हर महीने 2024 रुपए की एसआईपी कर रहे हैं और इस पर अगर आपको 12 प्रतिशत की दर से ब्याज मिल रहा है, तो 24 साल में आपके फंड की वैल्यू करीब 33 लाख 85 हजार 519 रुपए हो जाएगी। अगर आप इस 2024 रुपए के फंड को प्रति साल 12 प्रतिशत की दर से बढ़ाते जाते हैं, तो इसमें करीब 90 लाख रुपए तक का इन्वेस्टमेंट हो जाएगा।

अगर आप इतने पैसे को अगर किसी एक एन्युटी प्लान में डालते हैं, और अगर आपको 8 प्रतिशत तक का ब्याज मिलता है, तो ऐसे में आप हर दिन 1500 से 2000 रुपए तक कमा सकते हैं। किंतु अगर आप इस पैसे को 6 प्रतिशत की ब्याज दर से किसी बैंक में जमा कराते है तो उस स्थिति में आपको हर साल ब्याज के रूप में 5,00,000 से ज्यादा मिल सकते हैं और इससे आपको हर महीने 45 हजार रुपए के करीब ब्याज मिल सकता है।

इस इन्वेस्टमेंट को अगर आप अलग-अलग फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में डालते हैं, तो उस स्थिति में भी आपको जबरदस्त फायदा हो सकता है। आपके द्वारा किये गये फिक्सड डिपॉज़िट अमाउंट पर आपको अगर 8 प्रतिशत तक का इंटरेस्ट दिया जाता है तो उस स्थिति में आपको 7,000,00 रुपये से ज्यादा तक का सालाना प्रॉफिट भी हो सकता है। इस हिसाब से आपको प्रतिदिन 2000 रुपए तक का फायदा मिल सकता है।

यह भी पढ़े : Mutual Fund Investment: 25 वर्षों में 1 लाख के हुए 75 लाख से भी ज्यादा

mutual fund investment

आसानी से बने करोड़पति

आप अगर सिस्टमैटिक रूप से हर दिन 100 रुपये से भी कम की बचत करते है तो बड़ी आसानी से करोड़ों रुपए बना सकते हैं। किंतु इसके लिये आपको स्वयं को अनुशासित रखना होगा।

अक्सर हम यह सोचते हैं कि जब हमारे पास ज्यादा पैसे आएंगे तो इनवेस्ट करेगे और इस प्रकार से समय निकलता जाता है और जितना अधिक समय बढ़ता जाता है, उसी अनुपात में बड़ा कॉरपस बनाने के लिए उतने ही ज्यादा पैसे डालने पड़ते हैं, क्योंकि उस अनुपात में समय कम होता रहता है।

अगर आपने शुरुआत में ही एक छोटी सी राशि से इन्वेस्ट शुरू कर दिया और समय के साथ उसे धीरे-धीरे बढ़ाते जा रहे हैं, तो आप बिना किसी तकलीफ़ के बहुत ही आसानी से एक करोड़ रुपए के आसपास का फंड तैयार कर सकते हैं।

भारत में कोरोना की महामारी के बाद से धीरे-धीरे सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के माध्यम से म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट करने का चलन बढ़ता जा रहा है। ऐसे में अगर आप किसी एक्सपर्ट की सलाह के माध्यम से आपकी ज़रूरतों और समय के अनुसार म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करते हैं, तो उस स्थिति में आपको एक निश्चित समय के बाद जबरदस्त रिटर्न मिल सकता है।

नोट: म्युचुअल फंड बाजार जोखिमों के अधीन होता है, इसलिए आप कोई भी पॉलिसी लेने से पहले सारे दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें और एक्सपर्ट की सलाह अवश्य लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here