HomeSUCCESS STORYJESSICA LCLISOY : माँ द्वारा दिए 1.5 लाख रुपये से कैसे उनकी...

JESSICA LCLISOY : माँ द्वारा दिए 1.5 लाख रुपये से कैसे उनकी बेटी ने बनाया 1700 करोड़ का साम्राज्य

SUCCESS STORY OF JESSICA LCLISOY : आज के समय में कॉस्मेटिक्स और स्किन केअर का बाजार बहुत तेज़ी से आगे बढ़ रहा है. लोग टीवी पर आ रहे विज्ञापनों को देख कर इनकी और आकर्षित होते हैं और महँगी से महँगी क्रीम, शैम्पू आदि खरीद कर घर ले आते हैं. परंतु कोई व्यक्ति कभी भी इस बारे में गौर नहीं करता की इतनी रकम चुकाने के बाद भी उनको दिया क्या जा रहा है.

कंपनियों को भी सिर्फ़ अपने मुनाफे से मतलब होता चाहे इसकी कीमत ग्राहक का स्वास्थ्य ही क्यों न हो. इन कंपनियों ने तो इस अंधी दौड़ में बेबी प्रोडक्ट्स को भी पीछे नहीं छोड़ा, बाज़ार में मिलने वाले अधिकतर ब्रांड्स के बेबी केअर प्रोडक्ट्स में भी केमिकल और टॉक्सिक पदार्थ की मात्रा पायी गयी है. अब ऐसे में आपको ही सोचना है कि आपको क्या उन लुभावनें विज्ञापनों पर भरोसा कर लेना चाहिये.

क्या हम एक हाल ही में जन्मे बच्चे और उसके स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ होने दे सकते हैं. यही कुछ ऐसे सवाल है इन्हें लेकर एक माँ ने शुरू की थी अपनी ऑर्गेनिक बेबी प्रोडक्ट्स की कंपनी और आज उनकी कंपनी का कारोबार अरबों में है.

यह भी पढ़े : POOJA BHAYANA : दो युवाओं द्वारा शुरू किया गया स्टार्टअप, इसमें आप बिना पैसों के आप कुछ भी खरीद सकते

JESSICA LCLISOY

अमेरिका की महिला उद्यमी JESSICA LCLISOY के बारे में

जेसिका (JESSICA LCLISOY) आर्गेनिक बेबी प्रोडक्ट्स बनाने वाली अमेरिका की सबसे मशहूर कंपनी ‘कैलिफ़ोर्निया बेबी’ (CALIFORNIABABY) की फाउंडर हैं. जेसिका का जन्म अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में हुआ था. उन्हें बिज़नेस के बारे में किसी प्रकार की जानकारी नही थी बल्कि वे तो शादी करके एक ख़ुशहाल जीवन बिता रही थीं. परंतु अपने बच्चे के प्रति उनकी ममता और सुरक्षा की भावना ने ही उन्हें आज दुनिया की एक सफल महिला उद्यमी की सूचि में लाकर खड़ा कर दिया है.

दरअसल जब जेसिका ने पहली बार अपने बच्चे को जन्म दिया तो वह भी अन्य महिलाओं की तरह बाजार से बेबी प्रोडक्ट्स खरीद कर उनका इस्तेमाल करती थी. लेकिन एक बार उन्होंने प्रोडक्ट के लेबल पर गौर किया, तो उन्हें उस समय कुछ खास समझ नहीं आया. उत्सुकतावश उन्होंने एक दिन लाइब्रेरी से एक केमिकल डिक्शनरी ली और घर लाकर बेबी प्रोडक्ट्स में इस्तेमाल होने वाले इंग्रेडिएंट्स के बारे में रिसर्च करना शुरू किया और सच्चाई जानकर बुरी तरह से चौंक गयीं.

उन्होंने देखा कि बाज़ार में मिलने वले बेबी प्रोडक्ट्स में बहुत ही हानिकारक केमिकल और टॉक्सिक पदार्थ मौजूद थे. उसमें खुशबु बढ़ानें के लिए सिंथेटिक फ्रेगरेंस और केमिकल का भारी मात्रा में इस्तेमाल किया गया था, जिससे बच्चे के बालों, स्किन और स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता था.

यह भी पढ़े : VANDANA LUTHRA : जानिए कैसे एक महिला ने 2000 रुपये से 16 देशों में फैलाया कामयाबी का साम्राज्य

JESSICA LCLISOY

नैचुरल प्रोडक्ट बनाने का लिया फ़ैसला  

उन्होंने उसी वक़्त इन बाज़ार के प्रोडक्ट को इस्तेमाल न करने का प्रण लिया और खुद कुछ ऐसा बनाने पर विचार करने लगी जिसमे किसी प्रकार का कोई हानिकारक तत्त्व न हो. काफी रिसर्च करने के बाद उन्होंने अपने घर पर ही आर्गेनिक तरीके से शैम्पू को बनाने की शुरुआत की.

