HomeFINANCEMutual Fund Investment: 25 वर्षों में 1 लाख के हुए 75 लाख...

Mutual Fund Investment: 25 वर्षों में 1 लाख के हुए 75 लाख से भी ज्यादा

Mutual Fund Investment: कोरोना के बाद से ही हमारे देश में म्यूचुअल फंड में निवेश करने का क्रेज़ लोगो में बढ़ रहा है. लेकिन वर्ष 1998 में म्यूचुअल फण्ड में इन्वेस्टमेंट के बारे में सिर्फ 1 या 2 परसेंट लोग ही जानते थे.

किन्तु क्या आप जानना चाहते है की अगर उस समय किसी व्यक्ति ने 1 लाख रूपये का निवेश म्यूचुअल फण्ड में किया होता तो उसकी वैल्यू आज क्या होती. आज हम आपको बताने जा रहे है एक ऐसे म्यूचुअल फंड के बारे में जिसने 25 साल में एक लाख रुपये को 72 लाख रुपये से भी अधिक कर दिया है.

हमारे देश में भी म्यूचुअल फंड में निवेश का क्रेज लोगो में होने लगा है. यही कारण है कि दिसंबर 2023 तक हमारे देश में म्यूचुअल फंड उद्योग (Mutual Fund Industry) का टोटल एसेट (Asset) अंडर मैनेजमेंट अर्थात एयूएम (AUM) 50 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है.

इक्विटी श्रेणियों में से एक कैटगरी ऐसी है जिसे निवेशक अक्सर ही नजरअंदाज कर देते हैं, किन्तु इस कैटगरी में अधिक समय के लिए निवेश आपके द्वारा निवेशित राशि को कई गुना कर सकती है और वह कैटगरी लार्ज और मिडकैप की है.

अगर आपको भी हमारी बात पर विश्वास नहीं है तो इसका प्रमाण है आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लार्ज एंड मिडकैप फंड. इस फंड का पिछले 25 वर्षों से अधिक का ट्रैक रिकॉर्ड है जिसने इसके निवेशकों के द्वारा किए गए निवेश को 72 गुना से भी अधिक कर दिया है.

यह भी पढ़े : एथर एनर्जी ने लॉन्च किया अपना फ्लैगशिप ई-स्कूटर 450 एपेक्स: ट्रांसपेरेंट बॉडी और 157km की रेंज के साथ”

mutual fund investment

एक लाख बने 72 लाख रुपये ज्यादा

यदि किसी व्यक्ति ने जुलाई 1998 (शुरुआत के समय) में इस फण्ड में एक लाख रुपये का एक साथ निवेश किया होगा तो उसकी यह राशि 30 नवंबर, 2023 तक 72 लाख 15 हजार रुपये हो गई.

इस फण्ड पर निवेशक को 18.34% सीएजीआर (CAGR) की दर से रिटर्न मिला है. इसी समय इस फंड के बेंचमार्क निफ्टी लार्ज मिडकैप (Nifty large midcap) 250 टीआरआई में किये गए निवेश पर निवेशक को 14.64% का सीएजीआर रिटर्न मिला है जो कि सिर्फ 32.18 लाख रुपये हुआ है.

इससे यह बात स्पष्ट होती है कि किस प्रकार से आईसीआईसीआई के इस फंड ने बेंचमार्क को भी एक बड़े अंतर से पीछे छोड़ा है.

एसआईपी (SIP) पर करीब 17 फीसदी रिटर्न मिला

आईसीआईसीआई (ICICI) लार्ज एंड मिड कैप फंड (Large & Midcap Fund) में अगर किसीव्यक्ति ने 10,000 रुपये का मासिक एसआईपी किया होगा तो उसके द्वारा निवेश की गई राशि आज 30.50 लाख रुपये हुई होगी. जबकि इसका मूल्य 30 नवंबर, 2023 को बढ़कर 4.03 करोड़ रुपये हो गया, यानी इसने भी 16.91% सीएजीआर की दर से रिटर्न दिया है.

अगर बात बेंचमार्क की करे तो इसी निवेश पर सिर्फ 15.04% के सीएजीआर की दर से रिटर्न मिला है. पिछले एक वर्ष में इस फंड ने 20.56% और तीन वर्षों में 27.66% का रिटर्न दिया है. इसी समयावधि में बेंचमार्क ने 19.92% और 23.34% का रिटर्न दिया और लार्ज और मिडकैप कैटगरी का औसत रिटर्न 18.83% और 21.96% रहा था.

यह भी पढ़े : Small Finance Bank और Payment Bank के नियमो में RBI ने किया बड़ा बदलाव, अकाउंट होल्डर पर पडेगा यह असर…

mutual fund investment

म्यूचअल फण्ड में कहां और किस प्रकार से होता है निवेश

इस फण्ड में लार्ज कैप और मिडकैप कंपनियों में से प्रत्येक में 35% निवेश किया जाता है. पोर्टफोलियो की बाकि रही हुई राशि के 30% को फंड मैनेजर द्वारा बाजार पूंजीकरण और उसके अंदर बन रहे अवसर के अनुसार निवेश किया जाता है.

फंड मैनेजर के पास इस अतिरिक्त राशि को स्मॉल-कैप में भी समय-समय पर निवेशित किया जाता है, जिसका लक्ष्य निवेशकों के लिए अतिरिक्त लाभ प्राप्त करना है. इस 30% का एक हिस्सा कुछ समय के लिए अवसर के अनुसार डेट के लिए भी आवंटित किया जा सकता है.

वर्तमान समय में, पोर्टफोलियो का 58% लार्ज-कैप में, 38% मिडकैप में और 4% स्मॉल-कैप में निवेश किया जाता है. इस फंड द्वारा बाजार में लिस्ट शीर्ष (top listed) 250 कंपनियों में निवेश करता है. इसलिए अगर आप भी लंबे समय के लिए निवेश करने के उद्देश्य से अपनी बचत का निवेश करना चाहते है तो ऐसे में यह एक बेहतर फंड है। यह फण्ड मूलरूप से इक्विटी पर आधारित फंड है.

Mutual Fund का AUM कितना है

इस फंड का एयूएम (AUM) 9,636.74 करोड़ रुपये का है. इस फंड का फोकस वर्तमान समय में आर्थिक सुधार से बढ़ने वाले शेयरों और क्षेत्रों पर है. यह लक्षित दृष्टिकोण इस बात को सुनिश्चित करता है कि आपके द्वारा किया गया निवेश आपके रुझानों के अनुसार ही है और इसके भविष्य में और भी बढ़ने का अवसर है.

म्यूचुअल फण्ड में बढ़ते हुए रुझान को देखते हुए इस दशक के अंत में म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री का एयूएम (AUM) 100 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने की संभावना भी विशेषज्ञों द्वारा जताई जा रही है.

Explore more articles