DEVITA SARAF : 24 की उम्र में कैलिफ़ोर्निया में वू टेक्नोलॉजी की स्थापना की, आज है 1000 करोड़ का बिज़नेस एम्पायर

0
65
DEVITA SARAF

“हर कोई जन्म से ही किसी ना किसी काम में Champion होता है I बस पता चलने की देर होती है.”

SUCCESS STORY OF DEVITA SARAF : एक ज़माना ऐसा भी हुआ करता था जब टीवी को बुद्धू बक्से के नाम से जाना जाता था. पहले के समय में टीवी बहुत ही कम लोगों के घरों में होता था और छुट्टी वाले दिन सब लोग एक साथ बैठ कर टीवी देखा करते थे.

बदलते वक्त के साथ तकनीकी विकास भी बहुत तेज़ी के साथ हुआ और धीरे-धीरे हर घर में टीवी ने अपना स्थान ले लिया. अगर वर्तमान समय की बात की जाए तो टीवी भी स्मार्ट हो गया है ओर उसी के साथ यह प्रत्येक परिवार की ज़रुरत भी बन गया है.

टीवी की इसी ज़रुरत को समझते हुए एक महिला उद्यमी देविता सराफ (DEVITA SARAF) ने अपनी काबिलियत के द्वारा कंप्यूटर व टीवी के बीच के अंतर को ही खत्म कर दिया है. जी हां, आज की सक्सेस स्टोरी एम हम बात करने जा रहे है VU टेलीविजन नामक कंपनी की जिसने टीवी शब्द की परिभाषा को ही पूरी तरह से बदल कर रख दिया.

इस बात का सारा श्रेय जाता है देविता सराफ को, जो की VU टेलेविजेन्स की फाउंडर, सीईओ और डिजाइन हेड भी हैं. हम शुरुआत से ही हमेशा यही बात देखते आये हैं कि कोई भी एडवांस ओर बढ़िया तकनीक सबसे पहले विदेशों में बनती है और बाद में वह भारत में आती है. लेकिन देविता सराफ ने इस पूरी प्रक्रिया को ही बदल कर उल्टा कर दिया है. आज उनकी कंपनी द्वारा बनाई गई टीवी भारत के साथ-साथ विदेशों में भी अपने नाम ओर क्वालिटी की धूम मचा रही है.

यह भी पढ़े : SHIV NADAR : कैंटीन में दोस्तों से मिले बिज़नेस आइडिया से कैसे बनाई एक लाख करोड़ की कंपनी

DEVITA SARAF

DEVITA SARAF का जीवन परिचय

देविता सराफ मुंबई की रहने वाली हैं. एवं इनके पिता राजकुमार सराफ जेनिथ कंप्यूटर के चेयरमैन हैं. देविता सराफ यह बात मानती हैं कि उनके अंदर जो भी बिज़नेस की स्किल्स है वह सभी उनके दादा जी से ही आए है. मुंबई से अपनी स्कूल की शिक्षा प्राप्त कर देविता आगे की पढाई के लिए विदेश चली गईं. वहां से उन्होंने बीबीए (BBA) की डिग्री हासिल की ओर उसके बाद वे भारत आईं तो ओर भारत आने के बाद उन्होंने अपने पिता की कंपनी ज्वाइन की.

साल 2006 भारत में टेक्नोलोजी के हिसाब से महत्वपूर्ण साल था क्योंकि उस दौरान में टेक्नोलोजी का बहुत ही तेज़ी से विकास हो रहा था और बाहरी कंपनियां मोबाइल और कम्प्यूटर के बीच के फर्क को पूरी तरह से मिटाने में लगी थी, उसी समय देविता सराफ ने भी अपना कुछ नया करने की ठानी.

उन्होंने उस दौरान इसके लिए टीवी को चुना. इस कड़ी में उन्होंने एक नई पहल करते हुए VU टेक्नोलॉजीज नाम से लक्ज़री टेलीविज़न की रेंज निकाली जोकि टीवी और सीपीयू का मिला-जुला रूप है. यह टीवी वाटरप्रूफ, डिजिटल फोटोफ्रेम के साथ ही टचस्क्रीन से युक्त भी है.

