HomeUPSCIAS RAMIT CHENNITHALA : कंप्यूटर इंजीनियरिंग करने के बाद यूपीएससी में जाने...

IAS RAMIT CHENNITHALA : कंप्यूटर इंजीनियरिंग करने के बाद यूपीएससी में जाने का मन बनाया, तीसरे प्रयास में मिली सफलता

Success Story Of IAS Ramit Chennithala : ऐसा अक्सर देखने में आता है कि किसी इंसान के विचार समय के साथ बदल जाते हैं. आज की सक्सेस स्टोरी में हम आपको यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले रमित चेन्निथला (IAS RAMIT CHENNITHALA) की सक्सेस स्टोरी के बारे में बताएंगे.

रमित चेन्निथला किसी समय कंप्यूटर इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल कर आईटी (IT) के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते थे. किंतु जब उनकी इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी हुई तो उनका मन बदल गया.

इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के बाद उन्होंने नौकरी करने के जगह यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दिया. यूपीएससी परीक्षा में उन्हें सफलता प्राप्त करने में करीब तीन साल का वक्त लगा. उन्होंने यूपीएससी इंटरव्यू में सबसे अधिक अंक हासिल किए थे. आइए जानते है उनके सफर के बारे में.

यह भी पढ़े : IAS RITIKA JINDAL : पिता के कैंसर के बावजूद, 22 साल की उम्र में ऐसे बनीं IAS OFFICER

IAS RAMIT CHENNITHALA

IAS RAMIT CHENNITHALA ने केरल से की ग्रेजुएशन

रमित चेन्निथला का जन्म दिल्ली में हुआ था, लेकिन वे मूल रूप से केरल के रहने वाले हैं. इसलिए दिल्ली से इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई करने के बाद उन्होंने केरल से अपनी ग्रेजुएशन करने का फैसला किया.

उन्होंने केरल से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की. ग्रेजुएशन के आखिरी वर्ष में उनका रुझान यूपीएससी की और होने लगा ओर उन्होंने आईटी के क्षेत्र में न जाने का फैसला करने के साथ में यूपीएससी की तैयारी करने राह पकड़ी और अपने इस फ़ैसले के तहत वे इसकी तैयारी में जुट गए. यूपीएससी परीक्षा में उन्हें उनके तीसरे प्रयास में सफलता मिली.

यह भी पढ़े : IAS MAYANK MITTAL : दो साल में दिए दो प्रयास ओर दोनो में रहे सफल ओर बने IAS OFFICER

IAS RAMIT CHENNITHALA

ऐसा रहा रमित चेन्निथला का यूपीएससी का सफर

रमित चेन्निथला ने यूपीएससी परीक्षा देने का निर्णय लेने के बाद जब पहली और दूसरी बार यूपीएससी की परीक्षा दी तो उन्हें इन दोनो प्रयासों में असफलता मिली. लेकिन वह इन असफलताओं से निराश नहीं हुए और लगातार यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करते रहे.

अंततः उन्हें उनकी तीसरी कोशिश में सफलता मिल गई. यूपीएससी परीक्षा के तीसरे प्रयास में 2017 में उनकी 210 रैंक आई. इस तरह देखा जाए तो उनका यूपीएससी का सफर करीब 3 साल का रहा. उन्होंने इन तीन सालों में अपने पूर्ण समर्पण के साथ मन लगाकर मेहनत की और आखिरकार सफलता मिल गई.

यह भी पढ़े : IAS PRATYUSH PANDEY : पहले IIT ओर उसके बाद IIM और ओर अंतिम में पहले प्रयास में बने IAS

IAS RAMIT CHENNITHALA

IAS RAMIT CHENNITHALA की दूसरे कैंडिडेट्स को सलाह

रमित चेन्निथला का यूपीएससी परीक्षा के बारे में मानना है कि अगर आप यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको निरंतर मेहनत करनी होगी. न्यूज़पेपर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में एक अहम भूमिका निभाते हैं.

यूपीएससी की तैयारी करने वाले हर शख्स को हर दिन न्यूज़ पेपर अवश्य पढ़ना चाहिए. इसके अलावा आपको अपने अनुसार उचित रणनीति बनाने के साथ अपनी रण नीति पर अमल करना चाहिए. यूपीएससी परीक्षा में असफलता मिलने पर घबराना नहीं चाहिए बल्कि उल्टे अपनी कोशिशों को ओर तेज करते हुए तैयारी करनी चाहिए ताकि आप अगला प्रयास ज्यादा बेहतर तरीके से कर पाएं.

उनका मानना है कि अगर आप इंटरव्यू के दौरान कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे तो आप यूपीएससी इंटरव्यू में आसानी से अच्छे नंबर प्राप्त कर सकते हैं.

ओर एक बात ओर आप इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करे ताकि लोग इससे प्रेरणा ले सके.

तो दोस्तों फिर मिलते है एक और ऐसे ही किसी प्रेणादायक शख्शियत की कहानी के साथ…

Explore more articles