HomeUPSCIAS RAVI ANAND : कैसे तीसरे प्रयास में 79वीं रैंक प्राप्त कर...

IAS RAVI ANAND : कैसे तीसरे प्रयास में 79वीं रैंक प्राप्त कर बने IAS OFFICER

“बेहतर से बेहतरीन होने के लिए, अपने कमी पर काम करना बहुत जरुरी है।”

Success Story Of IAS Ravi Anand : यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा को देश की सबसे कठिन ओर लंबी अवधि की तैयारी वाली परीक्षा में से एक माना जाता है. ऐसे में जब भी कोई स्टूडेंट यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने का निर्णय लेता है तो शुरुआत में उसके मन में कई तरह के प्रश्न होते हैं कि आखिर वे यूपीएससी की तैयारी कहां से करें, कैसे करें, यूपीएससी का सिलेबस क्या है, यूपीएससी की तैयारी के लिए अच्छी किताबें कौन सी हैं, यूपीएससी की तैयारी के लिए कोचिंग करें या फिर सेल्फ स्टडी.

इनमे से अधिकांश स्टूडेंट इन सवालों के जवाब ढूँढने में ही अपना अधिकांश समय बर्बाद कर देते है. इनमे से बहुत कम लोग ही लकी होते हैं जिन्हें शुरू में ही सही मार्गदर्शन मिल जाता है और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए तैयारी करने में उनका अधिक समय बर्बाद नही होता.

साल 2017 के यूपीएससी के टॉपर रवि आनंद (IAS RAVI ANAND) जिनकी तीसरे प्रयास में 79वीं रैंक आई थी आज की इस सक्सेस स्टोरी में जानते है उनसे इस परीक्षा से सम्बंधित मार्गदर्शन लेते है.

यह भी पढ़े : IAS ABHIJEET SINHA : जानिए कैसे तय किया इंजीनियर से IAS ऑफिसर तक का सफ़र

IAS RAVI ANAND

IAS RAVI ANAND का बचपन ओर शिक्षा (Education)

रवि आनंद मूल रूप से झारखंड राज्य के दुमका के रहने वाले हैं. उनके पिता दीपक कुमार शर्मा सिंचाई विभाग में सहायक इंजीनियर के पद पर कार्यरत हैं. ओर उनकी माता विंदु शर्मा एक गृहणी हैं. रवि की शुरुआती शिक्षा की बात करें तो उन्होंने कक्षा चौथी तक की पढ़ाई दुमका में रहकर ही पूर्ण की.

इसके बाद वह आगे की पढ़ाईं करने के लिए अपने पिता के साथ रहने लगे थे और उन्हीं के साथ रहकर उन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई की थी.उसके बाद कक्षा 12वीं की पढ़ाई के लिए वह कोटा, राजस्थान चले गए. अपनी स्कूल की शिक्षा पूरी करने के बाद रवि ने आईआईटी खड़गपुर से बीटेक की डिग्री हासिल की.

ग्रेजुएशन की डिग्री मिलने के बाद रवि आनंद की नौकरी रिलायंस कंपनी में लग गई थी. हालांकि, नौकरी लगने के कुछ समय बाद ही उन्होंने यह नौकरी छोड़ते हुए सिविल सेवा के क्षेत्र में जाने का मन बना लिया.

UPSC की तैयारी का उचित समय क्या है

यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी के लिए उचित समय क्या है इस बारे में बात करते हुए एक इंटरव्यू में रवि आनंद कहते हैं कि उनके अनुसार जब कैंडिडेट अपने ग्रेजुएशन के लास्ट ईयर में हो उसके लिए वह समय यूपीएससी परीक्षा की बेसिक तैयारी की शुरुआत करने के लिए उपर्युक्त समय हो सकता है.

कैंडिडेट्स परीक्षा की तैयारी की शुरुआत में प्रतिदिन न्यूज पेपर पढ़ना शुरू करे, उसी के साथ एनसीईआरटी की किताबों को पढ़ना ओर उसके जैसे ही कई छोटे लेकिन महत्वपूर्ण काम उसके द्वारा किये जा सकते हैं.

