HomeTECHApple Vision Pro Launch: 12 कैमरे और सिनेमाहाल जितनी डिस्प्ले से कर...

Apple Vision Pro Launch: 12 कैमरे और सिनेमाहाल जितनी डिस्प्ले से कर देगा स्मार्टफ़ोन की छुट्टी

ऐपल जल्द ही एक नई डिवाइस Apple Vision Pro को 26 जनवरी 2024 को लॉन्च कर सकता है। यह ऐपल का एक ऑगमेंटेड रियलिटी हेडसेट है, जिसकी चर्चा मार्केट में लंबे समय से चल रही है। Apple की तरफ़ से यह डिवाइस पिछले साल WWDC में पेश किया गया था और विश्व में सबसे पहले अमेरिका में 2024 की शुरुआत में यह उपलब्ध हो सकता है। यह डिवाइस 3,499 डॉलर या लगभग 2,89,000 में खरीदा जा सकता है।

Apple नये साल के शुरुआत में अपने पहले ऑगमेंटेड रियलिटी हेडसेट – विज़न प्रो (Vision Pro) को लॉन्च करने जा रहा है। टेक दिग्गज के अनुसार यह हेडसेट 2024 की शुरुआत में अमेरिका जैसे कुछ चुनिंदा बाजारों में 3,499 डॉलर यानी लगभग 2,89,000 रुपये के मूल्य पर ख़रीदा जा सकेगा।

ब्लूमबर्ग द्वारा जारी एक हालिया रिपोर्ट से यह पता चला है कि इस डिवाइस का निर्माण कंपनी द्वारा चीन में किया जाएगा और उपयोगकर्ताओं को फिटिंग चेक करने के लिए ऐप्पल स्टोर पर अपॉइंटमेंट बुक करना होगा ताकि वे यह जान सके कि यह हेडसेट पहनने पर ठीक से फिट बैठता है या नहीं।

यह भी पढ़े : iPhone को धूल चटाने आ रहा Nokia का यह घातक स्मार्टफोन, 200 MP कैमरे और कई धाँसू फ़ीचर्स के साथ लेगा एंट्री जानें लॉन्च…

Apple Vision Pro Launching Date

MacRumors ने X (Twitter) पर एक पोस्ट का जवाब देते हुए, Apple के विश्लेषक मार्क गुरमन ने इस बारे में कहा कि विज़न प्रो 26 जनवरी 2024 को लॉन्च किया जाएगा। इसी के साथ गुरमन ने यह संकेत भी दिया कि यह प्रोडक्ट फरवरी में ऐपल स्टोर (Apple Store) पर खरीदने के लिए उपलब्ध होगा।

Apple Vision Pro Launching Price

ऐपल विजन प्रो के बारे में कहा जा रहा है कि यह साल 2024 की शुरुआत में सबसे पहले अमेरिका जैसे चुनिंदा मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकता है। इस डिवाइस कि कीमत 3,499 डॉलर यानी करीब 2,89,000 रुपये रहने का अनुमान है।

Apple Vision Pro Specification

Apple Vision Pro में Apple द्वारा विकसित M2 चिप का इस्तेमाल किया जाएगा। Apple M2 चिप आईपैड और मैकबुक में भी इस्तेमाल की जाती है। ऐपल विजन प्रो ऐपल के विजनओएस (Vision OS) पर काम करेगा। इस डिवाइस को यूजर्स अपनी आंखों, हाथों और वॉइस के द्वारा इस्तेमाल और कंट्रोल कर पाएंगे।

ऐपल विजन प्रो में स्मार्टफोन के मुकाबले भी कही ज़्यादा और इनोवेटिव फीचर्स दिए गए हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि Vision Pro को स्मार्टफोन की तरह जेब में रखकर नहीं चलना पड़ेगा।

ऐपल विजन प्रो में apple द्वारा 12 कैमरे दिए गए हैं, जो किसी भी स्मार्टफोन की तुलना में कहीं ज्यादा हैं। इस डिवाइस में ट्रू डेप्थ कैमरा, एआर कैमरा, LiDAR स्कैनर दिया गया है।

ऐपल विजन प्रो में दर्शकों के लिए दो अल्ट्रा हाई रेजोल्यूशन डिस्प्ले दिया गया है जिसके माध्यम से इसकी डिस्प्ले स्क्रीन को सिनेमाहाल जितनी बड़ी किया जा सकेगा।

ऐपल विजन प्रो में एल्यूमिनियम फ्रेम और लैमिनेटेड ग्लास का इस्तेमाल किया गया है। इसमें अच्छी फिटिंग के लिये फ्लैक्सिबल और एडजेस्टेबल स्ट्रैप का इस्तेमाल भी किया गया है।

इस वीआर हेडसेट में स्पेटिअल फोटो और वीडियो को रिकॉर्ड करने के लिए एक बटन दिया गया है।

इसमें इमर्सिव डिस्प्ले को एडजेस्ट करने के लिए ऐपल वॉच लाइक डिजिटल क्राउन दिया गया है।

ऐपल हेडसेट ने Zeiss के साथ पार्टनरशिप की है। जिससे इस डिवाइस में Zeiss कंपनी के लेंस का इस्तेमाल किया गया है।

Apple Vision Pro में आप फ्री मूवी देख पाएंगे। साथ ही घर की पूरी दीवार पर स्क्रीन को डिस्प्ले कर पायेंगे। इसमें सराउंड साउंड का एक्सपीरिएंस भी दिया गया है।

Explore more articles