HomeUPSCIPS BISHAKHA JAIN : पढ़ाई में टॉपर होने के बावजूद आईएएस ऑफ़िसर...

IPS BISHAKHA JAIN : पढ़ाई में टॉपर होने के बावजूद आईएएस ऑफ़िसर बनने में लगे कई साल

Success Story Of IPS Bishakha Jain : यूपीएससी (UPSC) परीक्षा की तैयारी कर रहे परीक्षार्थियों को अक्सर ऐसा लगता है कि जो लोग शुरू से पढ़ाई में होशियार होते हैं वह यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में अन्य स्टूडेंट की तुलना में जल्दी सफलता प्राप्त कर लेते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है.

आज की यह सक्सेस स्टोरी यूपीएससी परीक्षा 2019 में सफलता प्राप्त करने वाली ऐसी ही टॉपर स्टूडेंट बिशाखा जैन (IPS BISHAKHA JAIN) की है, जिनके द्वारा दी गई अधिकांश परीक्षा में अच्छे नंबर आए, लेकिन इसके बावजूद उन्हें यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में पांच साल का लंबा वक्त लग गया.

बिशाखा जैन ने एक बार तो बार-बार की असफलताओं से निराश होकर प्राइवेट नौकरी ज्वाइन भी कर ली, लेकिन फिर से एक बार यूपीएससी की तैयारी करते हुए सफलता प्राप्त करके आईएएस ऑफ़िसर बनने का अपना सपना पूरा किया.

यह भी पढ़े : IAS RITIKA JINDAL : पिता के कैंसर के बावजूद, 22 साल की उम्र में ऐसे बनीं IAS OFFICER

IPS BISHAKHA JAIN

IPS BISHAKHA JAIN ने सीए करने के बाद यूपीएससी का रुख़ किया

बिशाखा जैन शुरू से ही पढ़ाई में होशियार थीं और उनके द्वारा दी गई अधिकतर परीक्षा में उनके अच्छे नंबर आते थे. इतना ही नहीं वह पढ़ाई में कितनी होशियार थी इस बात का पता इस बात से ही लग जाता है की उन्हें पहली बार में ही चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) के एंट्रेंस एग्जाम में भी सफलता मिल गई.

इसके बाद बिशाखा जैन ने सीए (CA) की पढ़ाई के दौरान भी बेहद अच्छे नंबर प्राप्त किए. ऐसे में उन्हें यह लगा कि वे एकेडमिक्स में काफी अच्छी हैं और उन्हें सीए की जगह यूपीएससी के फील्ड में अपनी किस्मत आजमानी चाहिए.

उन्हें इस बात की भी पूरी उम्मीद थी कि वे यूपीएससी की परीक्षा में पहली बार में ही सफलता प्राप्त कर लेगी. हालांकि उनकी उम्मीद के अनुसार ऐसा कुछ भी नहीं हुआ और उन्हें अपने पांचवें प्रयास में सफलता मिली.

ऐसा रहा IPS BISHAKHA JAIN का यूपीएससी का सफर

बिशाखा जैन ने यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा के लिए अपनी सम्पूर्ण मेहनत के साथ हिस्सा लिया, लेकिन उन्हें अपने पहले प्रयास में सोच से विपरीत असफलता प्राप्त हुई. इस असफलता से वे निराश नहीं हुई और इसके बाद भी दूसरा व तीसरा प्रयास किया. हालांकि उनके द्वारा किए गए इन प्रयासों में भी उन्हें सफलता नहीं मिली और इससे वे पूरी तरह से निराश हो गईं.

हर बार मिल रही असफलता से निराश होकर उन्होंने एक प्राइवेट कंपनी में नौकरी कर ली, लेकिन इसके बावजूद भी उनका सपना अब भी यूपीएससी में जाने का ही था. ऐसे में बिशाखा जैन ने नौकरी के साथ में अपनी यूपीएससी की तैयारी भी जारी रखी और अपना चौथा प्रयास किया. चौथे प्रयास में भी उन्हें सफलता नहीं मिली.

लगातार मिल रही असफलताओं ओर इतने लंबे संघर्ष के बावजूद भी बिशाखा जैन का मन यूपीएससी (UPSC) परीक्षा पास करने का था. ऐसे में उन्होंने एक बार फिर से यूपीएससी परीक्षा के लिए अपना पांचवां प्रयास किया और इस बार उन्हें सफलता प्राप्त हुई. साल 2019 की यूपीएससी परीक्षा में बिशाखा जैन ने 101 रैंक प्राप्त की. ओर इस तरह से उनका यूपीएससी का सफर सफलता के साथ पूरा हुआ.

यह भी पढ़े : IAS PRATYUSH PANDEY : पहले IIT ओर उसके बाद IIM और ओर अंतिम में पहले प्रयास में बने IAS OFFICER

IPS BISHAKHA JAIN

अन्य कैंडिडेट्स को बिशाखा की सलाह

बिशाखा जैन का ऐसा मानना है कि यूपीएससी के क्षेत्र में आपको कई बार असफलता प्राप्त होती है, इन असफलताओं से आप निराश हो जाते हैं. किंतु अगर आपको इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करनी है तो यही वह वक्त है जहां पर हमें धैर्य रखना चाहिए और अपनी तैयारी को निरंतर जारी रखना चाहिए.

यूपीएससी की परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए स्टूडेंट के समक्ष अपने सम्पूर्ण समर्पण के साथ मेहनत करने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है. बिशाखा जैन इस बारे में कहती हैं कि कई लोग यूपीएससी को ही अपना सब कुछ मान लेते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.

बिशाखा जैन का मानना है कि आपको अपने आखिरी प्रयास तक पूरी ताकत के साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए. अगर आप ऐसा कर पाते है तो एक न एक दिन आपको सफलता अवश्य प्राप्त होगी.

ओर एक बात ओर आप इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करे ताकि लोग इससे प्रेरणा ले सके.

तो दोस्तों फिर मिलते है एक और ऐसे ही किसी प्रेणादायक शख्शियत की कहानी के साथ…

Explore more articles