HomeUPSCIAS NIDHI PATEL : जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए डॉक्टर से...

IAS NIDHI PATEL : जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए डॉक्टर से आईएएस अफसर बनने का सफ़र

Success Story Of IAS Nidhi Patel : यूपीएससी की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा है ओर इस परीक्षा में कई बार लोगों को उनके पहले ही प्रयास में सफलता मिल जाती है. ऐसा सिर्फ़ भाग्य के सहारे नही होता बल्कि इसके पीछे उनकी अच्छी तैयारी और सटीक रणनीति का अहम योगदान होता है.

आज की आईएएस सक्सेस स्टोरी में हम आपको डॉक्टर से आईएएस ऑफ़िसर बनने वाली निधि पटेल (IAS NIDHI PATEL) की कहानी बताएंगे. उनकी सफलता की सबसे खास बात यह रही कि उन्होंने महज 9 से 10 महीने की तैयारी की ओर इस तैयारी के बल पर ही उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा दी और उन्हें पहली बार में सफलता भी मिल गई.

आईएएस ऑफ़िसर बनने से पहले निधि पटेल एमबीबीएस और एमएस की डिग्री लेकर डॉक्टर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही थी. इस दौरान लोगों की और ज्यादा सेवा करने के लिए उन्होंने यूपीएससी में आने का मन बनाया और अपने पहले ही प्रयास में सफलता प्राप्त करने के साथ ही उन्होंने अपना सपना पूरा किया.

यह भी पढ़े : IAS HIMADRI KAUSHIK : इंजीनियर से लेकर UPSC टॉपर बनने तक का सफ़र कैसे पार किया

ias nidhi patel

एमबीबीएस और एमएस करने के बाद कैसे आया यूपीएससी का खयाल 

निधि पटेल की दिलचस्पी शुरू से ही मेडिकल के फील्ड में थी और इसी कारण से उन्होंने इंटरमीडिएट करने के बाद एमबीबीएस (MBBS) में दाखिला ले लिया. एमबीबीएस करने के बाद उन्होंने एमएस की डिग्री भी हासिल की. इसके बाद उन्होंने अपनी नौकरी शुरू कर दी.

नौकरी करने के दौरान उन्होंने ऐसे कई लोगों को देखा जिन्हें मदद की सख्त जरूरत थी किंतु कोई भी उनकी मदद नही कर रहा था. एक डॉक्टर होने के तौर पर उन्होंने अपनी तरफ़ से उनकी पूरी मदद की लेकिन उन लोगों को उनके द्वारा की जाने वाली मदद से कहीं ज्यादा मदद की दरकार थी.

ऐसी स्थितियों से बार-बार सामना होने के दौरान उन्होंने इस बारे में जानकारी जुटाना शुरू किया ओर अंत में यूपीएससी के जरिए आईएएस अफसर बनकर उन लोगों की मदद करने की ठान ली. फिर क्या था निधि पटेल ने अपनी नौकरी को छोड़ने का निर्णय लेने के साथ यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी.

यह भी पढ़े : IAS ANUPAMA ANJALI : इंजीनियरिंग के बाद कैसे तैयारी करते हुए दूसरे प्रयास में यूपीएससी में किया टॉप

IAS NIDHI PATEL

IAS NIDHI PATEL ko पहले ही प्रयास में मिली सफलता

निधि पटेल उन कुछ भाग्यशाली कैंडिडेट्स में शुमार हैं, जिन्हें अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में सफलता मिल गई. उन्होंने सिर्फ़ 9 से 10 महीने के इस कम समय में अपनी तैयारी पूरी की और सफलता प्राप्त करने के साथ ही स्वयं को साबित कर दिखाया.

ऐसा नही है की निधि पटेल को यह सफलता भाग्य से मिली बालकी इसके लिए उन्होंने अच्छी रणनीति बनाई और जरूरी किताबों के साथ तैयारी करते हुए ज्यादा से ज्यादा आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस की.

यूपीएससी परीक्षा कि इस तैयारी के दौरान उन्होंने समय का सबसे अधिक ध्यान रखा और बार-बार सिलेबस का रिवीजन किया. इतनी तैयारी करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा दी और इस प्रयास में उन्हें पहली ही बार में सफलता मिल गई.

यह भी पढ़े : IAS FAZLUL HASEEB : दो असफल प्रयासों के बावजूद नही मानी हार, तीसरी बार में ऐसे बनें UPSC टॉपर

IAS NIDHI PATEL

अन्य कैंडिडेट्स के लिए निधि की सलाह 

निधि पटेल आने वाले समय में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों को ज्यादा से ज्यादा आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करने की सलाह देती हैं. निधि पटेल इस बारे में कहती हैं कि परीक्षा के दौरान आप अपने जवाब को जितना ज्यादा से ज्यादा प्रभावशाली बनाने की कोशिश करेंगे उतना ही ज़्यादा अच्छे नंबर आपको मिलेंगे.

निधि पटेल का कहना है की यूपीएससी परीक्षा में आप किसी भी प्रश्न को छोड़कर ना आएं और यह कोशिश ज़रूर करें कि हर सवाल का बेहतर से बेहतर जवाब दें. इसके अलावा यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में आपका मोटिवेशन सबसे मुख्य भूमिका निभाता है.

यूपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए आप स्वयं को अधिक से मोटिवेट रखते हुए तैयारी तैयारी करे. निधि पटेल के अनुसार तैयारी के लिए अच्छी रणनीति बनाना भी यूपीएससी में सबसे ज़्यादा जरूरी होता है.

ओर एक बात ओर आप इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करे ताकि लोग इससे प्रेरणा ले सके.

तो दोस्तों फिर मिलते है एक और ऐसे ही किसी प्रेणादायक शख्शियत की कहानी के साथ…

Explore more articles