HomeSUCCESS STORYCAROLYN RAGAELIAN एक साधारण आइडिया ने कैसे एक डूबती हुई फैक्ट्री को बनाया...

CAROLYN RAGAELIAN एक साधारण आइडिया ने कैसे एक डूबती हुई फैक्ट्री को बनाया ब्रांड, 5 साल में बना 6500 करोड़ का साम्राज्य

“जिसने भी खुद को खर्च किया है I, दुनिया ने उसी को Google पर Search किया है I”

CAROLYN RAGAELIAN SUCCESS STORY : रोड आईलैण्ड कई कारणों से विश्व में प्रसिद्ध है. एक वजह है कि यह अमेरिका की अंतिम कॉलोनी थी जिसे राज्य घोषित किया गया था. इसके अलावा यहाँ पर कई ऐसे ऐतिहासिक महल हैं जिसमें टेनिस हॉल ऑफ़ फेम भी शामिल है.

मगर इसके अलावा यहाँ पर निवास करने वाले 1 करोड़ लोगों के लिए गर्व की बात है यहाँ की “एलेक्‍स एंड एनी” (alex & ani)  नामक एक ज्वैलरी कम्पनी. “एलेक्स एण्ड एनी” का टर्नओवर जहाँ एक तरफ़ साल 2010 तक 5 मिलियन डॉलर था वही 2016 में वह बढ़कर 500 मिलियन डॉलर हो गई. ग्रोथ के आँकड़ो के अनुसार देखा जाए तो यह दुनिया की दूसरी सबसे तेजी से विकसित कंपनी है.

25 सितम्बर 1966 को एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्म लेने वाली कैरोलि‍न रैफलि‍न (CAROLYN RAGAELIAN) आज 700 मिलयन डॉलर की मालकिन हैं. “एलेक्‍स एंड एनी” ज्वेलरी की शुरुआत करने वाली कैरोलि‍न रैफलि‍न को फोबर्स मैगजिन में उन 60 महिला उद्यमियों में से 18वाँ स्थान मिला, जिन्होंने नए अन्वेषण और अनुसंधान (Research and development) से अपनी एक अलग पहचान बनाई.

कैरोलि‍न रैफलि‍न आज रोड आईलैण्ड में स्थित एक मेंशन में रहती हैं जिसका नाम “बेलकोर्ट काॅसल” है. 1894 में निर्मित इस काॅसल में वर्तमान समय में 60 कमरे हैं ओर यह कई एकड़ में फैला हुआ है. 2013 में कैरोलि‍न रैफलि‍न ने 3.6 मिलियन डाॅलर में इस मेंशन को ख़रीदा और 5 मिलियन डाॅलर इसके डेकोरशन और मरम्मत पर खर्च किए.

यह भी पढ़े : MADHUR MALHOTRA : 30 लाख की नौकरी छोड़ शुरू किया चाय बनाने का काम आज करोड़ों में कमाई के साथ बन चुके है ब्रांड

CAROLYN RAGAELIAN

कैसे हुई शुरुआत काम की शुरुआत

कैरोलि‍न रैफलि‍न के पिता उस समय एक छोटी सी ज्वेलरी बनाने की फैक्ट्री चलाया करते थे. उस समय वे अपने चारों बच्चों को पढ़ाने के लिए बहुत अधिक मेहनत किया करते थे. एक बार बचपन में एक शरारत करने के कारण कैरोलिन और उनकी बहनों को सजा के तौर पर उस फैक्ट्री के तहखाने में बंद कर दिया गया.

वहीं तहख़ाने में बैठे-बैठे कैरोलिन ने कुछ चूड़ियों के डिजाईन तैयार किए. उस समय उन्हें इस बात का एहसास हुआ की यही वह चूड़ियाँ है जो वे पहनना चाहती हैं और साथ ही उन्हें इन चूड़ियों को डिजाईन करना भी बेहद पसंद आया.

अक्सर पढ़ाई करने के बाद कैरोलि‍न रैफलि‍न और उनकी बहनें अपने पिता के काम में मदद किया करती थी. कैरोलि‍न रैफलि‍न का 23 साल की कम उम्र में ही विवाह कर दिया गया. 25 साल में वे पहली बार गर्भवती हुई और 27 वर्ष की उम्र तक वे दूसरे बच्चे की माँ भी बन गई.

कैरोलि‍न रैफलि‍न की बड़ी बेटी का नाम “एैलेक्स” और छोटी बेटी का नाम “ऐनी” है. इन दोनों बेटियों के नाम पर ही कैरोलिना ने अपने ज्वेलरी ब्रैण्ड का नाम “एलेक्‍स एंड एनी” रखा है.

