HomeSUCCESS STORYTwo brothers organic farm success Story : दो भाइयो ने बैंक की...

Two brothers organic farm success Story : दो भाइयो ने बैंक की नौकरी छोड़ खेती कर बनाई मिलियन डॉलर कंपनी

टू ब्रदर्स ऑर्गेनिक फॉर्म(Two brothers organic farm) के संस्थापक और मालिक सत्यजित और अजिंक्य की कहानी किसी फ़िल्मी स्टोरी के जैसी ही है। इन्होंने एक अच्छी ख़ासी बैंक की नौकरी को लात मारते हुए ऑर्गेनिक व्यवसाय में भविष्य की संभावना को देखते हुए टू ब्रदर्स ऑर्गेनिक फॉर्म नाम से कंपनी की शुरुआत कि और अपनी लगन और अथक मेहनत के दम पर उसे सफल बनाया।

“अगर इंसान कुछ सोच ले और उसे पूरा करने के प्रयास में लग जाये तो वह कुछ भी संभव कर सकता है”

पुणे के रहने वाले सत्यजित और अजिंक्य दो ऐसे भाई हैं जिन्होंने इस कहावत को चरितार्थ किया है, इन दोनों भाइयो ने आधुनिक खेती और किसानी की राह को चुनते हुए तमाम युवा किसानों के लिए प्रेरणा की मिसाल पेश की है।

वर्तमान समय में इनकी कंपनी टू ब्रदर्स ऑर्गेनिक फॉर्म’ (Two brothers organic farm) 4 मिलियन डॉलर के टर्नओवर की कंपनी बन चुकी है। और इसका सालाना कारोबार 12 करोड़ का है।

यह भी पढ़े : PABIBEN REBARI : जानिए कैसे गाँव की एक चौथी पास महिला ने 300 रुपये से शुरुआत कर बनाया वैश्विक ब्रांड

सत्यजित और अजिंक्य का जुनून इस हद तक था कि इन्होंने इस कंपनी को बनाने के लिए अपनी बैंक की नौकरी तक छोड़ दी थी। और उसके बाद साल 2014 में पुणे के पास स्थित भोदानी गांव में ‘टू ब्रदर्स ऑर्गेनिक फार्म’ (TBOF) नाम से अपने जैविक फार्म की स्थापना की। इस फ़ार्म की स्थापना के साथ ही उन्होंने फुलटाइम खेती में उतरने का संकल्प भी ले लिया।

टू ब्रदर्स ऑर्गेनिक फॉर्म(Two brothers organic farm) से पहले की बैंकों में नौकरी

two brothers organic farm

ऐसा नहीं है कि सत्यजित और अजिंक्य ने टू ब्रदर्स ऑर्गेनिक फॉर्म(Two brothers organic farm) की स्थापना किसी मजबूरी या कोई अन्य काम न होने के कारण की बल्कि इन दोनों भाइयो ने तो अपने अच्छे और सुरक्षित कैरियर को ठुकराते हुए एक नई शुरुआत की।

अजिंक्य कंप्यूटर साइंस से ग्रेजुएट हैं। और उन्होंने इंदिरा कॉलेज पुणे से अपनी एमबीए की डिग्री भी हासिल की है। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने एचडीएफसी और एचएसबीसी जैसी कंपनियों में करीब 4 सालों तक बैंकिंग क्षेत्र में भी काम किया।

अब बात करते है उनके बड़े भाई सत्यजित के बारे में जिन्होंने इकोनोमिक्स से बीए की डिग्री का अलावा एमबीए की डिग्री भी हासिल की है। सत्यजित ने भी करीब दस साल तक बैंकिंग क्षेत्र में कोटक लाइफ इंश्योरेंस, सिटीकॉर्प फाइनेंस और डीबीएस जैसी बड़ी कंपनियों में काम किया था।

यह भी पढ़े : ANKUR GUPTA : 2 दोस्तों ने एक बेहतरीन आयडिया के द्वारा 4 महीने के अंदर 50 शहरों तक पहुँचाया बिज़नेस

टू ब्रदर्स ऑर्गेनिक फॉर्म (Two brothers organic farm) का काम क्या है?