काफी मेहनत के बाद उन्हें बेबी शैम्पू बनाने में कामयाबी मिली. जेसिका अपनी इस कामयाबी को स्वयं तक ही सिमित नहीं रखना चाहती थीं और इसलिए उन्होंने इस सफल प्रयोग को दुनियाभर के लोगों के सामने लाने का फैसला किया.

अपने फ़ैसले के पीछे उन्हें इसे बेचने पर एक बड़ी कारोबारी संभावना भी दिखी और इसी के साथ ही दूसरे पेरेंट्स को भी एक अच्छी क्वालिटी का आर्गेनिक प्रोडक्ट मिल रहा था. इसके लिए जेसिका ने बहुत मेहनत की, वे दुकानों में जाकर अपनें प्रोडक्ट्स के बारे में उन्हें बताती थी, इस दौरान वह नए-नए ग्राहकों से बात करती थी. अपने संघर्ष के दिनों को याद करते हुए वे बताती हैं कि शुरू के 8 वर्ष में उन्हें एक डेमो गर्ल की तरह काम करना पड़ा था.

यह भी पढ़े : MADAN PALIWAL : लक्ष्य के प्रति मज़बूत इरादे के दम पर 200 रुपये से तय किया 2000 करोड़ का सफ़र

JESSICA LCLISOY

बिजनेस के लिए माँगे माँ से 2000 डॉलर

धीरे-धीरे उनकी मेहनत रंग दिखाने लगी और वर्ष 1995 तक जेसिका के द्वारा बनाए जाने वाले प्रोडक्टस को लोग पसंद करने लगे थे. फिर अपने इन प्रोडक्ट्स को बड़े स्तर पर लोगों के सामने पेश करने के उद्येश्य से उन्होंने एक आर्गेनिक बेबी प्रोडक्ट की कंपनी बनाने के बारे में सोचा.

लेकिन उनके पास इसके लिए पर्याप्त पैसे नहीं थे और उन्होंने इसके लिए अपनी माँ से 2000 डॉलर (करीब 1.5 लाख रुपये) उधार माँगे।. उनकी माँ को अपनी बेटी के इस आइडिया पर बिल्कुल भी भरोसा नहीं था लेकिन बेटी द्वारा बार-बार कहने पर उन्होंने पैसे दे दिए.

समय के साथ जेसिका का यह आइडिया चल निकला और देखते ही देखते उनकी कंपनी बहुत ही कम समय में लोगों के बीच अपनी पहचान बनाने लगी. आज उनकी कंपनी करीब 100 तरह के आर्गेनिक बेबी प्रोडक्ट बनाती है. उनके प्रोडक्ट्स आज अमेरिका के 10 हज़ार से भी ज्यादा स्टोर में बेचे जाते है, जिसमें वॉल मार्ट, टारगेट, होल फ़ूड जैसे बड़े स्टोर्स भी शामिल हैं.

माँ के पैसे लोटाने में लगे 5 साल

जेसिका को अपनी माँ से उधार लिए पैसे को लौटाने में क़रीब 5 साल का वक़्त लगा लेकिन आज वे उसी के दम पर अरबों की मालकिन हैं. उन्होंने 100 एकड़ का फार्म भी खरीदा, जहाँ वे अपने प्रोडक्ट के लिए आर्गेनिक रूप से खेती करवाती हैं. उनके प्रोडक्ट्स की मार्केट में कीमत भी कम नहीं है, लेकिन गुणवत्ता की वजह से उन्होंने लाखों ग्राहकों का भरोसा जीता है.

फ़ोर्ब्स के अनुसार आज वे 1700 करोड़ से ज़्यादा की मालकिन हैं. जेसिका की यह सफलता से हमें काफी कुछ सिखाती है. पहली चीज़ यह कि हर व्यक्ति के आस-पास ही कई तरह के कारोबारी आइडियाज होते हैं उन्हें बस ढूंढने की काबिलियत हमें स्वयं के भीतर पैदा करनी होगी. यदि आप ऐसा करने में कामयाब हो जाते तो फिर कामयाबी मिलने में भी देर नहीं लगती.

ओर एक बात ओर आप इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करे ताकि लोग इससे प्रेरणा ले सके.

तो दोस्तों फिर मिलते है एक और ऐसे ही किसी प्रेणादायक शख्शियत की कहानी के साथ…

Explore more articles