HomeAMAZING FACTSDifference Between Yoga and Meditation : क्या आप जानते है योग और...

Difference Between Yoga and Meditation : क्या आप जानते है योग और मेडिटेशन का फर्क? दोनों एक-दूसरे से इतना अलग हैं!

Difference Between Yoga and Meditation : योग (Yoga) और मेडिटेशन (Meditation) को लेकर अधिकतर लोग कंफ्यूज रहते हैं. कई लोगों को ऐसा लगता है कि यह दोनों एक ही हैं, जबकि योग (Yoga) और मेडिटेशन में काफी अंतर है. द योग इंस्‍टीट्यूट की आध‍िकारिक वेबसाइट के अनुसार, दोनों का कनेक्‍शन ज़रूर व्यक्ति की सांसों (Breathing) से है, लेकिन इनके फायदे और इनका काम करने का तरीका दोनो अलग है. जानिए योग और मेडिटेशन में क्‍या अंतर है…

मेड‍िटेशन योग का ही एक हिस्‍सा है. योगा और मेडिटेशन इन दोनो में सबसे बड़ा अंतर है बॉडी के मूवमेंट का. योग के दौरान जहां अलग-अलग आसनों के कारण बॉडी में मूवमेंट होता है, वही मेडिटेशन में ऐसा नहीं होता. मेडिटेशन यानी एक इंसान ध्‍यान लगाकर अपनी एनर्जी के द्वारा किसी खास चीज, आवाज या सांस पर ध्‍यान केंद्र‍ित करता हैं.

यह भी पढ़े :

व्यक्ति को हमेशा योग करने के बाद मेडिटेशन करने की सलाह दी जाती है. व‍िशेषज्ञ का कहना हैं, योग के बाद शरीर में एक तरह का बाइब्रेशन पैदा होता है. शरीर को फिर से सामान्‍य स्‍थ‍िति में लाने के लिए मेडिटेशन करने की सलाह दी जाती है. इस तरह मेड‍िटेशन पोस्‍ट योगासन प्रैक्‍ट‍िस होती है.

मेडिटेशन कैसे काम करता है, अब इस बात को समझते हैं. आसान भाषा में समझें तो एक इंसान का मन एक समय में कई बातें सोचता है, इससे उस इंसान के दिमाग की शांति भंग हो जाती है. वो शांति फिर से पाने के लिए मेडिटेशन यानी ध्‍यान लगाने की सलाह दी जाती है. व्यक्ति द्वारा मेडिटेशन करने के लिए सुबह 4-5 बजे का समय सबसे बेहतर माना जाता है.

मेड‍िटेशन किसी व्यक्ति को कई तरह से राहत पहुंचाता है, जैसे यह व्यक्ति के भूलने की आदत में सुधार लाता है, व्यती के तनाव और बेचैनी को कम करता है और यह काफी हद तक व्यक्ति की नींद न आने की समस्‍या को दूर करने की कोशिश करता है.

Explore more articles