HomeTRENDINGWorld Book and Copyright day 2022 : History, Theme, Importance and Quotes

World Book and Copyright day 2022 : History, Theme, Importance and Quotes

World Book and Copyright day मनाने का विचार सबसे पहले वैलेंसियन लेखक विसेंट क्लेव एंड्रेस ने लेखक मिगुएल डे सर्वेंट्स (डॉन क्विक्सोट के लेखक) को सम्मान देने के लिए कल्पना की थी.

किताबें पीढ़ियों के बीच एक सेतु हैं और विभिन्न संस्कृतियों से जुड़ती हैं. विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस 23 अप्रैल को यूनेस्को और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा पुस्तकों के दायरे का जश्न मनाने और पढ़ने के आनंद को बढ़ावा देने के लिए विश्व स्तर पर मनाया जाता है.

100 से अधिक देशों के लोग इस दिन को मनाते हैं. 23 अप्रैल की तारीख विश्व साहित्य में उल्लेखनीय है क्योंकि इस दिन विलियम शेक्सपियर, मिगुएल डे सर्वेंट्स और इंका गार्सिलसो डे ला वेगा जैसे कई प्रमुख लेखकों का निधन हो गया था.

1995 में, पेरिस में यूनेस्को के आम सम्मेलन में लेखकों और पुस्तकों को श्रद्धांजलि देने और दुनिया भर में पुस्तकों तक पहुंच को प्रोत्साहित करने के लिए तारीख का चयन किया गया था.

World Book and Copyright day 2022 Theme :

विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस 2022 की थीम होगी ‘पढ़ें…तो आप कभी भी अकेला महसूस न करें.’

यह भी पढ़े : IPS INDRAJEET MAHATHA : पिता ने पढ़ाई के लिए बेच दिये खेत, बेटे ने IPS बनकर सफल किया संघर्ष

World Book & Copyright day 2022

World Book and Copyright day History :

पुस्तक का एक दिन मनाने का विचार सबसे पहले वैलेंसियन लेखक विसेंट क्लेव एंड्रेस ने लेखक मिगुएल डे सर्वेंट्स ( डॉन क्विक्सोट के लेखक ) को सम्मान देने के लिए कल्पना की थी.

एंड्रेस ने पहले 7 अक्टूबर को सर्वेंटिस की जयंती को चिह्नित करने के लिए और बाद में 23 अप्रैल को उनकी पुण्यतिथि को चिह्नित करने के लिए दिन मनाया. अंत में, 1995 में, यूनेस्को ने दुनिया भर में विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस मनाने के लिए 23 अप्रैल की तारीख तय की, क्योंकि विलियम शेक्सपियर और इंका गार्सिलासो डे ला वेगा जैसे कई अन्य लेखकों की मृत्यु उसी दिन हुई थी.

हालांकि, डेट को लेकर प्लॉट ट्विस्ट है. जब स्पेन मध्ययुगीन काल में ग्रेगोरियन कैलेंडर का पालन कर रहा था, तब इंग्लैंड में जूलियन कैलेंडर का पालन किया जा रहा था. ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, सर्वेंटिस की मृत्यु के दस दिन बाद शेक्सपियर की मृत्यु हो गई. इस प्रकार, दोनों लेखकों की पुण्यतिथि एक ही तारीख को पड़ती है, लेकिन संयोग से वह दिन एक जैसा नहीं था.

कुछ लोगों का मानना ​​है कि विश्व पुस्तक दिवस के विचार की उत्पत्ति कैटेलोनिया के सेंट जॉर्ज दिवस से हुई है. क्षेत्र के लोग हर साल 23 अप्रैल को अपने संरक्षक संत के साथ-साथ किताबों और संस्कृति के प्रति अपने प्रेम का जश्न मनाने के लिए इस दिन को मनाते हैं.

यह भी पढ़े : IAS GEETANJALI SHARMA : तीसरे अटेम्प्ट में UPSC परीक्षा टॉप किया, जानिए उनकी प्रिपरेशन स्ट्रेटजी

World Book and Copyright day Importance :

यूनेस्को प्रकाशन उद्योग के तीन प्रमुख क्षेत्रों – प्रकाशकों, पुस्तक विक्रेताओं और पुस्तकालयों को सम्मान देने के लिए दिवस मनाता है. यह दिन अब साक्षरता को बढ़ावा देने और लोगों को किताबें पढ़ने के लाभों के बारे में जागरूक करने के लिए एक मंच के रूप में देखा जाता है.

विश्व पुस्तक दिवस पर दुनिया भर के लोग पढ़ने के अपने प्यार का जश्न मनाने के लिए एक साथ आते हैं. कई संगठन किताबों के महत्व और ज्ञान के प्रसार में उनकी भूमिका के बारे में टॉक शो और चर्चाओं का आयोजन करते हैं.

World Book and Copyright day 2022 Special Quotes :

  • “अगर मेरे पास एक उत्कृष्ट पुस्तकालय नहीं है तो मैं दुखी हो जाऊंगा।” – जेन ऑस्टेन इन प्राइड एंड प्रेजुडिस
  • “केवल एक चीज जो आपको जाननी है वह स्थान है पुस्तकालय” – अल्बर्ट आइंस्टीन।
  • “यही तो किताबों की बात है। वे आपको आपके पैर हिलाए बिना यात्रा करने देते हैं। ”- द नेमसेक में झुम्पा लाहिड़ी
  • अच्छे दोस्त, अच्छी किताबें, और एक नींद की अंतरात्मा: यही आदर्श जीवन है” – मार्क ट्वेन।
  • “पुस्तक के समान वफादार कोई मित्र नहीं है” – अर्नेस्ट हेमिंग्वे।
  • “जिन किताबों को दुनिया अनैतिक कहती है, वे किताबें हैं जो दुनिया को अपनी शर्म दिखाती हैं।” –  द पिक्चर ऑफ डोरियन ग्रे में ऑस्कर वाइल्ड

Explore more articles