क्या चॉकलेट भी कभी खराब होती है और कितने दिन के अंदर इसे खा लेना बेहतर है? (does chocolate ever spoil or not)

0
129
does chocolate ever spoil or not

दुनियाभर में चॉकलेट (Chocolate) खाने वाले शौक़ीन लोगों की कमी नहीं है. ओर शायद यही वजह है कि अब मार्केट में चॉकलेट के गोलगप्‍पे तक मौजूद हैं. हममें से अधिकतर लोग चॉकलेट को काफ़ी लंबे समय तक अपने फ्र‍िज में रखकर खाते हैं.

हमारा आपसे असल सवाल यह है कि क्‍या चॉकलेट भी दूसरी चीजों की तरह एक तय समय के बाद खराब होती है या नहीं, इसी के साथ आपके मन में यह सवाल भी आता होगा की चॉकलेट को कितने दिनों तक स्‍टोर (Chocolate Storage) किया जाना चाहिए और हम कैसे पता लगाए की इसे खाए या फिर ख़राब होने के कारण फेंक देना चाहिए, जानिए इन सवालों के जवाब…

क्‍या चॉकलेट खराब होती है? (does chocolate ever spoil or not)

इस सवाल का जवाब है हां. चॉकलेट के स्‍वाद में अगर बदलाव आने लग जाए तो यह आपको बताता है कि अब इसे खाने की बजाय बाहर फेंक देना ही बेहतर विकल्‍प है. चॉकलेट के खराब होने पर इसमें से भी ठीक उसी प्रकार की गंध आती है, जैसी दूध में खट्टापन आने पर आती है.

इसके अलावा चॉकलेट ख़राब होने पर इसमें इस्‍तेमाल किया गया मक्‍खन कोको से अलग होने लगता है. अगर आप भी कुछ ऐसा देखे तो इसका साफ मतलब है कि इसमें बैक्‍टीरिया की एंट्री हो चुकी है.

यह भी पढ़े : AMAZING FACTS ABOUT FLIGHT MODE : जानिए हवाई यात्रा के दौरान फोन स्विच ऑफ करने या Aeroplane Mode में डालने के लिए क्‍यों कहा जाता है?

चॉकलेट को कितने समय तक स्‍टोर किया जाना चाहिए, यह इसकी अलग-अलग क्‍वालिटी पर निर्भर करता है. जैसे- रूम टेम्‍प्रेचर पर डार्क चॉकलेट को दो साल तक स्‍टोर किया जा सकता है, जबकि वाइट चॉकलेट को 6 माह तक स्‍टोर किया जा सकता है.

आखिर चॉकलेट को कितने समय तक स्‍टोर किया जा सकता है?

चॉकलेट को कितने समय तक स्‍टोर किया जाना चाहिए, यह चॉकलेट की अलग-अलग क्‍वालिटी पर भी निर्भर करता है. जैसे- रूम टेम्‍प्रेचर पर डार्क चॉकलेट को लगभग दो साल तक स्‍टोर किया जा सकता है, जबकि इसके ठीक उलट वाइट चॉकलेट को 6 माह तक स्‍टोर किया जा सकता है.

अगर आप मिल्‍क चॉकलेट को स्‍टोर कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखे की इसे एक साल से ज्‍यादा समय के लिए स्‍टोर न करें. आपके द्वारा कुछ बातों का ध्‍यान रखकर इस बात का बड़ी ही आसानी से पता लगाया जा सकता है कि चॉकलेट खराब हो चुकी है या नहीं. जैसे- इसके चॉकलेट के स्‍वाद में बदलाव होना, चॉकलेट का रंग बदलना, चॉकलेट में से खास तरह की गंध आना और चॉकलेट के टेक्‍सचर में बदलाव आना.

चॉकलेट एक तय समय के बाद खराब होती है, लेकिन कुछ ऐसे फैक्‍टर भी हैं जो इसके तय समय से भी जल्दी खराब होने के लिए जिम्‍मेदार होते हैं. जैसे- चॉकलेट को अधिक नमी वाली जगहों पर रखना, चॉकलेट को धूप में रखना या फिर इसे ऐसी जगह पर रखना जहां से इस तक गर्माहट पहुंचती हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here