Snake Ear Facts : क्या सांप के कान होते है या फिर वे बहरे होते हैं, या फिर उनके सुनने का है कोई दूसरा तरीका?

0
111
BANANA PYTHON.jpg

Snake Ear Facts: आपने सांप के आंख, मुंह, और जीभ तो ज़रूर देखे होंगे, लेकिन क्या अपने कभी सांप के कान देखे हैं? आपका उत्तर होगा नही. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि क्या सांप के कान होते है या नही ओर अगर, सांप के कान नहीं होते हैं तो फिर वो सुनते कैसे हैं?

यह भी पढ़े : AMAZING FACTS ABOUT JOINT PAIN IN WINTER : सर्दियों में क्यों बढ़ जाता है जोड़ों का दर्द… क्यों होने लगती है हड्डियों में सूजन?

सांप से लोगों को डर तो बहुत लगता हैं, लेकिन सांप के बारे में एक बात आपको नही पता होगी. ऐसे में आज हम आपको सांप के कान के बारे में बता रहे हैं. दरअसल, आपने हर सांप के आंख, मुंह, जीभ देखे होंगे, लेकिन क्या आपने कभी किसी सांप के कान देखे हैं?

अब सवाल यह है कि सांप के कान है या नही, और अगर सांप के कान ही नहीं है तो उसे सुनाई कैसे देता है. तो आइए जानते हैं सांप के सुनने की क्षमता और उससे जुड़े विज्ञान के बारे में…

दरअसल, सांप के पास सुनने के लिए इंसानों और अन्य जानवरों की तरह अलग से कान नहीं होते हैं. लेकिन, उनके शरीर में एक अलग तरह का सिस्टम होता है, जिससे वो किसी की भी ज़रा सी आहट को भी सुन लेते हैं और उसी के अनुसार अपना बचाव कर लेते हैं. सांप के आंतरिक कान होते हैं और इसलिए सांपो को आप बहरा नहीं कह सकते है.

अब सवाल यह है कि आखिर सांप के कान किस तरह से काम करते हैं. दरअसल, सांप के शरीर में एक छोटी सी हड्डी होती है, जो उनके जबड़े की हड्डी को भीतरी कान की नली से जोड़ती है. सांप के कान का काम उनकी स्किन करती है और उनकी स्किन उनके दिमाग को इसके बारे में कमांड देती है.

यह भी पढ़े : AMAZING FACTS ABOUT SWISS CHEESE : स्विस चीज़ में इतने छेद होने के क्या कारण हैं, इसके अंदर इतने सारे बबल्स किस वजह से होते है?

जैसे अन्य जीवों में कान में ईयर ड्रम होते हैं, सांप के कान में वैसे ईयर ड्रम नहीं होते हैं. वहीं, जो प्रोसेस दूसरे लोगों के कानों में होता है, ठीक वैसे ही सांप के कान में भी होता है. बस वे कान की बजाय अपनी स्किन के जरिए कमांड अंदर देते हैं.

आपको यह भी बता दें कि सांपों के सुनने की क्षमता बहुत सीमित होती है. उनके शरीर में एक छोटी सी हड्डी होती है. इसके द्वारा सांप सिर्फ़ 200 से 300 हर्ट्ज की ध्वनि सुन सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here