HomeTECHRailway ला रहा है Super App, एक ही ऐप में मिलेगी टिकट...

Railway ला रहा है Super App, एक ही ऐप में मिलेगी टिकट बुकिंग से लेकर सभी सुविधाए

Railway Super App : इस ऐप में आपको आईआरसीटीसी (IRCTC) की टिकट बुकिंग – कैंसिलेशन, प्लेटफार्म टिकट, होटल की बुकिंग, फ्लाइट बुकिंग जैसी एनी कई सुविधाओं का लाभ उठा सकेगे.

भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए समय के साथ नए-नए बदलाव किए जाते है. रेलवे वर्तमान समय में ट्रेन टिकट बुकिंग करने से लेकर ट्रेन स्टेटस ट्रैकिंग, फुड आर्डर सहित कई तरह की सुविधा दे रही है. किंतु भारतीय रेलवे बहुत ही जल्द एक नए ऐप को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है.

रेलवे द्वारा तैयार किए जाने वाले इस ऐप की खासियत यह होगी कि इसमें आपको रेलवे की अलग-अलग सुविधाओं को लेकर जितने भी ऐप हैं उन सभी तरह की सुविधाएं अब आपको इस एक ऐप में मिलने जा रही है. इस ऐप के लॉंच होते ही आपको रेलवे की सर्विस के लिए मोबाइल में अलग-अलग ऐप्स रखने की ज़रूरत नहीं रहेगी.

भारतीय रेलवे द्वारा इस खास ऐप को CRIS यानी Centre for Railway Information systems के तहत तैयार किया जा रहा है, रेलवे द्वारा लॉंच किए जाने वाले इस ऐप का नाम सुपर ऐप (Railway Super App) है.

यह भी पढ़े : OnePlus 10 Pro price, display, specification कब, कहा, कैसे मिलेगा यह दमदार फ़ोन, खूबियाँ जानकर हो जाओगे दंग?

Railway Super App में मिलेगी ये सुविधाएं

इस ऐप में आईआरसीटीसी (IRCTC) की टिकट बुकिंग और कैंसिलेशन जैसी सुविधा के अलावा आप प्लेटफार्म टिकट, होटल की बुकिंग, फ्लाइट की बुकिंग भी करवा पाएंगे.

यही नहीं अब अगर आपको बस टिकट या पार्सल भेजना हो अथवा प्लेटफार्म पर कुली लेना हो या कार्ट और व्हील चेयर जैसी तमाम सुविधाएं इस एक ऐप पर मिल जाएगी.

इसके साथ आपको रेलवे में एड देना हो, ट्रेन की स्थित के बारे में पता करना हो या मेडिकल हेल्प (Medical Help) की आवश्यकता हो यह सभी चीजें रेलवे सुपर ऐप में मौजूद आपको मिलेगी.

इस ऐप के माध्यम से आप अपने डिब्बे के कंपार्टमेंट में साफ-सफाई की दिक्कत , गंदी चद्दर को चेंज करवाने, एसी का टेंपरेचर से संबंधित तमाम तरह की शिकायतों का निपटारा भी होगा.

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी ने इस ऐप की सुविधाओं के बारे में कहा कि इस एक ऐप के माध्यम से अगर आपको प्लेटफार्म पर उतरने के वक्त टी शर्ट या शर्ट गंदे हों जाने की स्थिति में नई चाहिए तो वो भी मंगवा पाएंगे.

Explore more articles