HomeHEALTHbetter sleep tips : खराब नींद से हो सकता है सेहत को...

better sleep tips : खराब नींद से हो सकता है सेहत को यह नुकसान, जानिये अच्छे से कैसे सोये?

better sleep tips: वर्तमान समय में भागदौड़ भरी जिंदगी की वजह से मोबाइल लोगो की लाइफस्टाइल का एक अभिन्न अंग हो गया है. हम में से अधिकांश लोग देर रात तक जागते हुए मोबाइल का इस्तेमाल करते है और इसी वजह से वे सही से नींद (sleep) नहीं ले पाते है.

एक समान्य व्यक्ति के लिए जितना आवश्यक हेल्दी खानपान होता है उतना ही आवश्यक है सही मात्रा में सोना. अगर आप सही मात्रा में नींद नहीं लेते है तो उस स्थिति में आप नींद की कमी के कारण कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के शिकार हो सकते है.

नींद की कमी के कारण व्यक्ति दिन भर चिड़चिड़ा रहने लगता है और इस वजह से उसे हार्ट और पेट से संबंधित कई तरह की समस्याएँ भी परेशान कर सकती है. अगर आप भी प्रतिदिन 6 घंटे से कम सोते है तो आप भी कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को आमंत्रिक कर सकते है. आइये जानते है इन समस्याओ के बारे में…

यह भी पढ़े : ASAFOETIDA PASTE: पैर के तलवों के लिए संजीवनी है खाने का स्वाद बढ़ाने वाले हींग का लेप, लाभ देखकर हो जाओगे पागल…

better sleep tips

नींद की कमी से होने वाली स्वास्थ्य समस्याएं

हेल्थ एक्सपर्ट का यह कहना है की नींद लेने के दौरान आपका शरीर स्वयं को सही कर रहा होता है किन्तु अगर आप सही से और उचित मात्रा में नींद नहीं लेते है तो उस स्थिति में आपके ब्रेन टिश्यू पर बुरा प्रभाव पड़ता है और व्यक्ति की याददाश्त कमजोर होने के साथ-साथ उसकी सोचने समझने की क्षमता में भी कमी होने लगती है.

जिन लोगो की नींद पूरी नहीं होती है ऐसे लोगो में मोटापा बढ़ने लगता है और उसी के साथ ऐसे लोगो में शुगर (डायबिटीज) की समस्या होने की संभावना भी बढ़ जाती है. नींद पर हुए रिसर्च के अनुसार 7 से 8 घंटे की नींद लेने वाले व्यक्तियों में डायबिटीज होने का ख़तरा बहुत हद तक कम हो जाता है.

पर्याप्त नींद न लेने के कारण व्यक्ति का पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है और उसकी वजह से ऐसे लोगो में अक्सर ही कब्ज की समस्या हो जाती है और अगर कब्ज पर सही समय पर ध्यान न दिया जाए तो यह आगे बढ़कर बवासीर जैसे रोग में भी बदल सकता है.

आपने अक्सर देखा होगा की अगर आप किसी रात को नींद नहीं ले पाए तो दूसरे दिन आपकी आँखे सूज जाती है और आपकी स्किन भी रूखी हो सकती है. किन्तु यदि निरंतर रूप से पर्याप्त नींद न लेने की स्थिति में आपके आँखों के निचे काले घेरे, चेहरे पर महीन झुर्रियों और रूखी त्वचा की समस्या हो सकती है.

अच्छी नींद कैसे ले (better sleep tips)

अगर आपको भी अनिंदा की समस्या है तो ऐसे में आप अच्छी नींद के लिए रात के समय जल्दी भोजन करे एवं हल्का भोजन करे एवं भोजन के बाद कुछ समय के लिए टहले.

उक्त बात अमेरिकन जर्नल ऑफ़ क्लीनिकल न्युट्रीशन द्वारा की गई रिसर्च में भी सिद्ध हुई है.

इसके अलावा अध्ययन में यह बात भी सामने आई की अगर आपको अच्छी नींद चाहिए तो आपको सोने से चार घंटे पहले कार्ब्स की चीजों का सेवन करना चाहिए.

Explore more articles