HomeAMAZING FACTSTop 5 Summer Destination : ऋषिकेश और गंगटोक सहित ग​र्मी की छुट्टियों...

Top 5 Summer Destination : ऋषिकेश और गंगटोक सहित ग​र्मी की छुट्टियों के लिए ये 5 शहर हैं फेवरेट डेस्टिनेशन

इस साल गर्मी की छुट्टियों में परिवार के साथ घूमने के लिए गोवा, नैनीताल, ऋषिकेश, गंगटोक और माउंट आबू टॉप 5 फेवरेट डेस्टिनेशन बनकर उभरे हैं. ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी सर्विस देनेवाली कंपनी आयो के एक सर्वे में यह दावा किया गया है. यह सर्वे ‘ग्रीष्मकालीन अवकाश स्थल सूचकांक-पारिवारिक संस्करण 2022’ (Summer Vacation Destinations Index - Family Edition 2022) नाम से किया गया है. जून के पहले दो हफ्तों में किए गए सर्वेक्षण में 1,072 लोगों की राय ली गई. इसमें सबसे अधिक 41 प्रतिशत लोगों ने बच्चों के साथ पारिवारिक छुट्टियों के लिए गोवा को मनपसंद जगह बताया.
इस साल गर्मी की छुट्टियों में परिवार के साथ घूमने के लिए गोवा, नैनीताल, ऋषिकेश, गंगटोक और माउंट आबू टॉप 5 फेवरेट डेस्टिनेशन के रूप में उभरे हैं. ट्रैवल और हॉस्पिटैलिटी सर्विस देनेवाली कंपनी ओयो के द्वारा किए गए एक सर्वे में यह दावा किया गया है. यह सर्वे ‘ग्रीष्मकालीन अवकाश स्थल सूचकांक-पारिवारिक संस्करण 2022’ (Summer Vacation Destinations Index – Family Edition 2022) नाम से किया गया है. जून के पहले दो हफ्तों में किए गए इस सर्वेक्षण में कुल मिलाकर 1,072 लोगों से उनकी राय ली गई. इसमें सबसे अधिक 41 प्रतिशत लोगों ने अपने बच्चों के साथ पारिवारिक छुट्टियों के लिए गोवा को मनपसंद जगह के रूप में चुना.
इस सर्वे में 85 फीसदी अभिभावकों ने कहा कि उन्हें काम करने और बच्चों को वयस्त रखने में मुश्किल होती है, इसलिए उन्होंने परिवार के साथ घूमने की योजना बनाई. इस सर्वे के मुताबिक भारत में 65 फीसदी से अधिक माता-पिता इस गर्मी में अपने बच्चों के साथ घूमने का इरादा रखते हैं.
इस सर्वे में 85 फीसदी अभिभावकों का कहना है कि उन्हें काम करने और बच्चों को व्यस्त रखने में बहुत मुश्किल होती है, इसलिए उन्होंने अपने परिवार के साथ बाहर घूमने की योजना बनाई. इस सर्वे के मुताबिक भारत में 65 फीसदी से अधिक माता-पिता इस गर्मी में अपने बच्चों के साथ घूमने की इच्छा रखते हैं.
टॉप 5 डेस्टिनेशन में गोवा, नैनीताल, ऋषिकेश, गंगटोक और माउंट आबू शामिल हैं. 41 फीसदी लोगों द्वारा गोवा को पसंद किया जाना इस बात की तस्दीक करता है कि पहाड़ों की बजाय समंदर किनारे वाला डेस्टिनेशन ज्यादा फेवरेट बना हुआ है. इनके अलावा अन्य फेवरेट डेस्टिनेशन में पुदुचेरी, मैक्लोडगंज और महाबलेश्वर भी शामिल हैं.
टॉप 5 डेस्टिनेशन के रूप में गोवा, नैनीताल, ऋषिकेश, गंगटोक और माउंट आबू शामिल हैं. 41 फीसदी लोगों ने गोवा को पहली पसंद बताया जो इस बात की तस्दीक करता है कि पहाड़ों की बजाय समंदर किनारे वाला डेस्टिनेशन लोगों के बीच ज्यादा फेवरेट बना हुआ है. इनके अलावा अन्य फेवरेट डेस्टिनेशन के रूप में पुदुचेरी, मैक्लोडगंज और महाबलेश्वर भी शामिल हैं.
ओयो के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और मुख्य सेवा अधिकारी श्रीरंग गोडबोले का कहना है कि गर्मी की छुट्टियों के लिए ज्यादा माता-पिता हिल स्टेशनों या समुद्र तट को तरजीह दे रहे हैं. होटल चुनने के लिहाज से लोगों ने स्विमिंग पूल, बच्चों के खेलने की जगह और कमरे में बड़े टेलीविजन को पसंद किया.
ओयो के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और मुख्य सेवा अधिकारी श्रीरंग गोडबोले का कहना है कि गर्मी की छुट्टियों के लिए ज्यादातर माता-पिता हिल स्टेशनों या समुद्र तट को ज़्यादा तरजीह दे रहे हैं. होटल चुनने के लिहाज से लोगों ने स्विमिंग पूल, बच्चों के खेलने की जगह और कमरे में बड़े टेलीविजन वाले रूम को पसंद किया.
बस्तापैक एडवेंचर के फाउंडर गिरिजांश गोपालन ने बताया कि ऋषिकेश में भीड़ काफी बढ़ने लगी है. खासकर शहर में. ऐसे में लोग शहर से कुछ दूर मोहनचट्टी वगैरह की ओर निकलने लगे हैं. ताकि भीड़ से बच सकें. ऐसी जगहों पर कैंपिंग, राफ्टिंग वगैरह के ऑप्‍शन्‍स एवलेबल हैं. गिरिजांश ने बताया कि पहाड़ों में होम स्टे को भी खूब पसंद किया जा रहा है.
बस्तापैक एडवेंचर के फाउंडर गिरिजांश गोपालन ने बताया कि ऋषिकेश में भी भीड़ बहुत बढ़ने लगी है. खासकर शहर में. ऐसे में लोग शहर से कुछ दूर मोहनचट्टी ओर ऐसे ही अन्य स्थानो की और निकलने लगे हैं. ताकि वे भीड़ से बच सकें. ऐसी जगहों पर कैंपिंग, राफ्टिंग वगैरह के ऑप्‍शन्‍स भी एवलेबल हैं. गिरिजांश ने बताया कि पहाड़ों में होम स्टे को भी आजकल खूब पसंद किया जा रहा है.

Explore more articles