HomeUPSCIAS ROMA SRIVASTAVA : जानिए कैसे सेल्फ स्टडी और यूट्यूब से पढ़कर...

IAS ROMA SRIVASTAVA : जानिए कैसे सेल्फ स्टडी और यूट्यूब से पढ़कर बनीं UPSC टॉपर?

Success Story Of IAS Roma Srivastava : यूपीएससी कैंडिडेट्स से जब भी उनकी सफलता के बारे में पूछते है तो उनमें से अधिकतर स्टूडेंट का यही जवाब होता है कि उन्होंने इस परीक्षा की प्रिपरेशन के दौरान सोशल मीडिया से पूरी तरह से दूरी बना ली थी.

इसी के साथ वे कहते है की उन्होंने अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स भी डिलीट कर दिये थे क्योंकि यहां बहुत समय बर्बाद होता है आदि. लेकिन आज हम आपको जिस कैंडिडेट के बारे में बताने जा रहे हैं वह कैंडिडेट यूट्यूब को अपनी इस सफलता का श्रेय देती हैं.

वह इंटरनेट से पढ़ाई करने को गलत नहीं मानती बल्कि इसके विपरीत वे कहती हैं कि उन्होंने अपनी पूरी प्रिपरेशन के दौरान उन्हें जहां कही भी समस्या हुई या जो टॉपिक उन्हें अच्छे से समझ नहीं आया उसे उन्होंने हमेशा उसे यूट्यूब पर सर्च करके पढ़ा. आइए आज की स्टोरी में जानते हैं रोमा श्रीवास्तव (IAS ROMA SRIVASTAVA) से उनकी यूपीएससी जर्नी के बारे में.

इससे पहले भी हो चुकी हैं सलेक्ट

रोमा श्रीवास्तव एक इंटरव्यू में कहती हैं कि साल 2019 में मिली सफलता उन्हें उनके चौथे प्रयास में मिली है. रोमा श्रीवास्तव 2019 से पहले भी दो बार यूपीएससी सीएसई परीक्षा में सेलेक्ट हो चुकी हैं और रैंक अधिक आने के कारण उन्हें दूसरी सेवाएं एलॉट हुई थी.

रोमा श्रीवास्तव को साल 2017 में पहली बार चयन होने पर इंडियन पोस्ट एंड टेलीकॉम सर्विस में पोस्ट मिली. रोमा अपनी इस सफलता से इससे संतुष्ट नहीं थी ओर इस कारण से उन्होंने एक बार फिर से यूपीएससी की परीक्षा दी और साल 2018 में दोबारा चयनित हुईं.

इस साल भी अधिक रैंक होने के कारण उन्हें आईपीएस सेवा मिली, किंतु रोमा इस पोस्ट से भी संतुष्ट नहीं हुईं क्योंकि उन्हें तो सिर्फ़ आईएएस ही बनना था और इसी कारण से उन्होंने एक बार फिर से प्रयास किया. अंततः साल 2019 की परीक्षा में रोमा को 70वीं रैंक मिली और अंतत: अपनी मन पसंद की सेवा आईएएस (IAS) के लिए उनका चयन पक्का हुआ.

इस प्रकार रोमा ने IAS ऑफ़िसर बनने के लिए कुल चार अटेम्पट्स दिए और तीन में लगातार सेलेक्ट हुईं और यह उनकी लगातार तीसरी पोस्ट भी है जो यूपीएससी की परीक्षा पास करते हुए उन्हें मिली है. रोमा ने यूपीएससी की अपनी पूरी तैयारी सेल्फ स्टडी से की है और तैयारी के इन पांच या छः सालों में उन्होंने कभी भी किसी प्रकार से कोई कोचिंग नहीं ली.

यह भी पढ़े : IAS GANESH KUMAR BHASKAR : नौकरी के साथ परीक्षा देते हुए दूसरे प्रयास में बने UPSC TOPPER

ias roma srivastava

यूपीएससी की तैयारी के प्रति रोमा श्रीवास्तव का नजरिया

रोमा श्रीवास्तव अपने एक इंटरव्यू में यह कहती हैं कि इस परीक्षा के तीन चरणों में से सबसे पहले नंबर पर प्री आता है. इसके लिए वे मानती हैं कि इस परीक्षा के दौरान आप केवल कट-ऑफ मार्क्स पाने पर फोकस करें क्योंकि इस परीक्षा से आपकी कोई मेरिट नहीं बननी है. आपको बस कट-ऑफ क्लीयर करते हुए इसे पास करना है. हालांकि यह इतना आसान भी नहीं होता और हर साल लाखों स्टूडेंट्स इस परीक्षा में बैठते तो है किंतु इसे पास नही कर पाते हैं.