सत्यजित और अजिंक्य टू ब्रदर्स ऑर्गेनिक फॉर्म (Two Brothers) के माध्यम से छोटे किसानों को शिक्षित करते हुए खेती के नवीन और आधुनिक तरीके बताते हैं और इसी के साथ उन्हें यह भी समझाते हैं कि बिना मशीनों के उपयोग से अधिक से अधिक उपज किस प्रकार से प्राप्त करे।

इनके बिज़नेस की सबसे खास बात यह है कि अपनी कंपनी टू ब्रदर्स ऑर्गेनिक फॉर्म के माध्यम से दोनों भाई किसानों को प्राकृतिक तरीके से खेती करने पर ज्यादा जोर देते हैं और इनकी इस मेहनत का नतीजा ही है कि किसानों को भी इनके तरीको से लाभ हो रहा है।

two brothers organic farm amlaprash

परामर्श देने के साथ ही टू ब्रदर्स ऑर्गेनिक फॉर्म एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म भी है, जहां से अनेक प्रकार के प्रोडक्ट सीधे तौर से खरीदे जा सकते हैं। फिलहाल यह प्लेटफॉर्म अनेक प्रकार के खाद्य सामानो को बेचने का कार्य करता है, जैसे की लड्डू, घी, मूंगफली का मक्खन, मूंगफली का तेल और पारंपरिक गेहूं का आटा आदि।

टू ब्रदर्स ऑर्गेनिक फॉर्म (Two brothers organic farm) की यूएसपी क्या है ?

सत्यजित और अजिंक्य ने अपने फॉर्म के प्रचार-प्रसार के लिए सोशल मीडिया का सही और अच्छे से इस्तेमाल करते हुए बहुत ही कम समय में लोकप्रियता हासिल की है। उनका मानना है कि वर्तमान समय सोशल मीडिया का है और हमे इसकी ताक़त का सही इस्तेमाल करते हुए किसानों को जागरूक करने का काम करना है।

सत्यजित और अजिंक्य से जब इनके फॉर्म की यूएसपी के बारे में पूछा गया तो इन्होंने अपने प्रोडक्ट की गुणवत्ता को ही सबसे बड़ा यूएसपी माना।

सत्यजित और अजिंक्य का कहना है वो शुरू से ही खेती के नये-नये तरीके, अच्छी फसल उगाने और सही तरीक़े से कारोबार करने के बारे में अपने ब्लॉग पर लिखते रहे हैं, यही कारण है कि उनकी कंपनी को इसके द्वारा काफी लाभ हुआ. बहुत से लोग सोशल मीडिया के माध्यम से ही उनके साथ उनके कारोबार से जुड़े.

यह भी पढ़े : AMIT JAIN : दो भाइयों ने कैसे अपने एक आयडिया से बिना किसी पूंजी निवेश किए खड़ा किया 1,200 मिलियन डॉलर का स्टार्टअप

सैकड़ों किसानो ने लिया है लाभ

‘ऑर्गेनिक फार्मिंग क्लब’ की शुरुआत करने के लिए दोनों भाइयों ने शुरुआत में पुणे में स्कूलों के साथ साझा कार्यक्रम चलाया। इन्ही कार्यक्रमों के माध्यम से उन्होंने करीब 9,000 किसानों को अब तक प्रेरित किया है। इसी के साथ इन दोनों भाइयों ने बहुत से किसानों को कई प्रकार की नवीन जैविक खेती की तकनीकों का प्रशिक्षण भी दिया है।

सत्यजित की माने तो हमारे देश भारत में कृषि क्षेत्र में एक नई क्रांति लाने की जरूरत है, और इसके लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाया जा सकता है। दोनों भाइयो की बात माने तो खेती में नवाचार और तकनीकी विकास के माध्यम से हमारे किसान खुशहाल हो सकते हैं।

टू ब्रदर्स ऑर्गेनिक फॉर्म (Two brothers organic farm) का भविष्य का प्लान क्या है?

दोनों भाइयो का कहना है कि उनकी कंपनी अब एक मौसम स्टेशन विकसित करने पर भी काम कर रही है। इस स्टेशन में एक सिम कार्ड होगा जो संबंधित जगह की नमी, हवा की गति, कीटों के हमले आदि पर नजर रखेगा। और उनके द्वारा जुटाई गई सूचनाएं ट्रू फ्रेंड की टीम के सदस्यों के मोबाइल फोन पर उपलब्ध करवाई जाएगी।

ओर एक बात ओर आप इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करे ताकि लोग इससे प्रेरणा ले सके.

तो दोस्तों फिर मिलते है एक और ऐसे ही किसी प्रेणादायक शख्शियत की कहानी के साथ…

Explore more articles