GAGAN JAIN : बीवी के शौक को बिजनेस आइडिया बना शुरू किया कारोंबार आज है करोड़ों के मालिक

0
186
GAGAN JAIN

GAGAN JAIN SUCCESS STORY : वर्तमान समय की नई पीढ़ी के युवा अपने शौक को ही जुनून में परिवर्तित करते हुए अनोखे ओर सफल बिज़नेस आइडिया ढूंढ निकालते हैं. आपने आज तक कई ऐसे सफल स्टार्टअप के बारे में पढ़ा होगा जिसकी शुरुआत शौकिया तौर पर हुई थी लेकिन वक़्त के साथ वही स्टार्टअप हजारों लोगों की पसंद बन गया ओर उसने कारोबार जगत मे एक नया मुकाम हासिल करते हुए बड़े-बड़े बिजनेसमेन को भी चौंका दिया.

आज की इस स्टोरी मे हम ऐसे ही एक सफल स्टार्टअप की कहानी लेकर आए हैं इस स्टार्टअप स्टोरी मे एक पत्नी के शौक ने उसके पति को करोड़पति बना दिया.

पत्नी के शोक को बनाया स्टार्टअप

यह स्टोरी है गगन जैन (GAGAN JAIN) के बारे मे जो की जब भी अपनी पत्नी के हाथों से पेंटेंड शर्ट्स पहनकर घर से बाहर जाते तो लोग उनके उन शर्ट की खूब तारीफ किया करते. उनकी पत्नी निति जैन घर पर ही शौकिया तौर पर उनकी शर्ट्स पर हाथ से पेंट बनाया करती थी.

गगन ने जब लोगों से अपने शर्ट की तारीफ सुनी तो सोचा कि यदि लोगों को यह वाकई मे पसंद आ रहा है तो वो इसे खरीद भी सकते है. उन्हें अपने इस आइडीया मे एक बड़ी कारोबारी संभावना दिखाई दी और उन्होंने इसी से संबंधित एक स्टार्टअप शुरु करने का फैसला किया.

यह भी पढ़े : ODHAVAJI RAGHAVJI PATEL : कैसे एक साधारण स्कूल टीचर ने 150 रुपये की तनख़्वाह से 1500 करोड़ की नामचीन कंपनी खड़ी कर दी

rangrez

ऐसे हुई रंगरेज (RANGREZ) कंपनी की शुरुआत

अपने इस आइडीया को साकार रूप देने के लिए गगन ने अपनी पत्नी निति जैन के साथ इंदौर की और अपना रुख किया. गगन ने इसके लिए 15 लाख की खुद की सेविंग से ‘रंगरेज’ नाम से एक कंपनी की शुरुआत की.

गगन इस बारे मे याद करते हुए बताते हैं कि कंपनी शुरू करने से कुछ साल पहले तक वे मस्कट में वर्किंग वीजा पर एक फैशन ब्रांड के लिए काम करते थे. उनकी पत्नी को शुरू से ही पेंटिंग का बेहद शौक था लेकिन वह वहां काम नहीं कर पाती थी. ऐसे मे उसने अपने शौक को पूरा करने के लिए गगन जैन की शर्ट्स पर पेंटिंग्स करनी शुरु कर दी.

जब कुछ लोगों ने उनसे अपनी पत्नी द्वारा पैंट किए गए शर्ट्स खरीदने में अपनी दिलचस्पी दिखाई तो उन्होंने इसे बिजनेस आइडिया में तब्दील करने के बारे में गहराई से सोचा. बहुत सोच विचार करने के बाद वे जॉब छोड़कर इंदौर आ गए और इस तरह से उनकी कंपनी रंगरेज की नींव पड़ी.

यह भी पढ़े : KS BHATIA : बेटे द्वारा सुझाए एक आयडिया के द्वारा चार माह में ही बन गए करोड़पति

gagan jain

आज करते है कई आइटम डिज़ायन

गगन जैन की कंपनी शुरुआत में तो सिर्फ लोगों के लिए आउटफिट्स ही डिजाईन किया करती थी लेकिन इनके प्रोडक्ट की दिनोंदिन बढ़ती डिमांड को देखते हुए कपड़े के साथ हैंडीक्राफ्ट्स, तकिया, बेडशीट कवर और अन्य डेकोरेटिव आइटम्स भी डिजाइन करना शुरू कर दिए.

वर्तमान समय मे गगन जैन की कंपनी रंगरेज का सालाना टर्नओवर 2 करोड़ से अधिक तक पहुँच चुका है. इसके अलावा करीब 200 कर्मचारी भी इनकी कंपनी से जुड़े हुए हैं जो सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर के ग्राहकों की डिमांड की पूर्ति कर रहे हैं. गगन और निति की इस सफलता से हमें यह सीख मिलती है कि हमारे आस-पास भी हजारों बिज़नेस आइडियाज हैं हमें बस जरूरत है तो उसे परखने की.

यदि हम अच्छे आइडिया को परखने में सफल हो गये और उसके बाद उसपर कार्य करते हुए ग्राहकों के सामने सही तरीके से पेश कर दिया तो इस दुनिया में ऐसा कोई भी कारोबार नहीं होगा, जो सफल नहीं हो सकता.

ओर एक बात ओर आप इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करे ताकि लोग इससे प्रेरणा ले सके.

तो दोस्तों फिर मिलते है एक और ऐसे ही किसी प्रेणादायक शख्शियत की कहानी के साथ…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here