यूपीएससी प्री की तैयारी के लिए रोमा श्रीवास्तव स्टैंडर्ड बुक्स पढ़ने की सलाह देती हैं उसी के साथ वे अधिक से अधिक टेस्ट पेपर सॉल्व करने पर बहुत ज़्यादा ज़ोर देती हैं. उनका कहना हैं कि एक बार तैयारी पूरी हो जाए तो उसके बाद आप अधिक से अधिक टेस्ट पेपर दें. इससे एक तरफ़ तो आपकी प्रैक्टिस हो जाती है, दूसरी और आपको अपनी कमियों के बारे में भी पता चल जाता हैं.

रोमा श्रीवास्तव ने भी यूपीएससी प्री से पहले कम से कम 50 या 60 मॉक टेस्ट दिए थे. रोमा अपनी यूपीएससी की तैयारी के विषय में कहती हैं कि वे इंजीनियरिंग और एमबीए कर चुकी हैं इसलिए सी-सैट के लिए उन्हें किसी भी प्रकार की विशेष तैयारी नहीं करनी पड़ी. उनकी अधिकतर मेहनत जीएस की तैयारी करने में लगी.

इसकी तैयारी करने के लिए किताबों की लिस्ट भी उन्होंने नेट से निकाली और तैयारी के लिए स्ट्रेटेजी बनाने के लिए भी उन्होंने पिछले साल के पेपर का सहारा लिया. चूंकि वे साइंस स्टूडेंट्स थी इसलिए उन्हें आर्ट्स में किसी भी प्रकार की दिक्कत नही आइ, उन्होंने इसकी तैयारी के लिए यूट्यूब का रुख किया. यूट्यूब से तैयरय का यह सिलसिला जो एक बार शुरू हुआ तो पूरी तैयारी के दौरान चला.

यह भी पढ़े : IAS PANKAJ YADAV : IPS से चुनौतियों का सामना कर बने IAS OFFICER

IAS ROMA SRIVASTAVA

रोमा श्रीवास्तव की स्ट्रेटेजी

रोमा श्रीवास्तव अपनी यूपीएससी की स्ट्रेटेजी शेयर करते हुए कहती हैं कि आप प्री परीक्षा में भी ऐसे प्रश्न करके आएं कि आपके सेलेक्शन का चांस पक्का हो जाए ताकि प्री परीक्षा देने के बाद आपका समय रिजल्ट के इंतजार में खराब न हो और प्री परीक्षा के तुरंत बाद से ही मेन्स की तैयारी शुरू कर दें.

रोमा श्रीवास्तव आगे बताती हैं कि जो विषय उन्हें समझ नहीं आता था उसे वे यूट्यूब के माध्यम से अच्छे से समझती थी क्योंकि यहां पर बकायदा हर विषय के लेक्चर दिए होते हैं जो कि अनुभवी फैकल्टी द्वारा सिखाये जाते हैं. इसके बाद भी उन्हें किसी प्रकार की कोई मदद चाहिए होती थी तो वह उन्हें वेबसाइट्स से मिल जाती थी.

रोमा श्रीवास्तव इस बारे में कहती हैं कि ये वेबसाइट्स और यूट्यूब ही उनके लिए यूपीएससी की कोचिंग साबित हुए. वे इस बारे में आगे बताती हैं कि उनके पास समय की बहुत कमी रहती थी इसलिए उन्होंने कभी भी फिजिकल पेपर नहीं पढ़ा. इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी साइट्स उपलब्ध हैं जो आईएएस की प्रिपरेशन को लेकर पूरी तरह से डेडिकेटेड हैं.

इन साइट्स पर रोज दिन भर के करेंट अफेयर्स का कंपाइलेशन उपलब्ध करवाया जाता है, वे इसी के माध्यम से अपनी तैयारी करती थी. रोमा कहती हैं फिजिकल न्यूज़ पेपर पढ़ने में आपको अधिक समय लगता है और इस दौरान आपको खुद यह देखना होता है कि क्या पढ़ें और क्या छोड़ें.

न्यूज़ पेपर के विपरीत इन वेबसाइट्स पर सिर्फ़ आपके काम का मैटीरियल ही आता है जिसे वे कोई दूसरा काम करते वक्त जैसे खाना खाते वक्त भी इन्हें सुनती रहती थी. इससे उनकी तैयारी भी हो जाती थी और काम भी हो जाता इस प्रकार से पाधाइ करने पर उनका समय भी बचता था. इस प्रकार सभी विषयों को बराबर महत्व देते हुए, यूपीएससी के सिलेबस के अनुसार पढ़ाई करते हुए खूब टेस्ट देकर रोमा ने यह परीक्षा बार-बार पास की.

ओर एक बात ओर आप इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करे ताकि लोग इससे प्रेरणा ले सके.

तो दोस्तों फिर मिलते है एक और ऐसे ही किसी प्रेणादायक शख्शियत की कहानी के साथ…

Explore more articles