Gas Problem Reasons : पेट में गैस कैसे बनती है और इसके पीछे कही आपके शरीर में रहने वाला बैक्टीरिया तो नही है ज़िम्मेदार?

0
87

Gas Problem Reasons : मुंबई की एक प्राइवेट कंपनी में काम करने वाली शिवांगी वर्क फ्रॉम होम लेकर अपने घर भोपाल गई हुई थी. घर पहुचने के तीन दिन बाद उसके सीने में जलन और दर्द होने लगा. इसी के साथ उसे अचानक सांस लेने में भी दिक्कत होने लगी.

अब दिल्ली में एक बार फिर से जिस तरह से कोरोना के मामले सामने आने लगे हैं, उसे देखते हुए घरवालों को डर लग गया कि कहीं शिवांगी को कोरोना तो नहीं हो गया. उसके लक्षण भी कुछ ऐसे ही थे.

जल्दबादजी में उसे डॉक्टर के पास ले जाया गया. हॉस्पिटल में सबसे पहले उसकी कोरोना की जांच हुई तो चोरों का रिजल्ट निगेटिव आया. फिर डॉक्टर ने अच्छे से चेक किया तो पता चला कि उसे गैस चढ़ गई थी. पेट में बनने वाला गैस (Gastric problem) उसके सीने में चढ़ गया था.

इन​ दिनों लोगों के पेट में गैस बनना बहुत ही आम बात है. हमारा लाइफस्टाइल, खानपान, असमय सोना-जागना वगैरह बहुत ही नोर्मल हो गया है, ऐसे में गैस तो बनेगी ही. पाचन तंत्र में किसी प्रकार की दिक्कत या गड़बड़ी हो तो वह एसिडिटी का कारण बनता है. पेट में गैस की समस्या व्यक्ति को परेशान करने लगती है.

गैस की वजह से कई बार तो किसी व्यक्ति के सीने में दर्द होने लगता है. अगर व्यक्ति के शरीर के किसी हिस्से में गैस फंस जाए तो इससे होने वाला दर्द बहुत ही जानलेवा लगता है. क्या आप जानते हैं किसी व्यक्ति के पेट में गैस बनती कैसे है?

यह भी पढ़े :

दरअसल बाहर का खाना-पीना एक बड़ा कारण हो सकता है. डॉक्टर्स बताते हैं कि बाहर का खाने से पेट खराब होने की संभावना ज्यादा रहती है. पेट में जलन, गैस वगैरह की समस्या शुरू हो जाती है. गैस की समस्या से दर्द शुरू हो जाता है. भूख कम लगती है, पेट फूलने जैसी समस्याएं हो सकती है. पाचन संबंधी दिक्कतें भी पैदा हो जाती हैं. आइए जानते हैं, पेट में गैस बनने के और क्या कारण हो सकते हैं.

दरअसल आपका बाहर का खाना-पीना गैस बनने का एक बड़ा कारण हो सकता है. डॉक्टर्स इस बारे में बताते हैं कि बाहर का खाने से आपके पेट खराब होने की संभावना ज्यादा रहती है. इससे पेट में जलन, गैस वगैरह की समस्या शुरू हो जाती है. गैस की समस्या से आपके शरीर में दर्द शुरू हो जाता है.

इससे आपको भूख कम लगती है, पेट फूलने जैसी समस्याएं भी हो सकती है. और इससे आपको पाचन संबंधी दिक्कतें भी पैदा हो जाती हैं. आइए जानते हैं, हमारे पेट में गैस बनने के और क्या कारण हो सकते हैं.

वरिष्ठ फिजिशियन के मुताबिक, हमारे पेट में 2 तरह के बैक्टीरिया होते हैं. पहले गुड बैक्टीरिया और दूसरे बैड बैक्टीरिया. जब हमारे शरीर में इन दोनों का संतुलन बिगड़ता है, तो उस कारण से हमारे शरीर में गैस बनने लगती है. कई बार किसी अन्य बीमारी के साइडइफेक्ट के कारण भी हमारे शरीर में यह असंतुलन पैदा होता है.

कुछ लोगों में बढ़ती उम्र के साथ भी यह समस्या आती है. व्यक्ति के शरीर में भोजन आसानी से नहीं पचने के कारण भी गैस बनती है. कुछ लोगों में लहसुन, प्याज, बीन्स के सेवन से एलर्जी होती है और इस कारण से उनमें गुड और बैड बैक्टीरिया का बैलेंस बिगड़ जाता है और गैस बनने लगती है.

ज़्यादातर लोग अक्सर कब्ज की समस्या से पीड़ित होते हैं, उनके पेट में भी गैस बनती है. कब्ज होने के कारण से हमारे शरीर से टॉक्सिन्स बाहर नहीं आ पाते, इस वजह से भी किसी व्यक्ति के पेट में गैस बनने लगती है. डॉ बताते हैं कि गैस की समस्या को दूर करने के लिए व्यक्ति को पर्याप्त पानी पीने और फाइबर वाले फूड्स का प्रचुर मात्रा में सेवन करना चाहिए. गैस की समस्या के कई उपाय तो हमारे घर में ही मौजूद होते हैं. हालांकि आपको कुछ उपाय एक्सपर्ट की सलाह से ही करने चाहिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here