IAS SHRUTI SHARMA : इतिहास में बीए करने के बाद जामिया मिलिया से कोचिंग करते हुए कैसे UPSC परीक्षा में बनी AIR-1

0
79
IAS SHRUTI SHARMA

“अगर आप खुद ही खुद पर भरोशा नहीं करोगे तो कोई और क्यों और करेगा I”

UPSC Civil Service 2021 Final Result : सिविल सेवा के लिए लाखों कैंडिडेट हर साल प्रयास करते है किंतु उनमे से कुछ कैंडिडेट ही ऐसे होते है जिनके सपने पूरे हो पाते है. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की ओर से हर साल आयोजित सिविल सेवा (Civil Service) परीक्षा 2021 के अंतिम रिज़ल्ट की घोषणा आज की गई है.

यूपीएससी द्वारा जारी की गई लिस्ट में श्रुति शर्मा (IAS SHRUTI SHARMA) ने पहला स्थान स्थान प्राप्त किया है. श्रुति शर्मा उत्तर प्रदेश राज्य के बिजनौर ज़िले की रहने वाली हैं. उन्होंने दिल्ली में रहते हुए अपनी पढ़ाई पूरी की है, ओर वह इतिहास की छात्रा हैं. श्रुति शर्मा यूपीएससी की परीक्षा के लिए पिछले दो साल से जामिया मिलिया इस्लामिया में आवासीय कोचिंग एकेडमी (RCA) से कोचिंग लेते हुए तैयारी कर रहीं थी.

यूपीएससी (UPSC) की प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा में इस बार एक बार फिर से लड़कियों ने बाजी मारी है. उन्होंने ने देश की सबसे प्रतिष्ठित सेवा के लिए आयोजित यूपीएससी (UPSC) परीक्षा में टॉप किया है. प्राप्त खबरों के अनुसार श्रुति शर्मा सेंट स्टीफंस कॉलेज और जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) की छात्रा हैं. उन्होंने दिल्ली में जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) में आवासीय कोचिंग एकेडमी में रहते हुए  यूपीएससी (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की थी.

यह भी पढ़े : IAS ANU KUMARI : बैंक की नौकरी छोड़कर अपने बच्चे से 2 साल दूर रहकर कैसे बनी IAS OFFICER

IAS SHRUTI SHARMA

IAS SHRUTI SHARMA का जीवन परिचय

श्रुति शर्मा (IAS SHRUTI SHARMA) मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बिजनौर ज़िले की रहने वाली हैं. श्रुति शर्मा ने यूपीएससी (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सर्विस परीक्षा में ऑल इंडिया पहला स्थान AIR-1 हासिल किया है. श्रुति शर्मा की रुचि इतिहास में है ओर इसी कारण वह इतिहास की छात्रा भी हैं.

श्रुति शर्मा दिल्ली में रहकर अपनी पढ़ाई कर रहीं थी. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के सेंट स्टीफंस कॉलेज से आना स्नातक कम्प्लीट किया है. इसके बाद श्रुति शर्मा जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) से अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है. श्रुति शर्मा ने अपनी पढ़ाईं करने के बाद यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा देने का निर्णय लिया ओर सिविल सर्विस की तैयारी के लिए जामिया मिल्लिया इस्लामिया (JMI) रेसिडेंश्यिल कोचिंग एकेडमी (RCA) से कोचिंग ली थी.

इतिहास सब्जेक्ट में रही है रुचि

श्रुति शर्मा यूपी की रहने वाली है ओर इनकी रुचि शुरू से ही इतिहास में रही है. श्रुति शर्मा ने यूपीएससी जैसी प्रतिष्ठित परीक्षा में पहला स्थान प्राप्त किया है वही अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं. चौथे स्थान पर ऐश्वर्या वर्मा रहीं.

इसके अलावा पांचवे स्थान पर उत्कर्ष द्विवेदी रहे. छठे स्थान पर यक्ष चौधरी रहे. सातवें स्थान पर सम्यक एस जैनी, जबकि आठवीं रैंक इशिता राठी को मिली है, 9वीं रैंक प्रीतम कुमार और 10वीं रैंक हरकीरत सिंह रंधावा ने हासिल की.

यह भी पढ़े : IAS ABHISHEK SARAF : रेलवे की नौकरी छोड़ यूपीएससी की तैयारी कर कैसे बने IAS OFFICER

यूपीएससी टॉप 10 कैंडिडेट

  1. श्रुति शर्मा
  2. अंकिता अग्रवाल
  3. गामिनी सिंगला
  4. ऐश्वर्या वर्मा
  5. उत्कर्ष द्विवेदी
  6. यक्ष चौधरी
  7. सम्यक एस जैनी
  8. इशिता राठी
  9. प्रीतम कुमार
  10. हरकीरत सिंह रंधावा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here