एनसीईआरटी की तैयारी के साथ-साथ ही वह यूपीएससी की हर विषय की कुछ फेमस किताबें भी चाहे तो उन्हें देख ओर पढ़ सकता है. अगर कैंडिडेटस चाहे तो दिल्ली की कोचिंग से स्टडी मैटीरियल अरेंज कर उनके दवर भी अपनी तैयारी की शुरुआत कर सकते हैं.

यह भी पढ़े : IAS ANKIT PANNU : पहले ही अटेम्पट में सफल हुए किंतु IAS ऑफ़िसर बनकर ही माने

IAS RAVI ANAND

यूपीएससी की परीक्षा के बारे में सही जानकारी कहा से प्राप्त करे

यूपीएससी परीक्षा को लेकर वैसे तो इंटरनेट पर पहले से ही बहुत कुछ दे रखा है परंतु नए केंडिडेटस के लिए बेहतर यही होगा कि वह किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट यानी upsc.gov.in पर जाकर इस परीक्षा से संबंधित जानकारी प्राप्त करे.

Ups.gov.in की वेबसाइट पर एग्जाम नाम की टैब के नीचे सभी परीक्षाओं की जानकारी विस्तार में दी हुई होती है, आप चाहे तो यहाँ से इस परीक्षा की सूचना प्राप्त कर सकते हैं. इसी प्रकार सम्बंधित विषय के बारे में सही बुक लिस्ट भी आपको इंटरनेट से आसानी से मिल जाएगी. इसके लिए टॉपर्स के ब्लॉग या कई कंपनियों की सिर्फ़ आईएएस प्रिपरेशन को लेकर डेडिकेटेड साइट्स भी इंटरनेट पर उपलब्ध हैं, आपके द्वारा उनकी सहायता भी ली जा सकती है.

ऑप्शनल सब्जेक्ट का चुनाव कैसे करे

जैसा कि हम सभी इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि यूपीएससी सीएसई परीक्षा के लिए ऑप्शनल सब्जेक्ट का सेलेक्शन बहुत जरूरी होता है इसलिए इसके लिए आप जो भी सब्जेक्ट चुने उसे बहुत सोच-समझकर चुनें. क्योंकि इस विषय को आपको दूसरे सभी विषयों से अधिक पढ़ना होगा क्योंकि यह विषय ही आपकी रैंक बनाने में भी जरूरी भूमिका अदा करता है.

ऑप्शनल सब्जेक्ट को लेकर किसी भी व्यक्ति की कोई भी बात न सुनें बल्कि आप जिस विषय में अधिक रुचि रखते हो ओर उसे अच्छे से पढ़ सकते हो, उसी विषय का चुनाव करें. अगर आपको विषयों का चुनाव करते वक्त दो से तीन विषयों में कंफ्यूजन हो तो एनसीईआरटी (NCERT) की उन विषयों की किताबें उठाकर पढ़ें और यह देखें की आपको उनमे से किस विषय को पढ़ने में अधिक आनंद आ रहा है.

रवि आनंद के अनुसार आप चाहे तो ऑप्शनल विषय का चयन करने का एक तरीक़ा ओर है ओर वह तरीका है यूपीएससी की वेबसाइट से पिछले साल के पेपर उठाकर देखें ओर इस बात का अंदाजा लगाएं कि किस ऑप्शनल से कैसे प्रश्न पूछे जाते हैं, इससे भी आपको ऑप्शनल सब्जेक्ट को चुनने में निर्णय लेने में आसानी होगी.

यह भी पढ़े : IAS GARIMA AGARWAL : हिंदी मीडियम से पढ़ाई कर ऐसे तय किया IPS से IAS तक का सफर

IAS RAVI ANAND

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग करे या सेल्फ़ स्टडी

यूपीएससी की परीक्षा के लिए कोचिंग का चुनाव करना है या नही यह सभी का अपना निर्णय पर्सनल होता है आप चाहें तो इसके लिए कोचिंग ले सकते हैं इससे आपको सही लोगों के दवर सही गाइडेंस मिलता है. परंतु कोचिंग लेते समय एक बात हमेशा ध्यान में रहे कि अंततः इस परीक्षा में पढ़ना आपको खुद ही है. इस परीक्षा की तैयारी के लिए सेल्फ स्टडी सबसे अधिक महत्वपूर्ण है.

