HomeUPSCIPS AKSHAT KAUSHAL : असफलताओं से निराश हो UPSC छोड़ने का मन बनाया, दोस्तों के कहने...

IPS AKSHAT KAUSHAL : असफलताओं से निराश हो UPSC छोड़ने का मन बनाया, दोस्तों के कहने पर किया प्रयास ओर मिली सफलता

Success Story Of IPS Akshat Kaushal: किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए तैयारी के साथ-साथ धैर्य रखना बेहद जरूरी होता है. जब लोगों को एक के बाद एक असफलता मिलती है, तो वे इससे निराश हो जाते हैं और उनका धैर्य टूट जाता है.

लेकिन इसके विपरीत जो लोग ऐसे मुश्किल वक्त में स्वयं को सकारात्मक रखते हुए अपनी कोशिश जारी रखते हैं, उन्हें एक न एक दिन सफलता जरूर मिलती है. आज हम आपको यूपीएससी परीक्षा 2017 में सफलता प्राप्त करने वाले अक्षत कौशल (IPS AKSHAT KAUSHAL) की कहानी के बारे में बताएंगे जो हर किसी के लिए प्रेरणादायक है.

अक्षत कौशल को यह सफलता उनके पांचवें प्रयास में मिली. साल 2017 में अपने पांचवे प्रयास में उन्होंने 55वीं रैंक प्राप्त कर आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा किया. ये हर उस शख्स के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं, जो यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं या तैयारी करने के बारे में सोच रहे है.

यह भी पढ़े : IAS GANESH KUMAR BHASKAR : नौकरी के साथ परीक्षा देते हुए दूसरे प्रयास में बने UPSC TOPPER

IPS AKSHAT KAUSHAL
IPS AKSHAT KAUSHAL

जब IPS AKSHAT KAUSHAL ने यूपीएससी छोड़ने का बनाया था मन

अक्षत कौशल का यूपीएससी का सफ़र अन्य कैंडिडेट से थोड़ा अलग ओर काफी लंबा रहा. उन्हें उनके यूपीएससी परीक्षा के पांचवें प्रयास में सफलता मिली. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अक्षत को जब 4 बार असफलता मिली तो वे पूरी तरह से हताश ओर निराश हो गए.

लगातार मिल रही असफलताओं से निराश हो उन्होंने यह तय कर लिया था कि वह अब यूपीएससी के लिए और अधिक प्रयास नहीं करेंगे. हालांकि यह बात उनके दोस्तों को पता चली तो कुछ दोस्तों ने उन्हें एक और प्रयास करने की सलाह दी.

दोस्तों द्वारा समझाने पर यह बात अक्षत के दिमाग में बैठ गई और उन्होंने आखिरी बार प्रयास करने का मन बनाया. इस बार अक्षत ने बहुत कम समय में अपने पूरे समर्पण के साथ ज्यादा से ज्यादा तैयारी की. ओर अंततः इस बार उनकी किस्मत ने भी उनका साथ दिया और उन्हें यूपीएससी की परीक्षा में सफलता मिल गई.

यह भी पढ़े : IAS PANKAJ YADAV : IPS से चुनौतियों का सामना कर बने IAS OFFICER

IPS AKSHAT KAUSHAL

सही दिशा में मेहनत करे  

अक्षत कौशल का मानना है कि यूपीएससी की तैयारी करने से पहले आपको इस परीक्षा के बारे में बारीकी से सम्पूर्ण जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए. अगर आपको यूपीएससी का सिलेबस और पेपर के बारे में पूरी जानकारी होगी तो आप अपनी तैयारी का बेहतर ब्लूप्रिंट बना पाएंगे.

यूपीएससी के बारे में सारी जानकारी जुटाने के बाद अगला कदम आता है तैयारी के लिए प्लान तैयारी करना. एक बार जब आपका पूरा प्लान तैयार हो जाए, उसके बाद आपका अगला कदम उस जानकारी पर अच्छी तरह अमल करने का होना चाहिए.

यूपीएससी की तैयारी के दौरान कभी भी ओवरकॉन्फिडेंस में न रहे. अगर आपको लगता है कि आपका कोई सब्जेक्ट पहले से मजबूत है तो भी आपको उस पर पूरी तरह फोकस करना चाहिए. क्योंकि इस परीक्षा में आपकी छोटी-छोटी गलतियां ही आपकी असफलता का कारण बन जाती हैं.  

यह भी पढ़े : IAS ANAND SHARMA : पहले बने MBBS डॉक्टर, ओर उसके बाद UPSC टॉपर

IPS AKSHAT KAUSHAL

दूसरे कैंडिडेट्स को IPS AKSHAT KAUSHAL की सलाह

अक्षत का मानना है कि ज़्यादातर कैंडिडेट्स के साथ ऐसा अवश्य होता है की उनके द्वारा यूपीएससी की परीक्षा के लिए पूरी तैयारी करने के बावजूद भी कई बार उनके मन के अनुसार रिजल्ट नहीं मिलता.

ऐसी स्थिति में यूपीएससी कैंडिडेट्स को अपनी उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए और अपनी तरफ से पूरी कोशिश करते रहना चाहिए. कई बार आपके हाथ में सिर्फ़ प्रयास करना ही होता है ऐसे में बाक़ी की चीजें समय पर छोड़ देनी चाहिए.

अक्षत कौशिक को लगता है कि शुरुआती 4 प्रयासों में उन्होंने पूरी तैयारी की लेकिन पांचवें प्रयास में बहुत कम समय में तैयारी करने पर भी उन्हें सफलता मिल गई. वे कहते हैं कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी पूरी ईमानदारी और मेहनत के साथ करें और असफलता मिलने पर निराश न हों.

यूपीएससी की तैयारी के दौरान स्वयं को हर वक्त सकारात्मक और मोटिवेट बनाए रखें. अगर आप यह सब चीजें करने में कामयाब हो पाते है तो आपको एक न एक दिन आपकी मेहनत का फल जरूर मिलता है.

ओर एक बात ओर आप इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करे ताकि लोग इससे प्रेरणा ले सके.

तो दोस्तों फिर मिलते है एक और ऐसे ही किसी प्रेणादायक शख्शियत की कहानी के साथ…

Explore more articles