Highest Gold Reserve Ratio : टॉप 10 गोल्ड रिज़र्व देशो की लिस्ट में भारत किस नंबर पर है?

Highest Gold Reserve Ratio की लिस्ट में अमेरिका पहले स्थान पर है, जर्मनी-इटली और फ्रांस भी टॉप 10 लिस्ट में है शामिल। ऐसे में भारत का नंबर इस लिस्ट में कितने नंबर पर है आइये जानते है?

0
59
Highest Gold Reserve Ratio

Highest Gold Reserve Ratio: फोब्र्स (Forbes) ने सबसे ज्यादा गोल्ड रिजर्व को आधार मानते हुए देशों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में अमेरिका सबसे पहले स्थान पर है, इस लिस्ट में भारत भी टॉप 10 देशों में शामिल है। फोर्ब्स द्वारा जारी रिपोर्ट में भारत गोल्ड रिज़र्व के मामले में 9वें नंबर पर है।

भारत के पास 800.78 टन का गोल्ड रिजर्व है। इस लिस्ट में सऊदी अरब 323.07 टन गोल्ड रिजर्व के साथ 16वें स्थान पर, और ब्रिटेन 310.29 टन सोने के भंडार के साथ 17वें नंबर पर है।

फोब्र्स द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार अमेरिका के पास सबसे ज्यादा गोल्ड रिज़र्व 8,1336.46 टन है। इस लिस्ट में जर्मनी और इटली क्रमश: दूसरे, तीसरे नंबर पर हैं।

गोल्ड रिज़र्व के द्वारा ही किसी देश की आर्थिक स्थिरता को सुनिश्चित किया जाता है। वित्तीय अनिश्चितताओं की स्थिति में यह भंडार किसी भी देश की आर्थिक स्थिति को प्रदर्शित करता है।

यह भी पढ़े : Cheapest Loan Interest Rate: इन बैंको ने बदले MCLR, जानिए कौनसी दे रही सबसे सस्ता लोन

जानिए देशों के पास क्यों है गोल्ड रिज़र्व? (Know why countries have a gold reserve)

गोल्ड रिज़र्व से अन्य एसेट्स के मूल्य में कमी-वृद्धि से जुड़े जोखिमों को भी कम करने में मदद करती है। यह इंटरनेशनल ट्रेड और फाइनेंस के लिए भी अहम होता है क्योंकि जब डॉलर के मूल्य में कमी होती है तो सोने का मूल्य बढ़ता है। गोल्ड रिज़र्व इंटरनेशनल ट्रेड और फाइनेंस में भी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह करता है।

गोल्ड रिज़र्व का महत्व आप इस बात से समझ सकते है कि कुछ देश व्यापारिक असंतुलन को निपटाने या लोन के लिए भी सोने का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा सोना संकट के दौरान बचाव का काम भी करता है। आर्थिक मंदी या भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं की स्थिति होने पर गोल्ड का भाव बढ़ता है।

यह भी पढ़े : इस बैंक का करोड़ों रूपये का जुर्माना RBI ने माफ़ किया, जानिए कही आपका भी इसमें खाता तो नहीं है

सबसे ज़्यादा गोल्ड रिज़र्व वाले शीर्ष 10 देशों की लिस्ट (top 10 Gold Reserve Ratio country List)

  • फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार, गोल्ड रिज़र्व लिस्ट में संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे अधिक 8,1336.46 टन सोने के भंडार के साथ पहले स्थान पर है।
  • जर्मनी इस लिस्ट में 3,352.65 टन सोने के भंडार के साथ दूसरे स्थान पर है।
  • इटली के पास तीसरा सबसे बड़ा स्वर्ण भंडार 2,451.84 टन है
  • फ्रांस के पास 2,436.88 टन सोने का भंडार है
  • 2,332.74 टन सोने के भंडार के साथ रूस पांचवें स्थान पर है
  • चीन के पास सबसे 2,191.53 टन सोने का भंडार है
  • स्विट्जरलैंड के पास 1,040.00 टन सोने का भंडार है
  • जापान के पास 845.97 टन सोने का भंडार है
  • फोर्ब्स द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार, भारत 800.78 टन आरक्षित सोने के साथ सूची में 9वें स्थान पर है
  • नीदरलैंड के पास 612.45 टन सोने का भंडार है

फ़ोर्ब्स करेंसी रैंकिंग (Forbes Currency Ranking List)

फोब्र्स ने दुनिया की करेंसी के लिए भी रैंकिंग जारी की है। इस लिस्ट में कुवैती दीनार पहले स्थान पर है। एक कुवैती दीनार 270.23 भारतीय रुपए या 3.25 डॉलर के बराबर है।

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर बहरीन का दीनार है, जो 220.4 भारतीय रुपए या 2.65 डॉलर के बराबर है। इस लिस्ट में अमरीकी डॉलर की रैंकिंग 10वीं है, भारतीय रूपये का स्थान इस लिस्ट में 15वें स्थान पर आता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here