यह भी पढ़े : HIRONMOY GOGOI : ऑनलाइन ढाबा चलाने वाले युवा उद्यमी की 10 रुपये से शुरुआत कर प्रसिद्ध कंपनी तक का सफ़र

CAROLYN RAGAELIAN

पिता के साथ शुरू किया काम

साल 1994 में कैरोलीन वापस रोड आईलैण्ड अपने पिता के यहाँ चली आई और रही पर रहते हुए अपने पिता के ज्वेलरी फैक्ट्री में काम करने लगी. उनके पास उस समय न्यूयार्क के 1.5 मिलियन डाॅलर के ऑर्डर्स थे. पिता की फ़ैक्ट्री में काम करने के दौरान कैरोलिन ने यह चीज़ नोटिस की कि फैक्ट्री के मजदूर उन्हीं ऑर्डर्स पर काम कर रहे हैं जो कैरोलि‍न रैफलि‍न लाती है.

उनके द्वारा लाए गए ओर्डेरो के अलावा उन मजदूरों के पास कोई दूसरा काम ही नहीं है. उन्हें तभी इस बात का एहसास हुआ कि कंपनी सिर्फ़ उन पर ही भरोसा कर रही है. उस समय में सस्ती चाईनीज ज्वेलरी की तुलना में इनका काम काफी अधिक प्रभावी था.

लेकिन उनकी कंपनी को बाज़ार में बनाए रखने के लिए उस समय बहुत कुछ करना था. इसी सोच के साथ उन्हें एक रात में कुछ ख्याल आया और वह फैक्ट्री जा कर अपने आयडिया पर काम करने लगी और इस प्रकार से उन्होंने एक बेहतरीन डिजाइनर लुक वाली ब्रेसलेट तैयार की.

यहाँ से कैरोलि‍न रैफलि‍न की किस्मत बदली और यह डिज़ाइन उनकी कंपनी के 30 पेटेंट में से एक बनी. यह एक्पेंडेबल वायर वाली बैंगल बहुत जल्द ही इतनी ज़्यादा पाॅपुलर हुई की इसके सैंपल सेलिंग के दौरान ही पुलिस को भीड़ नियंत्रित करने के लिए बुलाना पड़ा.

एक महिला तो इसे ख़रीदने के लिए स्टोर खुलने से 4 घण्टे पहले से ही इंतजार में कुर्सी लगा कर बेठ गई थी. अपने द्वारा बनाए गए बैंगल की इतनी डिमांड देखकर कैरोलीन खुद भी वर्कर्स के साथ काम पर जुट गई.

यह भी पढ़े : GAUTAM THAPAR : एक फैक्ट्री असिस्टेंट ने कैसे अपने आम आइडिया से खड़ा किया 14,000 करोड़ का साम्राज्य

बेटियों के नाम पर शुरू किए ब्रांड ने मचाया दुनिया में मचाई तहलका

2004 में कैरोलीन ने “एलेक्‍स एंड एनी” अपनी दोनो बेटियों के नाम से अपने ब्रैण्ड की शुरुआत की और फ़ॉर्ब्स ने 2017 के अंत तक उनकी ब्रांड वैल्यू 1.2 बिलयन डाॅलर होने की उम्मीद जताई थी. कैरोलीन अपने ब्रांड को लगातार बेहतर बनाने के लिए बहुत अधिक मेहनत करती रहती हैं.

कैरोलीन “एलेक्‍स एंड एनी” कंपनी में ज्वेलरी के साथ-साथ और भी नये उत्पाद जोड़ती रहती है. “एलेक्‍स एंड एनी” की ज्वेलरी की ख़ासियत यह है की यह हर छोटे बड़े शॉप्स में आसानी से उपलब्ध रहती है. कैरोलीन बिजनेस के साथ-साथ चैरिटी भी बहुत अधिक करती है. कैटरीना तुफान से पीड़ितों के पुनर्वास के लिए भी उन्होंने काम किया है.

कैरोलीन ने अपनी दिलचस्पी को पहचानने के साथ-साथ यह समझा कि वह इसमें ओर भी अधिक बेहतरीन कर सकती हैं और अपनी इसी दिलचस्पी ओर क़ाबिलियत के कारण आज वह इस क्षेत्र में सफलता के शिखर पर हैं.

इस दुनियाँ में कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि वह अपने चाहत को समझ नहीं पाते, ओर इस कारण से कई दूसरे कामों में उलझ कर रह जाते हैं इससे न तो उन्हें अपने द्वारा किए जा रहे काम में सफलता मिलती है और दूसरी ओर उनके समय की भी बर्बादी होती है. कैरोलीन ऐसे लोगों के लिए एक उदाहरण है कि अगर लगन और दिलचस्पी से काम किया जाए तो सफलता निश्चित ही प्राप्त होती है.

ओर एक बात ओर आप इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करे ताकि लोग इससे प्रेरणा ले सके.

तो दोस्तों फिर मिलते है एक और ऐसे ही किसी प्रेणादायक शख्शियत की कहानी के साथ…

Explore more articles