HomeUPSCIAS AMOL SRIVASTAVA : प्रॉपर स्ट्रेटजी और प्लांड स्टडी से पास की...

IAS AMOL SRIVASTAVA : प्रॉपर स्ट्रेटजी और प्लांड स्टडी से पास की UPSC परीक्षा

जाँबाज़ परिंदा है, तू कोई हारा हुआ विहंग नहीं।

Success Story Of IAS Amol Srivastava : यूपीएससी (UPSC) जैसी कठिन परीक्षा की तैयारी करने के लिए कैंडिडेट्स को दिन रात एक करना पड़ता है किंतु उसके बावजूद भी कई बार उन्हें इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए काफ़ी अधिक समय लग जाता है.

इसलिए ही कहते है की कई बार बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मेहनत के साथ-साथ व्यक्ति के अंदर धेर्य का होना भी आवश्यक होता है क्योंकि अगर मनुष्य के अंदर धेर्य नही होगा तो वह एक बार असफल होने पर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रयत्न करना ही छोड़ देगा.

नोएडा के रहने वाले अमोल श्रीवास्तव (AMOL SRIVASTAVA) ने भी यूपीएससी परीक्षा पास करने के दौरान धेर्य का परिचय दिया ओर पहले प्रयास में असफल रहने के बावजूद अपने लक्ष्य से नही भटके ओर दूसरी बार में अपनी कमियों को दूर करते हुए सफलता प्राप्त की. आइए जानते है उनकी सफलता के बारे में…

यह भी पढ़े : IAS ABHISHEK SURANA : लाखों डॉलर की विदेशी जॉब छोड़कर चुनी UPSC की राह, कुछ ऐसा रहा उनका IAS का सफर

IAS ANMOL SRIVASTAVA

IAS AMOL SRIVASTAVA की शिक्षा (Education)

अमोल श्रीवास्तव का जन्म का जन्म नोएडा में हुआ. उनकी स्कूल की पढ़ाई भी नोएडा से ही पूरी हुई. स्कूल की पढ़ाई के बाद अमोल श्रीवास्तव ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की.

इंजीनियरिंग की डिग्री लेने के बाद अमोल श्रीवास्तव ने सिविल सर्विसेस (UPSC) में आने की योजना बनाई. अमोल को इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में दो साल लग गए. पहले साल में भी अमोल पर्सनेलिटी टेस्ट राउंड तक तो पहुंच गए परंतु उनका वे इसके आगे नही बढ़ पाए.

दूसरे प्रयास में अमोल श्रीवास्तव का यूपीएससी में न केवल सेलेक्शन हुआ बल्कि वे सिविल सेवा के टॉपर्स की लिस्ट में भी शामिल हुए.

यह भी पढ़े : IAS CHANDRAJYOTI SINGH : पहले ही प्रयास में बिना कोचिंग के 28वीं रैंक लेकर बनी यूपीएससी टॉपर

IAS ANMOL SRIVASTAVA

ग्रेजुएशन के अंतिम साल से शुरू करें यूपीएससी की तैयारी

अमोल श्रीवास्तव से जब यूपीएससी की तैयारी के लिए उपर्युक्त समय के बारे में पूछा गया तो तो उन्होंने कहा कि अक्सर यूपीएससी कैंडिडेट्स उनसे पूछते हैं कि इस परीक्षा की तैयारी की शुरुआत करने के लिए सही समय क्या है. क्या उन्हें अपनी क्लास 10 और 11 से ही इसके लिए तैयारी शुरू कर देनी चाहिए.

इस सवाल के जवाब में अमोल श्रीवास्तव कहते हैं कि आजकल यूपीएससी की परीक्षा का नेचर इतना अधिक डायनमिक हो गया है कि इसके लिए इतनी पहले से तैयारी शुरू करने अधिक फ़ायदा नही मिलता है.

अमोल यह बात भी मानते हैं कि अगर डेडिकेटेड होकर यूपीएससी के लिए प्रिपरेशन की जाए तो एक साल का समय इस परीक्षा की तैयारी के लिए काफी है.

अमोल श्रीवास्तव की यूपीएससी कैंडिडेट्स के लिए दूसरी सलाह यह है कि आप ग्रेजुएशन के अंतिम वर्षों में यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर सकते है.

इस परीक्षा की तैयारी के लिए आप सबसे पहले न्यूज पेपर पढ़ने से शुरुआत कर सकते हैं. क्योंकि यूपीएससी की परीक्षा के लिए न्यूज पेपर बहुत अधिक अहमियत रखते हैं इसलिए इन्हीं से अपनी तैयारी की शुरुआत करें.

उसके बाद सवाल आता है यूपीएससी कि तैयारी के लिए बुक लिस्ट का. इस बारे में अमोल श्रीवास्तव का कहना हैं कि इस परीक्षा की तैयारी के लिए जो भी स्टैंडर्ड बुक्स हैं, वही तैयारी के लिए पर्याप्त हैं. आप सदैव इस बात का ध्यान रखे कि एक विषय की बहुत सारी किताबें न कलेक्ट करें.

किंतु किसी विषय के बारे में अगर किसी किताब में अच्छे से समझाया गया हो तो उसे आप दूसरी किताब से भी पढ़ सकते हैं. आपको तैयारी के लिए आवश्यक किताबों की सूची टॉपर्स के ब्लॉग्स पर आसानी से मिल जाएगी.

