इस बैंक का करोड़ों रूपये का जुर्माना RBI ने माफ़ किया, जानिए कही आपका भी इसमें खाता तो नहीं है

0
63
rbi

RBI (भारतीय रिज़र्व बैंक) का कार्य है की हमारे देश में कार्यरत बैंको पर निगरानी रखे और उनके कार्य प्रणाली में अनियमिता पाई जाए तो उस स्थिति में उस बैंक पर पेनल्टी भी लगाए.

RBI द्वारा ऐसे बैंको पर जुर्माना लगाने से बैंको की कार्यप्रणाली में सुधार होता है इसी के साथ बैंक के ग्राहकों को अच्छी सुविधाएं भी मिलती है. आपने अक्सर यह तो सुना होगा कि RBI ने उसके द्वारा बनाए गए नियमों का पालन नहीं कर रहे बैंक पर जुर्माना लगाया है.

दिसंबर 2023 में भी RBI ने नियमो का पालन न करने के कारण एक पब्लिक सेक्टर के बैंक पर 5 करोड़ का जुर्माना लगाया किन्तु अच्छी खबर यह है कि अब RBI द्वारा लगाए गए जुर्माने को केंद्रीय बैंक ने माफ़ कर दिया है.

यह भी पढ़े : Small Finance Bank और Payment Bank के नियमो में RBI ने किया बड़ा बदलाव, अकाउंट होल्डर पर पडेगा यह असर…

Small Finance Bank

RBI ने इस पब्लिक सेक्टर बैंक पर लगाया जुर्माना

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने 2023 के आखिरी महीने में बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) पर 5 करोड़ का जुर्माना लगाया था परन्तु अब आरबीआई ने उसके द्वारा लगाए गए जुर्माने को माफ़ कर दिया है.

11 जानवरी को एक्सचेंज फ़ाइलिंग के दौरान आरबीआई द्वारा जानकारी देते हुए बैंक ऑफ़ बदौड़ा को एक बड़ी राहत देते हुए अपने द्वारा लगाये गये जुर्माने की राशि को माफ़ करने का फैसला लिया है.

RBI ने इस बारे में 10 जनवरी 2024 को पत्र के माध्यम से अपना फैसला बैंक ऑफ बड़ौदा को भेजा है.

RBI द्वारा जुर्माना क्यों लगाया गया?

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने निगरानी के दौरान बैंक ऑफ बड़ौदा में सामान्य पुराने व नए नोटों के मैनेजमेंट में कमी के कारण उसके ऊपर जुर्माना लगाया था. इसी के साथ गंदे नोटों के remittances में कमी को भी जुर्माना लगाने का कारण बताया है.

RBI ने इन कमियों को देखते हुए 22 दिसंबर 2023 को बैंक ऑफ बड़ौदा पर 5 करोड़ रूपये का जुर्माना लगाने के बारे में जानकारी दी.

यह भी पढ़े : Cheapest Loan Interest Rate: इन बैंको ने बदले MCLR, जानिए कौनसी दे रही सबसे सस्ता लोन

Small Finance Bank

RBI ने बैंक ऑफ़ बरोडा पर अतिरिक्त जुर्माना क्यों लगाया

आरबीआई ने बैंक ऑफ़ बदौड़ा पर 22 दिसंबर को 5 करोड़ रूपये का जुर्माना लगाने के साथ ही कुछ अतिरिक्त जुर्माना भी लगाया है. पब्लिक सेक्टर के इस बैंक पर नकली और कटे-फटे नोट के मामले में भी रिज़र्व बैंक ने 2750 रूपये का अतिरिक्त जुर्माना लगाया है

सेंट्रल बैंक द्वारा बैंक ऑफ़ बरोड़ा पर यह जुर्माना क्लीन नोट पालिसी के उल्लंघन को आधार मानते हुए लगाया है. दरअसल बैंक ने इस नियम के अनुकूल काम नहीं किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here