HomeSUCCESS STORYSHIV NADAR : कैंटीन में दोस्तों से मिले बिज़नेस आइडिया से कैसे...

SHIV NADAR : कैंटीन में दोस्तों से मिले बिज़नेस आइडिया से कैसे बनाई एक लाख करोड़ की कंपनी

“जो व्यक्ति अपने आप से ईमानदार होता है, उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता”

SHIV NADAR SUCCESS STORY : जब कभी भी हमारे देश के सफल उद्यमियों का नाम लिया जाता है तो उसमें कुछ बिजनेस हाऊस के साथ ही प्रमुखता से हिंदुस्तान कम्प्यूटर्स लिमिटेड (HCL) के संस्थापक शिव नाडर (SHIV NADAR) का नाम भी लिया जाता है.

Ð

“लक्ष्य तय करने के लिए सपने देखें, क्योंकि अगर आप सपने ही नहीं देखेंगे तो जीवन में आपका कोई लक्ष्य ही नहीं होगा और बिना लक्ष्य के कोई सफलता पाई ही नही जा सकती.’ इस कथन को हक़ीक़त में बदला है एक बेहद ही साधारण परिवार में जन्में शिव नाडर ने. अपने कुशल नेतृत्व और सही वक्त पर सही निर्णय लेने की क्षमता ने कैसे इस साधारण से व्यक्ति को देश के सबसे शीर्ष उद्योगपतियों की सूची में शामिल कर दिया.

SHIV NADAR का जन्म ओर शिक्षा (Education)

तमिलनाडु राज्य के थूठुकुडि जिले के मूलाइपुजहि गांव में जन्में शिव नाडर ने टाउन हायर सेकेंडरी स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की ओर उसके बाद ‘द अमेरिकन कॉलेज, मदुरै’ से प्री-यूनिवर्सिटी डिग्री हासिल की. इसके बाद इन्होंने कोयंबटूर के पीइसजी कॉलेज से इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग की डिग्री भी हासिल की.

Ð

एक मध्यवर्गीय परिवार में जन्म लेने वाले शिव नाडर के लिए सफलता प्राप्त करने का यह सफ़र बिल्कुल भी आसान नहीं था. उन्होंने पुणे में स्थित कुपर इंजिनियरिंग से अपने करियर की शुरुआत की. परंतु वह इस जॉब से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं थे क्योकिं वह शुरू से ही अपना कुछ करना चाहते थे.

यह भी पढ़े : MUNAF KAPADIA : बेटे ने नौकरी छोड़ माँ के हुनर को सारी दुनिया के सामने किया पेश

HCL

कैंटीन की बातचीत से कंपनी की शुरुआत

साल 1976 में दिल्‍ली क्‍लोथ मिल्‍स में लंच के दौरान कैंटीन में शिव नाडर ने ऐसे ही बातों-बातों में अपने कुछ युवा साथियों के साथ मिलकर नौकरी छोड़ अपनी खुद की कंपनी शुरू करने के बारे में विचार बनाया.

Ð

शिव नाडर ने इस बातचीत के दौरान यह तय किया कि वो सूचना प्रोद्योगिकी के क्षेत्र में अपनी किस्मत आजमाएंगे. अपने आइडिया को हक़ीक़त का रूप देने के लिए उन्होंने नौकरी को अलविदा कहते हुए माइक्रोकॉम्प लिमिटेड नामक एक कंपनी की शुरुआत की और उसे बाद में टेलीडिजिटल कैलकुलेटर को बेच दिया.

इस सौदे से मिले पैसे से उन्होंने साल 1982 में एच.सी.एल (HCL) की स्थापना करते हुए अपना पहला कम्प्यूटर पिसी बाजार में उतारा.

IBM के बंद होने का मिला फ़ायदा

Ð

शिव नाडर को उस समय इस बात का भी बहुत फ़ायदा मिला की आई. बी. एम. ने अपनी कम्प्यूटर सेवा उसी समय भारत में बंद कर दी थी. शिव नाडर ने तुरंत ही इस अवसर के लाभ को पहचाना ओर IBM के भारत से जाने के कारण बाज़ार में पैदा हुए खालीपन को भरने का लाभ एच.सी.एल. (HCL) को मिला. और उसके बाद तो शिव नाडर ने अपने जीवन में कभी भी पीछे मुड़ कर नहीं देखा.