यह भी पढ़े : IAS ABHIJEET SINHA : जानिए कैसे तय किया इंजीनियर से IAS ऑफिसर तक का सफ़र

IAS ANMOL SRIVASTAVA

NCERT बेस मज़बूत करने के लिए जरुरी

अमोल यूपीएससी परीक्षा की तैयारी में एनसीईआरटी (NCERT) की किताबों को बहुत अधिक अहमियत देते हैं. उनका मानना हैं कि इन किताबों को पढ़ने से आपका बेस मजबूत हो जाता है इसलिए विषय के अनुरूप इन्हें जरूर पढ़ें.

आप चाहे तो क्लास दस या बारह की किताब में बाकी सालों के जरूरी मैटीरियल को नोट्स के रूप में लिख सकते है इससे आपके लिए पढ़ने योग्य जरूरी मैटर एक ही जगह पर इकट्ठा हो जाएगा. ठीक इसी प्रकार से आप इसके नोट्स भी वना सकते है.

अमोल कहते हैं कि आपके द्वारा नोट्स ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरह से बनाए जा सकते हैं, उन्होंने अपनी तैयारी के दौरान ऑफलाइन नोट्स बनाए थे. इससे उन्हें यह फ़ायदा हुआ की उनकी लिखने की प्रैक्टिस भी साथ में ही हो गई थी.

हालांकि अमोल नोट्स बनाते समय सलाह देते हैं कि उन्हें ज़रूरत से ज़्यादा बड़ा न करें. आपकी तैयारी के लिए नोट्स ऐसे होने चाहिए जिन्हें परीक्षा के एक या दो दिन पहले आसानी से रिवाइज किया जा सके.

यह भी पढ़े : IAS ANKIT PANNU : पहले ही अटेम्पट में सफल हुए किंतु IAS ऑफ़िसर बनकर ही माने

IAS ANMOL SRIVASTAVA

आंसर राइटिंग से पहले पढ़ाईं जरुरी

सिविल सेवा परीक्षा में पास होने के लिए आंसर राइटिंग की प्रेक्टिस बहुत जरूरी है इस बारे में तो हम सभी जानते हैं परंतु अमोल इस बारे में एक सलाह और देते हैं कि आंसर राइटिंग की प्रेक्टिस से पहले दो से तीन महीने ज्यादा थोड़ा पढ़ लें और पहले कुछ ज्ञान इकट्ठा कर ले उसके बाद ही आंसर राइटिंग की प्रेक्टिस करें.

दरअसल आंसर राइटिंग ऐसी प्रक्रिया नहीं है जो तुरंत ही शुरू कर दी जाए. अगर आपने कुछ पढ़ा ही नही होगा ओर आपको प्रश्न का उत्तर आएगा ही नहीं तो उस स्थिति में आप लिखेंगे कैसे.

दूसरी ध्यान देने वाली बात यह है कि जब आप आंसर राइटिंग की प्रेक्टिस शुरू करेंगे तो शुरूआत में आपको एक आंसर लिखने में भी बहुत अधिक समय लगेगा परंतु आप इससे घबराएं नहीं, क्योंकि आपको धीरे-धीरे आंसर राइटिंग की आदत पड़ेगी. शुरुआत में आंसर लिखने में अगर आपको एक या डेढ़ घंटा भी लग जाए तो ऐसे में परेशान न हों.

यह भी पढ़े : IAS GARIMA AGARWAL : हिंदी मीडियम से पढ़ाई कर ऐसे तय किया IPS से IAS तक का सफर

IAS ANMOL SRIVASTAVA

यूपीएससी प्री और मेन्स की तैयारी एकसाथ करे

अमोल यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए सलाह देते हैं कि प्री और मेन्स की तैयारी एक साथ शुरू करें क्योंकि दोनों परीक्षा आपस में इंटीग्रेटड होती हैं. किसी भी टॉपिक पर जहां फैक्ट्स और फिगर्स प्री में पूछे जा सकते हैं, वहीं मेन्स में उससे संबंधित दूसरा पहलू पूछा जा सकता है.

हालांकि तैयारी के दौरान इस बात का सदैव ध्यान रखें कि प्री परीक्षा आने के कुछ दिनों पहले आप केवल प्री की पढ़ाई शुरू कर दें. अधिक से अधिक मॉक टेस्ट दें और उनके आंसर को एनालाइज जरूर करें. आप यह ज़रूर देखें की आपके द्वारा गलती कहा पर हो रही हैं, इन्हें समय रहते दूर करें.

अमोल तैयारी से संबंधित अगला जरूरी स्टेप मानते हैं टाइम मैनेजमेंट का. वे इस बारे में कहते हैं उन्होंने अपनी यूपीएससी की तैयारी के दौरान महीने, हफ्ते और दिनों तक का टाइम-टेबल बना लिया था जिससे कि उनका बिलकुल समय न बर्बाद हो.

अंत में अमोल यूपीएससी कैंडिडेट्स से यही कहते हैं कि अगर आप सही प्लानिंग और स्ट्रेटजी के साथ तैयारी करेंगे तो एक न एक दिन आपको सफलता जरूर मिलेगी.

ओर एक बात ओर आप इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करे ताकि लोग इससे प्रेरणा ले सके.

तो दोस्तों फिर मिलते है एक और ऐसे ही किसी प्रेणादायक शख्शियत की कहानी के साथ…

Explore more articles