HomeAMAZING FACTSMedical Prescription abbreviations : क्या आप जानते है दवा लेने का सही...

Medical Prescription abbreviations : क्या आप जानते है दवा लेने का सही तरीका? आइए जानते है दवाई लेने के सही तरीक़े के बारे में.

Medical Prescription abbreviations : क्या आप भी डॉक्टर के द्वारा दी जाने वाली पर्ची (प्रिस्क्रिप्शन) को समझ नहीं पाते. क्या आपको नही पता की कौन सी दवा कब लेनी है, क्या आपको यह समझ नहीं आता, क्या आप दवा खरीदते समय मेडिकल स्टोर संचालक से इसकी जानकारी लेते हैं? आइए जानिए, दवाई लेने के सही तरीक़े के बारे में सबसे आसान भाषा में…

क्या आप डॉक्टर के द्वारा दी जाने वाली पर्ची यानी प्रिस्क्रिप्शन (Prescription) को समझ नहीं पाते. आपको कौन सी दवा कब लेनी है यह समझ नहीं आता और आप इस बारे में दवा खरीदते समय मेडिकल स्टोर संचालक से इसके बारे में जानकारी लेते हैं?

इसकी सबसे बड़ी वजह है, डॉक्टर द्वारा दी जाने वाली प्रिस्क्रिप्शन में लिखे छोटे-छोटे कोड वर्ड (Prescription Abbreviations) का समझ न आना. डॉक्टर्स अपने द्वारा दिए जाने वाले पर्चे में दवा (Medicines) का नाम लिखते समय उसे खाने के तरीके की भी जानकारी देते हैं.

इसके लिए डॉक्टर छोटे-छोटे कोड में दवाई लेने के तरीक़े को लिखते हैं. अगर आप इस बारे में जान जाए तो आसानी से इस बारे में समझकर दवा लेने का सही तरीक़ा जान सकते है. डॉक्टर द्वारा दी जाने वाली दवाइ के पर्चे में कई तरह की जानकारी शामिल की जाती है. जैसे- दवा को कब खाना है, कैसे खाना है, कितनी खाना है?

दवा से जुड़े कोड को समझना किसी इंसान के लिए इतना भी मुश्किल नहीं है. इन्हें अगर आपके द्वारा एक बार पढ़ लिया जाए तो आसानी से याद रखा जा सकता है और दवाई लेने के सही तरीक़े के बारे में समझ न आने जैसी मुश्किलों को कम किया जा सकता है. पढ़ें, ऐसे ही शब्दों की पूरी लिस्ट…

दवा से जुड़े कोड वर्ड की लिस्ट, जिसे आप समझ नही पाते

प्रिस्क्रिप्शन में नजर आने वाले दवा से जुड़े वो कोड वर्ड जो समझ नहीं आते
शब्दमायने
ad libजरूर के मुताबिक,
bidदिन में दो बार
prnजरूरत के मुताबिक
qहर बार
q3hहर तीन घंटे में
q4hहर चार घंटे में
qdरोजाना
qidदिन में चार बार
qodहर दूसरे दिन
tidदिन में तीन बार
दवा कब लें 
acखाने से पहले
hsसोने से पहले
intखाने के बीच में
pcखाने के बाद
कैसे दवा लेनी है 
capकैप्सूल
gttड्रॉप्स
i, ii, iii, or iiiiखुराक की संख्या (1, 2, 3, or 4)
mgमिलीग्राम
mLमिलीमीटर
ssआधा
tabटेबलेट
tbspटेबलस्पून(15 mL)
tspटीस्पून (5 mL)
दवा का प्रयोग कैसे करें 
adदाहिना कान
alबायां कान
c or oसाथ में
odदाईं आंख
osबाईं आंख
ouदोनों आंखें
poमुंह के जरिए यानी ओरल
s orøइसके बिना
slजुबान पर रखना है

दवाई दूध और जूस के साथ क्यों नहीं लेनी चाहिए?

अक्सर यह देखा गया है कि व्यक्ति दवाओं को अपनी मर्जी से कभी दूध तो कभी जूस के साथ लेने की सलाह देते हैं. विशेषज्ञों द्वारा ऐसा न करने की सलाह दी जाती है.जर्मन एसोसिएशन ऑफ फार्मासिस्ट की प्रवक्ता उर्सुला सेलरबर्ग इस बारे में कहती हैं, जूस, दूध जैसे पीने योग्य पेय पदार्थ किसी भी दवा के असर को कम कर सकते हैं.

इसे सरल भाषा में समझें. दूध में कैल्शियम होता है जो कि दवा में मौजूद ड्रग को इंसान के ब्लड में मिलने से रोक सकता है. इसलिए आपके द्वारा ली जाने वाली दवा का असर कम हो सकता है.

विशेषज्ञ इस बारे में कहते हैं, कुछ लोग जूस के साथ दवााएं लेते हैं, किंतु आप ऐसा बिल्कुल भी न करें. जूस इंसान के शरीर में पहुंचकर ऐसे एंजाइम पर रोक लगाता है जो दवा को शरीर में घुलने में मदद करता है. इससे आपके द्वारा ली जाने वाली दवा का असर और भी कम हो सकता है. या ली जाने वाली दवाई देरी से अपना असर दिखा सकती है. इसलिए दवाई लेने का सबसे सही तरीक़ा है पानी से दवाएं लेना.

Explore more articles