यह भी पढ़े : HARI KISHAN PIPPAL : एक रिक्शाचालक ने कैसे खड़ी की 100 करोड़ की कंपनी

shiv nadar

पाँच कंपनियो को किया समाहित

जल्दी ही शिव नाडर ने अपने आईटी व्यवसाय में पांच कंपनियां- एचसीएल टेक्नोलॉजीज (ग्लोबल आईटी सर्विस कंपनी), एचसीएल कॉमनेट (नेटवर्क सर्विसेज कंपनी), एचसीएल इंफोसिस्टम्स (इंडियन आईटी हार्डवेयर लीडर), एचसीएल पेरॉट (आईटी एप्लीकेशंस) और एनआईआईटी (एजुकेशन सर्विसेज) को भी समाहित कर लिया.

Ð

साल 1989 में अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में अपनी पैठ मजबूत करने के लिए शिव नाडर ने अमेरिकी कंप्यूटर हार्डवेयर मार्केट में भी अपने हाथ आज़माए. हालांकि उनकी यह कोशिश पूरी तरह से असफल रही और कंपनी ने साल 1991 में अपने आप को पीसी व्यवसाय से बाहर कर लिया.

सामाजिक उत्थान में है महत्वपूर्ण योगदान

इसके बाद सामाजिक सेवा में जुड़ते हुए शिव नाडर ने कई मेडिकल क्लिनिक, विद्यालय और विश्वविद्यालय खोले जहाँ पर कम से कम खर्च में विश्वस्तरीय सुविधा दी जाती है. शिव नाडर अपनी निजी संपत्ति से अरबों रुपए का दान करते हैं और ग्रामीण क्षेत्रो के विकास में भी उन्होंने अपना अहम योगदान दिया है.

Ð

पद्मश्री और कई राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय सम्मान से सम्मानित शिव नाडर 13.2 अरब डॉलर से अधिक की संपत्ति के साथ देश के दस सबसे अमीर व्यक्ति में से एक है. वर्तमान में एच.सी.एल टेक्नोलॉजी की मार्केट वैल्यू 18.7 बिलियन डॉलर अर्थात 1.25 लाख करोड़ रुपये से अधिक है.

यह भी पढ़े : CAPTAIN RAKESH WALIA : कैसे एक बाल मजदूर से संघर्ष कर बने 1200 करोड़ की कंपनी के प्रमुख

shiv nadar

मार्केट में बना रखी है अपनी छवि

पिछले कुछ दशको में तकनीकि कम्पनियों की आई बाढ़ के बावजूद भी आज अगर एच.सी.एल. (HCL) स्वयं की उत्कृष्टता को बनाए रख पाया है तो उसमें शिव नाडर के उत्तम नेतृत्व का ही परिणाम है. शिव नादर कहते हैं कि

Ð

“मैं नेतृत्व के अवसर नहीं देता, बल्कि उन लोगों पर निगाह रखता हूं, जो कमान संभाल सकते हैं.”

एक साधारण व्यक्ति से दुनिया के नामचीन बिजनेसमें बनने तक का असाधारण सफ़र तय करने वाले शिव नाडर की सफलता से हमारे देश के युवाओं को काफी कुछ सीखने को मिलता है. पहली बात जो सीखने को मिलती है वो यह कि जिंदगी में कुछ बड़ा करने के लिए रिस्क तो लेना ही होगा और दूसरी बात यह कि अपने आइडिया के साथ बिना थके-बिना रुके आगे बढ़ने से एक न एक दिन सफलता अवश्य ही मिलेगी.

ओर एक बात ओर आप इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करे ताकि लोग इससे प्रेरणा ले सके.

तो दोस्तों फिर मिलते है एक और ऐसे ही किसी प्रेणादायक शख्शियत की कहानी के साथ…

Explore more articles