HomeTRENDINGआज है विश्व रक्तदान दिवस। क्यों है यह महत्वपूर्ण (BLOOD DONOR DAY)

आज है विश्व रक्तदान दिवस। क्यों है यह महत्वपूर्ण (BLOOD DONOR DAY)

विश्व रक्तदाता 2022 (blood donor day): मेक्सिको इस दिन की मेजबानी अपने राष्ट्रीय रक्त केंद्र के माध्यम से करेगा और वैश्विक कार्यक्रम 14 जून को शहर में आयोजित किया जाएगा।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, सुरक्षित रक्त और रक्त आधान के लिए उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है। यह दिन रक्त के महत्वपूर्ण योगदान को भी उजागर करता है जो स्वैच्छिक और अवैतनिक रक्त दाताओं के जीवन को बचाने के लिए स्वास्थ्य प्रणालियों में करते हैं।

स्वैच्छिक, अवैतनिक रक्त दाताओं से रक्त के संग्रह को बढ़ाने के साथ-साथ रक्त और आधान तक पहुंच का प्रबंधन करने के लिए पर्याप्त संसाधन प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों को समर्थन और अवसर प्रदान करने के लिए यह दिन मनाया जाता है। WHO ने कहा कि यह “राष्ट्रीय रक्त आधान सेवाओं, रक्त दाता संगठनों और अन्य गैर-सरकारी संगठनों को राष्ट्रीय और स्थानीय अभियानों को मजबूत करके अपने स्वैच्छिक रक्त दाता कार्यक्रमों को मजबूत और विस्तारित करने में सहायता करता है।”

वैश्विक स्वास्थ्य निकाय के अनुसार, रक्त और रक्त उत्पाद गर्भावस्था और प्रसव से संबंधित रक्तस्राव से पीड़ित महिलाओं के प्रभावी प्रबंधन के लिए आवश्यक संसाधन हैं, गंभीर एनीमिया से पीड़ित बच्चे, रक्त और अस्थि मज्जा विकार वाले रोगी, हीमोग्लोबिन के विरासत में मिले विकार, प्रतिरक्षा-कमी स्थिति, आघात के शिकार, आपात स्थिति, आपदाएं, दुर्घटनाएं, आदि।

हर दिन, सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों के साथ किए गए आधान द्वारा कई लोगों की जान बचाई जाती है। कथित तौर पर, जबकि रक्त की आवश्यकता सार्वभौमिक है, इसकी पहुंच नहीं है। WHO के अनुसार, निम्न और मध्यम आय वाले देशों में रक्त की कमी विशेष रूप से तीव्र है।

blood donor day

विश्व रक्तदाता दिवस 2022 की थीम:

2022 विश्व रक्तदाता दिवस की थीम का नारा और थीम ‘रक्तदान करना एकजुटता का कार्य है। प्रयास में शामिल हों और जीवन बचाएं’। यह दिन उन भूमिकाओं की ओर ध्यान आकर्षित करने पर केंद्रित है जो स्वैच्छिक रक्तदान जीवन को बचाने और समुदायों के भीतर एकजुटता बढ़ाने में निभाते हैं।

मेक्सिको अपने राष्ट्रीय रक्त केंद्र के माध्यम से दिन की मेजबानी करेगा और वैश्विक कार्यक्रम 14 जून को शहर में आयोजित किया जाएगा।

WHO के अनुसार, इस वर्ष के अभियान के चार विशिष्ट उद्देश्य हैं – दुनिया में रक्तदाताओं को धन्यवाद देना और नियमित, अवैतनिक रक्तदान की आवश्यकता के बारे में व्यापक जनता के बीच जागरूकता पैदा करना; रक्त की पर्याप्त आपूर्ति बनाए रखने और सुरक्षित रक्त आधान के लिए सार्वभौमिक और समय पर रक्त की पहुंच प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध, साल भर रक्तदान की आवश्यकता पर प्रकाश डाला;

सामुदायिक एकता और सामाजिक एकता को बढ़ाने में स्वैच्छिक अवैतनिक रक्तदान के मूल्यों को पहचानना और बढ़ावा देना; और एक स्थायी और लचीला राष्ट्रीय रक्त प्रणाली बनाने और स्वैच्छिक तौर पर रक्त दान करने वाले रक्त दाताओं से संग्रह बढ़ाने के लिए सरकारों से बढ़े हुए निवेश के साथ रक्त की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना।

ओर एक बात ओर आप इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करे ताकि लोग इससे प्रेरणा ले सके.

तो दोस्तों फिर मिलते है एक और ऐसे ही किसी प्रेणादायक शख्शियत की कहानी के साथ…

Explore more articles