Winter End Health Problem : जाती हुई ठंड में अगर आपको स्वस्थ रहना है तो इन बातों का खास ख्याल रखे

Winter End Health Problem : अक्सर हमारे देश में जाती हुई और आती हुई ठंड ज्यादातर लोगों को अधिक बीमार करती है। अब सर्दी का मौसम खत्म होने वाला है और ऐसे जाती हुई सर्दी से बचने के लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

0
49
winter end health problem

Winter End Health Problem : आपने अक्सर यह देखा होगा कि सबसे ज्यादा लोग जब सर्दी आती है और जाती है तब बीमार पड़ते हैं। सर्दी (winter) का मौसम अब अपने समाप्ति की ओर है। हमारे देश में मकर संक्रांति के बाद से ही धीरे-धीरे सर्दी कम होने लगती है, किन्तु इस बार सर्दी अब तक गई नहीं है।

अगर ऐसे में आपने थोड़ी सी भी लापरवाही की तो आपके ऊपर सर्दी का अटैक हो सकता है। ठण्ड के मौसम में सर्दी-खांसी, बुखार, जुखाम एवं वायरल होने की समस्याएं सबसे ज्यादा होती है। इसलिए अगर आप बीमार नहीं होना चाहते है तो अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखें।

25 दिसंबर से शुरू होकर 19 फरवरी तक शिशिर ऋतु का समय होता है। शिशिर ऋतु के मौसम में ही लोग सबसे ज्यादा बीमार पड़ते हैं। उस स्थिति में आपको सेहतमंद रहने के लिए नीचे दी गई बातों का खास ख्याल रखना होगा।

यह भी पढ़े : ASAFOETIDA PASTE: पैर के तलवों के लिए संजीवनी है खाने का स्वाद बढ़ाने वाले हींग का लेप, लाभ देखकर हो जाओगे पागल…

जाती हुई सर्दी आपको बीमार कर सकती है, ऐसे में सर्दी से बचने के लिए आप इन बातो का रखें ख्याल

सर्दी में अपनी डाइट का रखें विशेष ख्याल –

सर्दियों के मौसम में लोगो की पाचन शक्ति अच्छी होती है। सर्दी के मौसम में व्यक्ति जिस प्रकार की डाइट लेते हैं उसका असर उसकी सेहत पर साफ तौर पर दिखाई देता है।

अगर आप भी ठंड के मौसम में अपने शरीर को हेल्दी रखना चाहते है तो उसके लिए पंजीरी खाएं, नट्स, ड्राई फ्रूट्स और बीजों को डाइट में शामिल करें। आप इस मौसम में तिल के लड्डू एवं बर्फी बनाकर खाएं। आप इस मौसम में अधिक से अधिक सब्जी एवं फलों का सेवन करें इससे आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलेंगे।

सर्दियों में इन चीजों से बनाये दुरी –

सर्दियों में आपको अधिक वायु और बादी करने वाली चीजों का अधिक सेवन करने से बचना होगा क्योंकि इसके अधिक सेवन से आपको नुकसान हो सकता है। इसलिए अपने भोजन में इन चीजों को शामिल करने से बचे।

सर्दियों के मौसम में आपको बासी भोजन करने से बचना चाहिए। आपको इस मौसम में अपने खाने को बार-बार गर्म नहीं करना चाहिए और अधिक देर से रखा हुआ खाना खाने से भी बचना चाहिए। इस मौसम में आपको राजमा, छोले एवं दालें जो की बहुत देर से पचती है उन्हें खाने से भी बचना चाहिए।

इस मौसम में सांस और वायु के मरीज को अपने शरीर का विशेष तौर पर ध्यान रखने के साथ-साथ सावधान रहने की भी आवश्यकता है। इसी के साथ आपको ज्यादा ड्राई चीजें खाने से भी बचना चाहिए एवं अपनी रोजाना की डाइट में घी को जरूर शामिल करना चाहिए।

यह भी पढ़े : Mushroom Health Benefits: मशरूम है अच्छे स्वास्थ्य का खजाना, विशेषताएँ जान हो जाओगे हैरान

अपने शरीर का ठंड से करे बचाव –

सर्दियों के मौसम में शुरुआत और ख़त्म हो रही सर्दी के मौसम में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करनी चाहिए। सर्दी के मौसम में आपको अपने शरीर को ठंड लगने से बचाना भी आपके लिए आवश्यक है।

सर्दी के मौसम में ठण्ड से अपने शरीर को बचाने के लिए गर्म कपड़े पहनें। अक्सर ही ऐसे मौसम में आपको ठण्ड लगती है ऐसे में अपने शरीर को कई लेयर्स से कवर करे। सर्दी के मौसम में आपको अपने कान और गले को भी अच्छे से कवर करके रखने की जरुरत है।

अगर बाहर कोहरा है तो उस स्थिति में घर से बाहर निकलने से बचें। सर्दी के मौसम में सुबह और शाम के समय अचानक से या बहुत ज्यादा देर के लिए बाहर न निकलें।

सर्दी के मौसम में व्यायाम है जरूरी –

आपको अगर स्वस्थ रहना है या सर्दी अथवा किसी दूसरी बीमारी से बचने के लिए आपको हर दिन व्यायाम जरूर करना चाहिए। अगर आपके यहाँ पर अधिक सर्दी या कोहरा है तो उस स्थिति में अपने घर पर ही कुछ एक्टिविटी कर लें।

सर्दी के कारण कोहरा होने की स्थिति में घर से बाहर निकलने से बेहतर है कि आप अपने घर में ही बैठकर प्राणायाम करें। अगर आप प्रतिदिन योग करते है तो उस स्थिति में गले के संक्रमण के खतरे को कम कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here