HomeHEALTHASAFOETIDA PASTE: पैर के तलवों के लिए संजीवनी है खाने का स्वाद...

ASAFOETIDA PASTE: पैर के तलवों के लिए संजीवनी है खाने का स्वाद बढ़ाने वाले हींग का लेप, लाभ देखकर हो जाओगे पागल…

ASAFOETIDA PASTE HEALTH TIPS: भारतीय रसोई की सबसे बड़ी खासियत है की हमारे किचन में तरह-तरह के मसाले मौजूद होते हैं, यह साधारण से मसाले हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकते हैं. इन्ही मसालों में से एक नाम है किचन में रखी जाने वाली हींग (ASAFOETIDA).

आपने आज तक यही सूना होगा की हींग का प्रयोग खाने में खुशबू और स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि हींग के लेप को तलवों पर रगड़ने से भी स्वास्थ्य में कई आश्चर्यजनक फायदे हो सकते हैं.

हींग आपके हेल्थ में सुधार करने के साथ ही आपकी कमजोर इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकता है. इस लेख में आपको हींग के लेप को तलवों पर लगाने से होने वाले आश्चर्यजनक फायदों के बारे में बताने वाले है.

यह भी पढ़े : High Body MASS युवाओ में शुरुआती Cronic Kidney Disease की संभावना को बढ़ाता है?

ASAFOETIDA

हींग के लेप से बच्चों के बुखार में फायदा

हींग के लेप को तलवों पर लगाने से बच्चों में होने वाले बुखार को आश्चर्यजनक रूप से कम किया जा सकता है. हींग का लेप बच्चो के शरीर के तापमान को कम समय में सामान्य करने में प्रभावी हो सकता है.

हींग में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की मात्रा का असीमित भंडार होता है. यही नहीं हींग की खुशबू मेंटल हेल्थ को बेहतर करता है, इससे भी बुखार जल्द ही कम होता है.

हींग से पाचन संबंधी समस्याओं से राहत

हींग के लेप को अगर आप तलवों में में लगाते है तो आपके पाचन संबंधी परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है. हींग के लेप से अपच, उल्टी और दस्त को प्रभावी रूप से कम किया जा सकता है. अगर आपको भी खट्टी डकारें आने की समस्या है तो, तो भी आप अपने तलवो पर हींग के लेप का उपयोग कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : IAS HIMANSHU JAIN : लिमिटेड रिर्सोसेस और रिवीजन से बने UPSC टॉपर, जानते हैं उनकी स्ट्रेटजी

हींग लेप से फटी एड़ियों से छुटकारा

अगर आपको फटी एड़ियों की परेशानी है तो हींग के लेप को तलवों पर लगाने से फटी एड़ियों की परेशानी को दूर किया जा सकता है. हींग के लेप से हींग में मौजूद गुणों के द्वारा एड़ियों पर होने वाली दरारों को कम किया जा सकता है.

हींग में प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होता है. यही नहीं हींग में स्किन को बहुत कम समय में हील करने का गुण होता है, जो कि आपको फटी एड़ियों की परेशानी से बहुत जल्द छुटकारा दिला सकता है.

हींग के लेप से सर्दी जुकाम से राहत

अगर आप सर्दी खांसी की परेशानी से पीड़ित है तो उसे कम करने के लिए हींग के लेप को तलवों पर लगा सकते हैं. हींग के लेप से आपको बहुत जल्द खांसी से आराम मिल सकता है.

इसी के साथ हींग गर्म होती है जिससे यह कफ की समस्याओं को भी दूर कर सकता है. अगर आप भी कफ और सर्दी जुकाम से जूझ रहे हैं, तो हींग के इस लेप का प्रयोग जरूर करें.

कमजोर इम्यूनिटी में हींग के लेप के फायदे

अगर आपकी इम्युनिटी कमजोर है तो आप अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए हींग के लेप का प्रयोग कर सकते हैं. इसमें मौजूद गुण आपके इम्यून पावर को बूस्ट कर सकता है. साथ ही इससे शरीर में होने वाली सूजन और गले में होने वाली परेशानी से भी जल्द ही राहत मिलती है.

Explore more articles