HomeUPSCIAS DR. NEHA JAIN: डेंटिस्ट से IAS OFFICER तक का सफ़र कैसे...

IAS DR. NEHA JAIN: डेंटिस्ट से IAS OFFICER तक का सफ़र कैसे किया पूरा?

“उम्मीद और विश्वास का छोटा सा बीज, खुशियों के विशाल फलों से बेहतर और शक्तिशाली है”

Success Story Of IAS Dr. Neha Jain: पहले डेंटिस्ट बनी और उसके बाद में आईएएस की परीक्षा पास की, आईएएस डा. नेहा जैन (IAS DR. NEHA JAIN) ने जिस भी क्षेत्र में अपना कदम रखा वहां पर अपना परचम ज़रूर फहराया. हालांकि डॉ. नेहा जैन के लिए यह सफर इतना ज़्यादा आसान भी नहीं था. उन्होंने अपनी इस सम्पूर्ण जर्नी में बहुत से उतार-चढ़ाव देखे परंतु इसके बावजूद उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी.

यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करते समय तो उनके उपर दोहरी जिम्मेदारी थी क्योंकि वे इसी दौरान साथ ही में सरकारी अस्पताल में अपनी डेंटिस्ट्री की प्रैक्टिस भी कर रही थी और इसी कारण से उनका बहुत सा समय नौकरी पर ही निकल जाता था.

ऐसे में डॉ. नेहा जैन को यूपीएससी (UPSC) की तैयारी के लिए बहुत कम समय ही मिल पाता था लेकिन इसके बावजूद नेहा कभी भी इस बात से नहीं घबरायी कि उनके पास अन्य कैंडिडेट्स की तुलना में टाइम कम होता है या कई बात तो होता ही नही है.

नौकरी के बाद जितना भी उन्हें समय मिलता था वे उसका भरपूर प्रयोग करती थीं और उपलब्ध समय में अपना पूरा फोकस सिर्फ़ स्टडीज पर करती रहीं. आज की इस स्टोरी में जानते हैं डॉ. नेहा जैन से उनके इस सफर के बारे में.

यह भी पढ़े : IAS DEEKSHA JAIN : स्वयं पर विश्वास कर अपनी मेहनत से बनी आईएएस ऑफिसर

IAS DR. NEHA JAIN

IAS DR. NEHA JAIN  का सिविल सेवा से एक अलग लगाव था

डॉ. नेहा जैन ने डाक्टरी करते हुए डेंटिस्ट्री की फील्ड ज्वॉइन कर लिया था परंतु इसके बावजूद सिविल सेवा का आकर्षण उनके मन में हमेशा से था.

नेहा इसके बारे में कहती हैं इस सेवा में इतनी छोटी सी उम्र में लीडरशिप मिलना और इस सर्विस की डाइवर्सिटी और उससे जुड़ी प्रेस्टीज कुछ ऐसे पार्ट हैं जो मुझे शुरू से ही इसकी ओर खींचते थे.

डेंटिस्ट की पढ़ाई पूरी होने के बाद नेहा ने नौकरी के दौरान सोचा कि क्यों न उन्हें एक बार सिविल सेवा में भी अपना भाग्य आजमाना चाहिए.

डॉ. नेहा के कई सारे फ्रेंड्स पहले से ही सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे थे इस कारण से नेहा को तैयारी के दौरान शुरुआती दौर में ज्यादा दिक्कत नहीं हुई.

फिर चाहे किताबें चुनना हो या सही कोचिंग या कौन फिर कौनसी वेबसाइट सही रहेगी, उन्होंने यह सब बड़ी ही आसानी से सेलेक्ट कर लिया था.

डॉ. नेहा जैन को UPSC की तैयारी के शुरुआत से ही इस बात का अंदाजा था कि इस परीक्षा में कुछ भी सर्टेन नहीं होता है ओर शायद इसिलिए उन्होंने अपना पहला कैरियर यानी डेंटिस्ट का काम और नौकरी कभी भी नहीं छोड़ी.

डॉ. नेहा जैन के द्वारा दिए गए पहले प्रयास में उनका सेलेक्शन नहीं हुआ परंतु दोबारा में उन्होंने और अधिक मेहनत की और इस बार वे न केवल सेलेक्ट हुईं बल्कि upsc टॉपर भी बनीं.

यह भी पढ़े : IAS VIKRAM GREWAL : दो साल तक फोन से दूरी बनाकर पहले प्रयास मे प्राप्त की यूपीएससी की 51वीं रैंक

IAS DR. NEHA JAIN

इस स्ट्रेटेजी के साथ की तैयारी

डॉ. नेहा जैन UPSC के बारे में बताती हैं कि वे परीक्षा की तैयारी की शुरुआत में ही एक बात समझ चुकी थी कि इस परीक्षा में अगर उन्हें सफल होना है तो सबसे पहले निबंध पर अपनी पकड़ बनानी होगी, इसके साथ ही उसे जनरल स्टडीज और ऑप्शनल की तैयारी पर अपना अतिरिक्त ध्यान देना होगा.

इस बात को अपने मन में बिठाते हुए इनके लिए उन्होंने शुरू से ही अपनी कमर कसी हुई थी. इसके साथ ही उन्होंने ऑनलाइन सोर्सेस का भी बखूबी इस्तेमाल किया साथ ही अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट लॉ के लिए कुछ समय के लिए कोचिंग भी की.