इन टीवी पर हॉटस्टार और यूट्यूब जैसे एंड्रोईड ऐप भी बड़ी ही आसानी से चलाये जा सकते हैं. साथ ही इनकी कंपनी एंड्राइड पर चलने वाली हाई डेफिनिशन टीवी भी बनाती है. इनके पास में बड़ी स्क्रीन के साथ-साथ कॉर्पोरेट यूज़ के टीवी भी हैं. देविता सराफ अपनी कंपनी की बिक्री के बारे में बताती हैं कि इनकी कंपनी की कुल सेल में करीब 40 फ़ीसदी कॉर्पोरेट टीवी बिकते हैं.

यह भी पढ़े : NAVYA AGARWAL : पढ़ाई पूरी कर अपने गॉंव में 3.5 लाख रुपये से बिजनेस शुरू कर उसे करोड़ों तक पहुँचाया

DEVITA SARAF

VU कंपनी की शुरुआत ओर समस्याएँ

शुरूआत में देविता सराफ को अपनी कंपनी चलाने में थोड़ी बहुत दिक़्क़तों का सामना करना पड़ा लेकिन उसके बाद में कंपनी ने बहुत तेज़ी के साथ मार्केट में अपनी पकड़ बनाई. 2015 -16 में वीयू टेक्नोलॉजीज ने लगभग 2 लाख टीवी बेचे, ओर इस दौरान का उनका रेवेन्यू 275. 8 करोड़ रहा.

वर्तमान में इनकी टीवी की बिक्री बहुत अच्छी हो रही है और इनका सालाना टर्नओवर भी 1 बिलियन के पार है. आज पूरे भारत में इनके 10 लाख से भी अधिक कस्टमर हैं और इनकी टीवी भारत सहित 60 देशों में अपने नाम की धूम मचा रही है.

देविता का मानना है कि आप जो भी काम करो हमेशा बड़ा करो. जब वे बिज़नेस के सिलसिले में किसी डीलर से मीटिंग करती थी तो लोग उन्हें बिजनेस के लिए काफी छोटा मानते थे क्योंकि उस समय उनकी उम्र मात्र 24 वर्ष की थी.

शुरूआट में लोगों को उनके ऊपर विश्वास करने में समय लगा लेकिन देविता सराफ ने उनकी बातों को नज़रअंदाज़ करते हुए आगे बढ़ना जारी रखा. धीरे-धीरे उनकी तरक्की के साथ लोगों की सोच भी उनके प्रति बदलती चली गई.

इनकी कंपनी ने कई नए ज़माने के टीवी भी लांच किये हैं जिनका नाम पोपसमार्ट, ऑफिस समार्ट और प्रीमियम स्मार्ट है. देविता सराफ को 2016 में अपने बेहतरीन कार्यो के लिए बिज़नेस वीमेन ऑफ़ द ईयर का अवार्ड भी मिल चुका है.

देविता सराफ ने इतनी कम उम्र में बिज़नेस की बारीकियों को सीखते हुए सफलता का जो कीर्तिमान स्थापित किया है, वह दुनिया के लिए वाकई में बेहद प्रेरणादायक है. अपडेट: वर्तमान में वीयू भारत की सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाला एक टीवी ब्रांड बन चुका है. दुनियाभर में 1.5 मिलियन कस्टमर्स के साथ कंपनी सालाना 110 करोड़ से ज़्यादा का टर्नओवर कर रही है. VU कंपनी की वैल्यूएशन 1000 करोड़ के पार है.

ओर एक बात ओर आप इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करे ताकि लोग इससे प्रेरणा ले सके.

तो दोस्तों फिर मिलते है एक और ऐसे ही किसी प्रेणादायक शख्शियत की कहानी के साथ…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here