HomeUPSCIAS ABHIJEET SINHA : जानिए कैसे तय किया इंजीनियर से IAS ऑफिसर...

IAS ABHIJEET SINHA : जानिए कैसे तय किया इंजीनियर से IAS ऑफिसर तक का सफ़र

“अगर जीवन में सफलता प्राप्त करनी है तो मेहनत पर विश्वास करें! किस्मत की आजमाईश तो जुए में होती हैं..”

Success Story Of IAS Abhijeet Sinha : देश की सबसे कठिन मानी जाने वाली परीक्षा यूपीएससी (UPSC) में पास होना ही किसी केंडिडेटस के लिए गर्व की बात होती है किंतु अगर कोई इस परीक्षा में टॉप करे तो वह भविष्य के यूपीएससी ऐस्पिरंट्स के लिए एक आदर्श बन जाता है.

अभिजीत सिन्हा (IAS ABHIJEET SINHA) ने भी साल 2017 में यूपीएससी के अपने दूसरे प्रयास में न केवल इस परीक्षा को पास किया बल्कि 19वीं रैंक के साथ यूपीएससी टॉपर्स की लिस्ट में भी शामिल हुए.

यह भी पढ़े : IAS ANSAR SHAIKH : गरीबी के कारण होटल मे वेटर का काम कर बने भारत के सबसे कम उम्र के आईएएस अधिकारी

IAS ABHIJEET SINHA

IAS ABHIJEET SINHA की शिक्षा

अभीजीत सिन्हा ने आईआईटी कानपुर से अपनी बीटेक की डिग्री हासिल की है. यूपीएससी के अपने पहले के प्रयास में भी अभिजीत सिन्हा इंटरव्यू राउंड तक पहुंचे थे परंतु इंटरव्यू तक पहुँचने के बावजूद भी उनका फाइनल सेलेक्शन नहीं हुआ था.

इंटरव्यू के बाद भी सिलेक्शन नही होना अभिजीत सिन्हा के लिए काफी निराशा भरा था परंतु परिवार के द्वारा समझाने पर वे एक बार फिर से उठ खड़े हुए और अपनी पिछली ग़लतियों ओर कमियों को दूर करते हुए उन्होंने दोगुनी मेहनत ओर उत्साह से यूपीएससी का दूसरा अटेम्पट दिया और इस बार वे इसमें चयनित भी हुए.

अभिजीत सिन्हा यूपीएससी की तैयारी के सफर के लिए तीन चीजों को सबसे अधिक जरूरी मानते हैं और वे तीन चीजें हैं डेडिकेशन, डिस्प्लिन और डेटेरमिनेशन. इन तीनों चीजों के सफल कांबिनेशन से ही यूपीएससी की परीक्षा में सफलता पाई जा सकती है.

अभिजीत सिन्हा अपनी यूपीएससी की स्ट्रेटजी शेयर करते हुये कहते हैं कि हर कैंडिडेट की क्षमता ओर कमज़ोरियाँ अलग-अलग होती है परंतु कुछ बातें हर किसी पर लागू होती हैं. इसलिए आप भी अपनी स्ट्रेटजी को अपनी क्षमता ओर कमज़ोरियों के हिसाब से बनाएं लेकिन कुछ मूल बातों का ध्यान अवश्य रखें.

यह भी पढ़े : IPS SIMALA PRASAD – भारत की वह खूबसूरत महिला IPS जिससे खौफ खाते है बदमाश

IAS ABHIJEET SINHA

यूपीएससी की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण सलाह

अभिजीत सिन्हा कहते हैं कि यूपीएससी की तैयारी शुरू करने से पहले उनके अनुसार तीन बातों का ध्यान रखना सबसे अधिक जरूरी है. पहला है राइट मोटिवेशन दूसरे शब्दों में कहे तो आपके द्वारा इस परीक्षा को देने के पीछे का आपका मकसद क्या है.

आपका मकसद चाहे कुछ भी हो परंतु वह इतना दमदार ज़रूर होना चाहिए कि आपको साल दर साल मोटिवेट करने की क्षमता रखता हो. क्योंकि इस परीक्षा में कई बार सफलता आसानी से नहीं मिलती है ओर ऐसे में यूपीएससी में सफलता प्राप्त करने की प्रक्रिया भी बहुत लंबी हो जाती है इसलिए आपके लिए सफलता प्राप्त करने के लिए सही मोटिवेशन का होना बहुत जरूरी है.

दूसरा महत्वपूर्ण बिंदु है करेंट अफैयर्स की तैयारी के लिए न्यूज पेपर पढ़ना और उसे सही तरीके से पढ़ना. अभिजीत सिन्हा इस बारे में कहते हैं यह एक ऐसी आदत है जो आपको यूपीएससी के अलावा भी बाकी सभी परीक्षाओं में भी बहुत मदद करेगी किंतु यूपीएससी की परीक्षा में तो इसका सबसे अहम ओर खास रोल है.