चूँकि डॉ. नेहा जैन के पिताजी और मामा जी दोनो ही लॉ के क्षेत्र से ही थे इसलिए उन्हें इस दौरान उन दोनों की भी खूब मदद मिली.

यहां इस परीक्षा की तैयारी से जुड़ी एक बात की ओर नेहा विशेष तौर पर ध्यान देने के लिए कहती हैं कि आप तैयारी से पहले चुनाव करने से पहले खूब सोच लें कि आपको कौन सी वेबसाइट या किसका स्टडी मैटीरियल चुनना है परंतु एक बार उसका सेलेक्शन करने के बाद अपनी उस साइट या कोचिंग पर तैयारी के अंत तक पूरा विश्वास रखें.

इस दौरान आप न तो किसी के बहकावे में आएं ओर न ही मन में यह ख्याल लायें कि आपके पास अच्छा मैटीरियल नही है और आपकी तुलना में औरों के पास आपसे अच्छा है.

डॉ. नेहा जैन ने शुरू से अंत तक एक जानी-मानी वेबसाइट को चुना और उसी से करेंट अफेयर्स जोकि हर दिन अपडेट होते थे उससे अपनी तैयारी की, ओर उन्हें पढ़ा. ऐसा ही उन्होंने बाकी स्टडी मैटीरियल जो बाहर से अरेंज होता था उनके साथ भी किया.

यह भी पढ़े : IPS AKSHAT KAUSHAL : चार बार असफल होने के बाद माँ के कहने पर पाँचवे प्रयास मे बने आईपीएस ऑफिसर

IAS DR. NEHA JAIN

कम किताबें पढ़े, ओर ज्यादा रिवीजन करे

डा. नेहा दूसरी जरूरी सलाह यह देती हैं कि तैयारी के लिए आप किताबें एक या दो ही रखें पर उन्हें कम से कम चार या पांच बार ज़रूर पढ़ें. आपके पास जो किताब है उस किताब के अंदर क्या है इस बारे में आपको सब पता होना चाहिए.

जब आपकी तैयारी पूरी हो जाए तो उसके बाद ऑनलाइन मॉक टेस्ट दें ताकि आप अपनी गलतियों के साथ ही साथ यह भी जान पाएं कि कोमपिटिशन में आप कहां स्टैंड कर रहे हैं क्योंकि वहां बहुत से स्टूडेंट्स टेस्ट देते हैं, जिनके बीच आप स्वयं का निरीक्षण बड़ी ही आसानी से कर सकते है.

डॉ. नेहा जैन अपनी तैयारी के बारे में कहती हैं कि तैयारी के दौरान जिस फोरम के अंतर्गत वे अपना उत्तर लिखती थी उन्होंने शुरुआत में पहले तो नेहा के आंसर्स को सबसे खराब की श्रेणी में रखा फिर जब नेहा ने उसमें सुधार किया तो एक महीने के उनके अभ्यास के बाद उनके उत्तर श्रेष्ठ उत्तरों की श्रेणी में आ गए.

नेहा इस परीक्षा की तैयारी के लिए आंसर राइटिंग को भी बहुत महत्व देती हैं. वे कहती हैं कि मेन्स के पहले स्टूडेंट खूब आंसर राइटिंग प्रैक्टिस करें. स्टूडेंट मॉक टेस्ट दोनों ही परीक्षाओं के पहले जरूर दें.

यह भी पढ़े : IAS AKSHAT JAIN : सफलता को तरसते अक्षत ने कैसे तय किया आईआईटी से यूपीएससी तक का सफर

IAS DR. NEHA JAIN

डॉ. नेहा जैन की UPSC कैंडिडेटस को सलाह

डा. नेहा जैन कहती हैं कि अक्सर UPSC कैंडिडेट्स उनसे यह पूछते हैं कि वे नौकरी के साथ तैयारी के लिए समय कैसे मैनेज करती थी.

इसके जवाब में नेहा कहती हैं कि मुझे लगता है, हर व्यक्ति की जरूरत अलग-अलग होती है पर अगर चार से पांच घंटे भी पूर्ण रूप से फोकस्ड होकर पढ़ा जाए तो UPSC की तैयारी के लिए काफी होता है.

वे अपनी नौकरी करने के बाद जो समय बचता था उसी में अपनी पढ़ाई करती थी लेकिन वीकेंड्स पर समय मिलने पर आठ से दस घंटे का समय पढ़ाई पर ही खर्च करती थी.

साथ ही सुबह काम पर जाने के पहले जब उनका माइंड फ्रेश होता था ऐसे में वह उस समय का सही उपयोग करते हुए कठिन हिस्सों को तैयार करती थी और कम्यूट करने के समय को न्यूज पेपर या ऑनलाइन स्टडी मैटीरियल को पढ़ने में निकालती थी.

इससे उन्हें यह फ़ायदा हुआ कि वे मिले हुए समय का भरपूर प्रयोग कर पाती थी. नेहा कहती हैं कि अगर आप मन में कुछ ठान लो तो उसके बाद आपके लिए मुश्किल कुछ भी नहीं. अपने पूरे सफर के दौरान सदैव पॉजिटिव रहें और सबसे जरूरी बात यह कि आप खुद पर विश्वास रखें भले हर कोई कहे कि आपसे यह नहीं होगा.

ओर एक बात ओर आप इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करे ताकि लोग इससे प्रेरणा ले सके. 

तो दोस्तों फिर मिलते है एक और ऐसे ही किसी प्रेणादायक शख्शियत की कहानी के साथ…

Explore more articles