HomeAMAZING FACTSMawsynram : ऐसा गाँव जहां दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश होती है,...

Mawsynram : ऐसा गाँव जहां दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश होती है, वहां लोग कैसे रहते हैं?

Wettest Place On Earth Mawsynram Village : अगर आपसे पूछा जाए की दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश वाली जगह कौन सी है तो आपमें से ज्यादातर लोगों का नाम होगा चेरापूंजी. लेकिन यह गलत जवाब है. दरअसल मेघालय में मौसिनराम (Mawsynram) नाम का एक गांव है, इस गाँव को ही दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश वाली जगह कहा जाता है.

हाल ही में इस गांव में बारिश का नया रिकॉर्ड भी बना है. इस गाँव में 16 जून की सुबह करीब साढ़े आठ बजे शुरू हुई मूसलाधार बारिश अगले दिन यानी 17 जून की सुबह साढ़े आठ बजे तक लगातार होती रही. यह बारिश लगातार 24 घंटे तक चली ओर यह बारिश इतनी तेज थी कि 24 घंटे में ही 1003.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में इस गांव का नाम दुनिया में सबसे ज्यादा नमी वाले जगह के तौर पर भी दर्ज है.

इस जगह पर इतनी बारिश होती है कि अगर आप यहाँ पर घर से बाहर बिना छाता के निकलें तो आपका भींगना पूरी तरह से तय है. यहां का जीवन भी बहुत ज़्यादा संघर्ष और कठिनाइयों से भरा है. यहां की जलवायु में हर समय नमी रहती है. यहाँ के लोगों लोगों का रहन-सहन, खान-पान और काम-काज सब अलग है. लगातार बारिश होने के कारण यहां खेती की संभावना बिल्कुल भी नही है. यहां मिलने वाला सारा सामान दूसरे गांव और पास के शहरों से लाया जाता है.

मौसिनराम ऐसी जगह है जहां सबसे ज्यादा बारिश के कारण सबसे ज्यादा नमी भी रहती है. ओर इस वजह से यहां सामानों को प्लास्टिक में लपेटकर रखा जाता है. और ड्रायर से सुखाकर बेचा जाता है. अगर यहाँ पर कोई सामान खुले में रखा जाए तो नमी लग जाने से उसके खराब होने का डर रहता है. इसलिए उन्हें प्लास्टिक की पन्नियों में लपेटकर रखा जाता है.

यह भी पढ़े :

Mawsynram

मौसिनराम को इसके अलावा अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी जाना जाता है. यहाँ पर घने बादलों को बहुत करीब से देखा और महसूस किया जा सकता है. यहाँ के वाटरफॉल के नजारों को देखने का भी अपना ही आनंद है. इस जगह पर बारिश के दौरान पहाड़ों से पानी गिरते देखना काफी खूबसूरत लगता है. यहां लोग बारिश से बचने के लिए हर समय अपने साथ छतरी रखते हैं. यहाँ पर लोग आपको बांस से बनी छतरियां, जिन्हें कनूप कहा जाता है उसे लिए हुए भी दिख जाएगे.

यहाँ पर बारिश की वजह से सड़कें बहुत जल्दी-जल्‍दी खराब होती रहती हैं, और इनकी मरम्मत करने में काफी मुश्किल होती है. बारिश के कारण यहाँ के पुल-पुलिया वगैरह भी अक्सर जर्जर अवस्‍था में होते हैं. इस गाँव में मजबूती के लिए रबर और बांस के पुल बनाए जाते हैं. बंगाल की खाड़ी का मॉनूसन सबसे पहले म्यांमार की अराकान योमा और पीगूयोमा पर्वतमालाओं से टकराता है, इस कारण यहां सबसे ज्यादा बारिश होती है.

Explore more articles