न्यूज़ पेपर में स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट, पॉलिटिक्स के स्कैंडल को पढ़ना ज़रूरी नही है किंतु बाकी हिस्से जिसमें देश के डेवलेपमेंट आदि से जुड़े मुद्दे हों, वे जरूर पढ़ें.

तीसरा बिंदु सबसे महत्वपूर्ण ओर अहम है ओर इसके बारे में अभिजीत सिन्हा का कहना है की एग्जाम की तैयारी शुरू करने से पहले स्टूडेंट को एग्जाम के नेचर को समझना ज़रूरी है.

स्टूडेंट को सबसे पहले यह समझना होगा की आखिर इस परीक्षा में परीक्षक द्वारा क्या देखने की कोशिश की जाती है, इस परीक्षा में आपके ज्ञान के अलावा अन्य किस-किसी चीज की परख की जाती है, इसके लिए सबसे पहले आपको परीक्षा का पैटर्न क्या है यह समझना होगा ओर उसे समझने के बाद ही तैयारी के लिए आगे बढ़ें. ओर अपने ऑप्शनल सब्जेक्ट भी सोच-समझकर चुनें.

यह भी पढ़े : IAS ANNA RAJAM MALHOTRA – देश की पहली महिला आईएएस ऑफिसर | संघर्ष से सफलता की कहानी

IAS ABHIJEET SINHA

एनसीईआरटी (NCERT) बेस मज़बूत करने के लिए आवश्यक

अभिजीत सिन्हा कहते हैं की यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए एनसीईआरटी किताबों की बहुत अहम भूमिका है. एनसीईआरटी द्वारा आप अपना बेस मजबूत करें और विशेष तौर पर क्लास 8 से 12 तक की किताबें एक नॉवेल की तरह पढ़े उसमें भी विशेषकर ज्योग्राफी, हिस्ट्री और इकोनॉमिक्स की बुक्स तो आपको पढ़नी ही है.

एक बार NCERT की किताबें पढ़ने के बाद अभिजीत सलाह देते हैं कि आप आगे की पढ़ाई के लिए कुछ महत्वपूर्ण किताबें सेलेक्ट करें जो स्टैंडर्ड बुक्स यूपीएससी की तैयारी के लिए अच्छी मानी जाती हैं और उसके बाद इन्ही किताबों को बार-बार पढ़ें.

सबसे पहली बार रीडिंग करते समय केवल इन्हें समझने के लिहाज से नॉवेल की तरह करें, दूसरी बार रीडिंग करते समय इनमे से मुख्य बिंदु के नोट्स बनाएं.

नोट्स बनाते समय एक बार सिलेबस जरूर चेक कर लें और सिलेबस के अनुसार ही विषय के अनुसार नोट्स बनाते चलें ताकि अंत तक पहुंचते-पहुंचते आपसे सम्बंधित विषय में से कुछ भी न छूटे. अभिजीत सिन्हा डिजिटल नोट्स बनाने की भी सलाह देते हैं.

इससे स्टूडेंट द्वारा अपने टॉपिक्स को तलाशना आसान हो जाता है. साथ ही पढ़ते समय बीच में कुछ जोड़ना या हटाना है तो वो भी डिजिटल नोट्स में आसानी से किया जा सकता है.

यह भी पढ़े : IAS TINA DABI : देश की प्रथम SC महिला IAS, जिसने हासिल की AIR – 1

IAS ABHIJEET SINHA

यूपीएससी में सफलता के लिए आंसर राइटिंग है जरुरी

अभिजीत सबसे अंत में आंसर राइटिंग और टेस्ट सीरीज़ पर अधिक फोकस करने के लिए कहते हैं. वे कहते हैं मेन्स के पेपर की तैयारी के लिए आप जितना लिख-लिखकर प्रैक्टिस करेंगे उतना ही आपके लिए अच्छा रहेगा.

आपको सिर्फ़ पूछे गए प्रश्न का उत्तर पता होना ही काफी नहीं होता बल्कि उसे किस तरीक़े से प्रभावशाली रूप से लिखा जाए यह भी पता होना चाहिए.

अभिजीत सिन्हा का मानना है की आप प्री और मेन्स दोनों परीक्षा की तैयारी के लिए खूब मॉक टेस्ट दें. अधिक मॉक टेस्ट देने से आप तय समय-सीमा के अंदर पेपर खत्म करना और अपनी गलतियों को सुधारना सीख पाते हैं.

बाकी कैंडिडेट्स को भी अभिजीत सिन्हा यही सलाह देते हैं कि यूपीएससी के पूरे सफर के दौरान मेहनत के साथ ही धैर्य भी रखना जरूरी है क्योंकि यहां आपको इतनी आसानी से सफलता नहीं मिलती. लेकिन जो लोग इस सफ़र के दौरान अपनी हिम्मत नहीं हारते वे एक न एक दिन मंजिल तक अवश्य पहुंचते हैं.

ओर एक बात ओर आप इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करे ताकि लोग इससे प्रेरणा ले सके. 

तो दोस्तों फिर मिलते है एक और ऐसे ही किसी प्रेणादायक शख्शियत की कहानी के साथ…

Explore more articles