आजकल ऑनलाइन माध्यम पर लगभग हर विषय का हर तरह का मैटीरियल बड़ी ही आसानी से उपलब्ध है आप चाहे तो यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए उसकी मदद भी ले सकते हैं. यूपीएससी की वेबसाइट पर आप पिछले साल के पेपर ज़रूर देखे इससे आपको बहुत सारी बातों का स्वयं अंदाजा हो जाएगा इसलिए एक बार upsc.gov.in वेबसाइट जरूर विजिट करें.

आप चाहे तो यूपीएससी परीक्षा की तैयारी से संबंधित मार्गदर्शन के लिए इंटरनेट पर टॉपर्स के वीडियो भी देख सकते है इन विडियो में वे अपना अनुभव शेयर करते हैं साथ ही बहुत से टॉपर्स ऐसे भी है जो अपने नोट्स या स्ट्रेटजी का वीडियो भी डालते हैं, आप चाहे तो उन्हें भी चेक कर सकते हैं.

यूपीएससी की तैयारी के दौरान अपनी आंख और कान सदैव खुले रखें

यूपीएससी परीक्षा के बारे में रवि अपने इंटरव्यू में आगे कहते हैं कि यह परीक्षा इतनी भी अधिक कठिन नहीं है जितनी की इसे प्रोजेक्ट किया जाता है. सच्चाई तो यह है कि इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको अपने आसपास घटित हो रही घटनाओं पर अपनी पैनी निगाह रखनी होगी.

कहने का मतलब यह है कि आप सदैव अपने आंख और कान खुले रखें. आप आपके समाज में, देश में, विश्व पटल पर क्या घटित हो रहा है और जो कुछ भी घटित हो रहा है वह क्यों घटित हो रहा है जैसी घटनाओं के बारे में आपको सबकुछ अच्छे से पता होना चाहिए. क्योंकि इस परीक्षा के दौरान ऐसी ही चीजें टेस्ट की जाती है.

यह भी पढ़े : IAS GARIMA AGARWAL : हिंदी मीडियम से पढ़ाई कर ऐसे तय किया IPS से IAS तक का सफर

IAS RAVI ANAND

इंटरव्यू आपकी रैंक बनाने में मदद करता है

यूपीएससी की परीक्षा में मेन्स और पर्सनैलिटी टेस्ट के अंकों से ही मेरिट बनती है. यहाँ पर प्री परीक्षा सिर्फ़ आगे की परीक्षा में क्वालीफाई करने के लिए हैं. इस परीक्षा के दौरान इंटरव्यू इस लिहाज से भी बहुत जरूरी है कि यह आपकी रैंक बनाने में मदद करता है. ऐसे में मेन्स के बाद दूसरी सबसे जरूरी परीक्षा होती है पर्सनेलिटी टेस्ट.

आप इस बात का ख्याल रखें कि इंटरव्यू में आपके ज्ञान से ज्यादा आपकी पर्सनेलिटी की परख होती है, इसलिए इसकी तैयारी सदैव अलग से करें और इसे भी अन्य परीक्षा की तरह पूरा महत्व दें. इंटरव्यू के अंत में रवि यह कहकर अपनी बात को खत्म करते हैं कि प्री, मेन्स और इंटरव्यू के साथ ही ऑप्शनल सब्जेक्ट के लिए अलग-अलग स्ट्रेटजी बनाकर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की जा सकती है.

इनके लिए इंटरनेट पर अलग-अलग वीडियो उपलब्ध हैं, आप चाहे तो उनकी मदद लें और यह देखें कि किस परीक्षा के लिए आपके किस प्रकार से तैयारी करनी है.

ओर एक बात ओर आप इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करे ताकि लोग इससे प्रेरणा ले सके.

तो दोस्तों फिर मिलते है एक और ऐसे ही किसी प्रेणादायक शख्शियत की कहानी के साथ…

Explore more articles