HomeAMAZING FACTSWhy is petroleum called black gold: पेट्रोलियम को 'काला सोना' क्यों कहा...

Why is petroleum called black gold: पेट्रोलियम को ‘काला सोना’ क्यों कहा जाता है, क्या आप इसका कारण जानते है?

Why is petroleum called black gold: दुनिया के कई देशों में पेट्रोलियम का असीमित भंडार है. पेट्रोलियम को जमीन से लिक्विड के रूप में निकाला जाता है जिसे कि क्रूड ऑयल (Cude Oil) कहते हैं. पर क्या आप जानते है इसे काला सोना क्यों कहा जाता है, अगर नही तो जानिए इसके पीछे की वजह

जिन देशों में क्रूड ऑयल पाया जाता है, वहां की अर्थव्‍यवस्‍था में इसका सबसे अहम रोल होता है. जब क्रूड ऑयल को जमीन से निकाला जाता है तो इसका रंग काला होता है. क्रूड ऑयल से कई तरह के ईधन तैयार किए जाते हैं. आइए जानते है कि, इसका नाम काला सोना (Black Gold) कैसे पड़ा…

यह भी पढ़े : Snake Ear Facts : क्या सांप के कान होते है या फिर वे बहरे होते हैं, या फिर उनके सुनने का है कोई दूसरा तरीका?

Why is petroleum called black gold:

क्रूड ऑयल प्राकृत‍िक तौर पर काला होता है. इसे ज़मीन से निकालने के बाद प्‍यूरीफाय किया जाता है. प्‍यूरीफ‍िकेशन करने के बाद इसका रंग पीला हो जाता है. जो कि सोने की तरह दिखता है. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में इसकी बहुत अधिक वैल्‍यू होती है. इससे ही पेट्रोल, डीजल और अन्य दूसरे ईधन तैयार किए जाते हैं. कई देश इसका बहुत अधिक मात्रा में आयात करते हैं और इसके लिए एक बड़ी कीमत चुकाते हैं, इसलिए ही इसे काला सोना कहते हैं.

सऊदी अरब, अमेरिका, रूस, इराक, कुवैत और कनाडा उन कुछ गिने-चुने देशों में शामिल हैं जो बड़े स्‍तर पर तेल का निर्माण करते हैं. यहां की अर्थव्‍यवस्‍था के बढ़ने और घटने में क्रूड ऑयल तेल की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है. दुनियाभर में तेल की डिमांड होने के कारण इन देशों का दुनिया की अर्थव्‍यवस्‍था और अंतरराष्‍ट्रीय संबंधो में अहम रोल होता है.

यह भी पढ़े : क्या चॉकलेट भी कभी खराब होती है और कितने दिन के अंदर इसे खा लेना बेहतर है? (does chocolate ever spoil or not)

Why is petroleum called black gold:

वर्तमान समय में पेट्रोलियम पदार्थों का इस्‍तेमाल ऊर्जा के सबसे बड़े विकल्‍प के तौर पर किया जा रहा है. जैसे – पेट्रोल और डीजल. अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में बढ़ोतरी होने पर सीधा असर पेट्रोल और डीजल की क़ीमतों पर पड़ता है. वहीं, जब पेट्रोल और डीजल महंगा होता है तो अन्य चीजें भी महंगी हो जाती हैं.

क्रूड ऑयल को साल 2021 में निर्यात की जाने वाली दुनिया की दूसरी सबसे कीमती चीज बताया गया है. पिछले 2 से 3 सालों में इसका व्यापक असर भी देखा गया है कि कैसे दुनियाभर में पेट्रोल और डीजल के दामों के बढ़ोतरी हुई है.

Explore more articles